Move to Jagran APP

बासुकीनाथ में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बासुकीनाथ के दरबार में गुरुवार की रात जब घड़ी की सूइयां 12 पर पहुंचीं तो यहां जमा सैकड़ों भक्तों ने भोलेनाथ के जयघोष के साथ नए साल का स्वागत किया। भक्तगण मौज मस्ती व उल्लास में डूब गए। शुक्रवार को नए साल के अवसर पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ेगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 07:57 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 07:57 PM (IST)
बासुकीनाथ में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
बासुकीनाथ में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

संवाद सहयोगी, बासुकीनाथ: बासुकीनाथ के दरबार में गुरुवार की रात जब घड़ी की सूइयां 12 पर पहुंचीं तो यहां जमा सैकड़ों भक्तों ने भोलेनाथ के जयघोष के साथ नए साल का स्वागत किया। भक्तगण मौज, मस्ती व उल्लास में डूब गए। शुक्रवार को नए साल के अवसर पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ेगी। बासुकीनाथ मंदिर में हजारों भक्त पूजा अर्चना के साथ साल की शुरुआत करेंगे।

loksabha election banner

मंदिर प्रभारी ने लिया तैयारियों का जायजा: भक्तों की भीड़ को लेकर मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बासुकीनाथ मंदिर प्रभारी सह नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी राहुल जी आनंद जी ने गुरुवार को बासुकीनाथ मंदिर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मंदिर व थाना कर्मियों को उमड़ने वाली भीड़ को लेकर विधि-व्यवस्था संधारित करने एवं श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक पूजा अर्चना कराने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

अन्य राज्यों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने की पूजा: 31 दिसंबर की देर रात बाबा बासुकीनाथ मंदिर के प्रांगण में कोलकाता, भागलपुर, उड़ीसा, पटना, मिथिलांचल से आए हजारों भक्तों द्वारा वर्षों से चली आ रही मान्यता के अनुसार, श्रृंगार पूजा करके बाबा के दरबार में नववर्ष के आगमन का जश्न मनाया गया।

---

बासुकीनाथ मंदिर में की गई भव्य सजावट: नववर्ष के स्वागत को बासुकीनाथ मंदिर सजधज कर तैयार है। नववर्ष की पूर्व संध्या पर गुरुवार को बाबा मंदिर, पार्वती मंदिर, काली मंदिर, भैरव मंदिर, कृष्ण मंदिर, अन्नपूर्णा मंदिर के अलावा पूरे मंदिर परिसर को फूल, माला से दुल्हन की तरह सजाया गया था।

---

पौष माह के कृष्ण पक्ष प्रतिपदा तिथि पर उमड़ी भक्तों की भीड़: बासुकीनाथ के दरबार में वर्ष 2020 के अंतिम दिन बासुकीनाथ में भक्तों की भीड़ उमड़ी। पौष मास के कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि पर बासुकीनाथ में अरघा से भक्तों ने जलाभिषेक किया। भक्तों को सुगमता पूर्वक पूजा अर्चना कराने के लिए बासुकीनाथ मंदिर प्रभारी सह जरमुंडी सीओ राहुल जी आनंद जी, एसडीपीओ उमेश सिंह, जरमुंडी थाना प्रभारी सह पुलिस निरीक्षक सत्येंद्र नारायण सिंह पुलिस बल के साथ विधि व्यवस्था पर नजर रखे हुए थे। थाना प्रभारी ने बताया कि शुक्रवार को नववर्ष के प्रथम दिन चोर उचक्कों पर नजर रखने के लिए सादे वेश में भी पुलिसकर्मी एवं महिला पुलिस बल की तैनाती रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.