Move to Jagran APP

एसबीआइ के ग्राहकों को अब एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं

दुमका : एसबीआइ के ग्राहकों को अब एटीएम कार्ड लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। योनो एप पर जल्द ही योनो कैश लांच होनेवाला है। योनो कैश के माध्यम से ग्राहक को जो राशि निकालनी होगी उसके लिए एक कोड जेनरेट होगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 07:11 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 07:11 PM (IST)
एसबीआइ के ग्राहकों को अब एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं
एसबीआइ के ग्राहकों को अब एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं

दुमका : एसबीआइ के ग्राहकों को अब एटीएम कार्ड लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। योनो एप पर जल्द ही योनो कैश लांच होनेवाला है। योनो कैश के माध्यम से ग्राहक को जो राशि निकालनी होगी उसके लिए एक कोड जेनरेट होगा। उस कोड को लेकर वह एटीएम में जाएगा और कोड डालने पर एटीएम से उतनी राशि निकल जाएगी। ग्राहक चाहे तो दूसरे शहर में रहनेवाले अपने संबंधी को भी पैसा भेजने के लिए योनो कैश का इस्तेमाल कर सकेगा। वह योनो कैश से जेनरेट कोड को अपने संबंधी को बता देगा और कोड का इस्तेमाल कर वह एटीएम जाकर उतनी राशि निकाल सकेगा। इससे राशि किसी के खाते या एटीएम में हस्तांतरित करने की जहमत नहीं उठानी होगी। इस सुविधा का विशेष लाभ ऐसे लोगों को होगा जिनके बच्चे बाहर पढ़ते हैं। 

loksabha election banner

एसबीआइ के क्षेत्रीय प्रबंधक जीतेंद्र कांत ठाकुर ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) का नया एप योनो ('यू ऑनली नीड वन') तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इस ऐप के जरिए एसबीआइ की कई सुविधाओं का आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके जरिए रेक¨रग अकाउंट और से¨वग्स अकाउंट खोलने सहित कई सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है। योनो पर क्रेडिट कार्ड, लोन और इंश्योरेंस जैसी सर्विस भी उपलब्ध है। इसे एंड्रॉयड और आइफोन दोनों के लिए बनाया गया है। बताया कि इस एप के जरिए ग्राहक बैं¨कग, इन्वेस्टमेंट और शॉ¨पग सभी तरह की फाइनेंशियल सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्राहकों को एक ही पोर्टल पर कई सर्विसेज दी गई हैं। इससे ग्राहकों के लिए बैं¨कग सेवाएं आसान हो गई हैं। अबतक मिले फीडबैक के मुताबिक दुमका के ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह मोबाईल एप तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।  योनो एप बैं¨कग और वित्तीय सेवाओं के अतिरिक्त ग्राहकों को अपनी जीवनशैली से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने में भी सक्षम है। इसके जरिए पांच मिनट से भी कम समय में डिजिटली एसबीआइ बैंक खाता खोला जा सकता है और चार क्लिक में राशि का हस्तांतरण किया जा सकता है। इस एप के माध्यम से ग्राहक अपने बैंक खाता का स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। इस पर ग्राहक बिना किसी दस्तावेजी प्रक्रिया के पूर्व स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण, कार लोन, होम लोन, एजुकेशनल लोन का लाभ भी उठा सकते हैं और फिक्स्ड डिपॉजिट पर ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इसमें लोन का ऑफर भी आता है। दुमका में अबतक 300 ग्राहकों को योनो के माध्यम से लोन दिया जा चुका है। पेंशनर और सेलरी अकाउंट होल्डर इस एप के माध्यम से आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

बिलों का भी करें भुगतान

इस एप के जरिए बिजली बिल का भुगतान किया जा सकता है और मोबाइल नंबर और डीटीएच को रिचार्ज करवाया जा सकता है। बीमा की प्रीमियम भी इससे भरी जा सकती है और एसबीआई के म्युचुअल फण्ड का स्टेटस जानकर ग्राहक म्युचुअल फंड में इनवेस्ट भी कर सकता है। इस ऐप के जरिए ग्राहक रोजमर्रा की ¨जदगी में काम आनेवाली 60 जरूरी सर्विस एक ही जगह पर प्रयोग कर पाएंगे। यहां पर 14 कैटेगरी को शामिल किया गया है, जिसमें फैशन, कैब एंड कार रेंटल, ऑटोमोबाइल, डील्स, इलेक्ट्रॉनिक, फूड्स एंड इंटरटेनमेंट, गि¨फ्टग, ग्रॉसरी, जनरल स्टोर्स, हेल्थएंड पर्सनल केयर, होम एंड फर्नि¨शग, होस्पिटेलिटी एंड हॉलीडेज, ज्वैलर्स और कई अन्य सेवाएं शामिल हैं। यानि अब योनो के माध्यम से ग्राहक के साथ अब ग्राहक योनो से उबर, ओला की बु¨कग के साथ अमेजन, मैक्स फैशन, ¨मत्रा आदि वेबसाइट पर शॉ¨पग भी कर सकते हैं। शॉ¨पग में डिस्काउंट भी मिलता है। होटल में कमरा बुक करने पर 50 प्रतिशत तक डिस्काउंट मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.