Move to Jagran APP

सावन बाद भारत दर्शन कराएगी आइआरसीटीसी

इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) की ओर से सावन बाद श्रद्धालुओं को छह ज्योतिर्लिगों का दर्शन कराया जाएगा। रेलवे की भारत दर्शन योजना के तहत ज्योतिर्लिग यात्रा स्पेशल ट्रेन से कुल 13 दिनों का यह पैकेज कंपनी ने लांच किया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 07:04 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 07:04 PM (IST)
सावन बाद भारत दर्शन कराएगी आइआरसीटीसी
सावन बाद भारत दर्शन कराएगी आइआरसीटीसी

राजीव, दुमका: इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) की ओर से सावन बाद श्रद्धालुओं को छह ज्योतिर्लिगों का दर्शन कराया जाएगा। रेलवे की भारत दर्शन योजना के तहत ज्योतिर्लिग यात्रा स्पेशल ट्रेन से कुल 13 दिनों का यह पैकेज कंपनी ने लांच किया है। यात्रा की शुरुआत दुर्गापुर रेलवे स्टेशन से छह सितंबर से होगी।

loksabha election banner

जानकारी देते हुए शनिवार को आइआरसीटीसी पूर्वी के वरिष्ठ पर्यवेक्षक पर्यटन दीपांकर मन्ना और मनीष कुमार ने बताया कि गैर वातानुकूलित स्लीपर क्लास की 12 बोगी वाले ट्रेन की क्षमता कुल 800 यात्रियों की है, लेकिन कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए 650 यात्रियों की ही बुकिंग ली जाएगी। छह सितंबर को ज्योतिर्लिग यात्रा स्पेशल ट्रेन दुर्गापुर से खुलकर आसनसोल, चित्तरंजन, जामताड़ा, दुमका, हंसडीहा, भागलपुर, सुल्तानगंज, जमालपुर, किउल, पटना, आरा, बक्सर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन होते हुए महाकाल उज्जैन, ओंकारेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, शिरडी, शनि सिघनापुर, त्रंबकेश्वर, काशी विश्वनाथ का दर्शन कराएगी। श्रद्धालुओं को इस यात्रा में स्टैच्यू आफ यूनिटी का भ्रमण करने का भी अवसर मिलेगा। ----------------------- 12285 रुपये का पैकेज: 13 दिनों की इस यात्रा के लिए एक यात्री का किराया 12285 रुपये रखा गया है। यात्री को तीन समय का शाकाहारी भोजन भी मुहैया कराया जाएगा। यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रत्येक बोगी में टूर मैनेजर और सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। यात्रियों को ठहराने के लिए धर्मशाला और साइट सीन ले जाने के लिए गैर वातानुकूलित बस एवं ट्रेन की भी व्यवस्था आइआरसीटीसी ही करेगी। अगर कोई श्रद्धालु और बेहतर सुविधाएं चाहेगा तो उसे या तो अतिरिक्त राशि व्यय करना पड़ेगा या फिर अपनी व्यवस्था के तहत ठहरने की आजादी होगी। पांच साल तक के बच्चे निश्शुल्क यात्रा कर सकेंगे। -------------------- तीसरी बार दुमका के लोगों को मिलेगा भारत दर्शन का अवसर: दुमका रेलवे स्टेशन से होकर तीसरी बार भारत दर्शन योजना के तहत ट्रेन गुजरेगी। इसके लिए टिकट की बुकिग शुरू हो गई है। दुमका रेलवे स्टेशन के अलावा आसनसोल और जसीडीह में भी टिकट बुकिग कराई जा सकती है। इसके अलावा आनलाइन टिकट बुकिग की सुविधा भी उपलब्ध है। आइआरसीटीसी की ओर से जारी टोल फ्री नंबर 9002040069 पर भी तमाम जानकारियां हासिल की जा सकती हैं। ------------------ कोविड का टीकाकरण अनिवार्य: यात्रा पर जाने को इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए कोरोना रोधी वैक्सीन की कम से कम एक डोज लेना अनिवार्य किया है। बगैर वैक्सीनेशन यात्रा की इजाजत नहीं दी गई है। यात्रा रद होने पर श्रद्धालुओं को बुकिग की पूरी राशि उनके खाते में रिफंड कर दी जाएगी। इसके अलावा ट्रेन में खास तौर पर हर कोच में दो कूपे बनाया गया है, ताकि किसी तरह की असुविधा नहीं हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.