Move to Jagran APP

रामगढ़ में 25004 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

जनवरी से प्रारंभ हो रहे तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिए सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक अक्षय आनंद ने टीकाकर्मियों के साथ बैठक कर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 07:34 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 07:34 PM (IST)
रामगढ़ में 25004 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक
रामगढ़ में 25004 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

संवाद सहयोगी, रामगढ़: 17 जनवरी से प्रारंभ हो रहे तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिए सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक अक्षय आनंद ने टीकाकर्मियों के साथ बैठक कर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिया। अक्षय आनंद ने बताया कि रामगढ़ प्रखंड के शून्य से लेकर पांच साल तक के 25004 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 17 जनवरी को बूथ में एवं 18 तथा 19 जनवरी को घर-घर जाकर टीकाकर्मी बच्चों को दिवा पिलाएंगी। इसके लिए रामगढ़ प्रखंड में 177 बूथ बनाया गया है, जिसमें रामगढ़ एवं नोनीहाट में दो ट्रांजिट बूथ भी शामिल है।

loksabha election banner

17 डिपो बनाए गए हैं, जहां से टीकाकर्मी दवा का उठाव करेंगी। इस अभियान की सफलता के लिए 353 टीकाकर्मियों की तैनाती की गई है। अभियान की निगरानी के लिए 34 पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। सभी टीकाकर्मी को निर्देश दिया गया है कि वह अपने-अपने बूथ आकर्षक ढंग से सजाते हुए बूथ का उद्घाटन अपने गांव के सबसे सम्मानित व्यक्ति से कराएंगे। अभियान को और रोचक बनाने के लिए पहली बार सभी बूथ पर खिचड़ी की व्यवस्था की गई है। पोलियो की खुराक खिलाने के बाद बच्चों को खिचड़ी भी खिलाई जाएगी। विद्यालय में पड़ने वाले बूथ को अभियान के पहले दिन शिक्षक भी विद्यालय खोल कर रखेंगे। इसके लिए प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के स्तर से शिक्षकों को निर्देश दिया जा रहा है। रामगढ़ थाना की ओर से दोनों ट्रांजिट बूथ पर पुलिस कर्मी की तैनाती की जाएगी, जो आने-जाने वाले वाहनों को रोककर उसमें बैठे शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने में मदद करेंगे। अभियान की सफलता के लिए पूर्व में टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.