Move to Jagran APP

दुमका के पुलिस लाइन मैदान में शुरू हुई गणतंत्र दिवस की तैयारियां

दुमका के पुलिस लाइन मैदान में कोविड-19 के तहत तय गाइडलाइन को ध्यान में रखकर गणतंत्र दिवस की तैयारियां शुरू हो गई है। यहां सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह कई मायने में अलग होगा। पुलिस लाइन मैदान में सिर्फ राष्ट्रगान के लिए ही 12 वीं की छात्राएं मोर्चा संभालेंगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 06:46 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 06:46 PM (IST)
दुमका के पुलिस लाइन मैदान में शुरू हुई गणतंत्र दिवस की तैयारियां
दुमका के पुलिस लाइन मैदान में शुरू हुई गणतंत्र दिवस की तैयारियां

जागरण संवाददाता, दुमका: दुमका के पुलिस लाइन मैदान में कोविड-19 के तहत तय गाइडलाइन को ध्यान में रखकर गणतंत्र दिवस की तैयारियां शुरू हो गई है। यहां सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह कई मायने में अलग होगा। पुलिस लाइन मैदान में सिर्फ राष्ट्रगान के लिए ही 12 वीं की छात्राएं मोर्चा संभालेंगी। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा, जबकि पुलिस लाइन मैदान में इस वर्ष होने वाले मुख्य परेड की अगुवाई प्रशिक्षु आइपीएस कपिल चौधरी करेंगे। द्वितीय परेड समादेशक की भूमिका में आइआरबी-थ्री चतरा के डीएसपी श्रीराम शमद मुस्तैद रहेंगे। पुलिस लाइन में पुलिस महकमे से जुड़ी तमाम तैयारियां एसपी अंबर लकड़ा एवं प्रचारी प्रवर प्रमोद कुमार की देखरेख में की जा रही हैं।

loksabha election banner

-------------------

परेड में शामिल होंगी 13 यूनिट: इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह के परेड में 13 विभिन्न विभागों से जुड़े पुलिसकर्मी, सुरक्षा कर्मी और होमगार्ड के जवान हिस्सा लेंगे। इनमें एसएसबी, जैप पांच और नौ, आइआरबी एक और आठ, आइएसआरबी, होम गार्ड और संताल परगना के सभी छह दुमका, पाकुड़, साहिबगंज, गोड्डा, देवघर एवं जामताड़ा जिले की पुलिस टीम शामिल होगी। इन सबके पीछे अग्निशमन विभाग की टीम रहेगी।

---------

हजारीबाग से आएगी बैंड पार्टी: गणतंत्र दिवस समारोह के लिए खास तौर पर हजारीबाग से बैंड पार्टी आएगी। इधर गणतंत्र दिवस समारोह के लिए पुलिस लाइन मैदान को दुल्हन की तरह सजाने का काम तेज है। पुलिस लाइन मैदान में पूरी तरह से दुरूस्त किया जा रहा है। अतिथियों के बैठने के लिए पंडालों का निर्माण शुरू है। इस बार अतिथियों को बैठाने के दौरान शारीरिक दूरी का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। पुलिस लाइन में सुरक्षा के मद्देनजर बैरिकेडिग का काम चल रहा है। परिसर के विभिन्न बैरकों की रंगाई-पुताई हो रही है। इसी मैदान परिसर में विभिन्न विभागों की झांकियों को भी तैयार किया जा रहा है। गुरुवार को पुलिस लाइन मैदान में वन विभाग की झांकी को तैयार किया जा रहा था। इधर, इस बार थीम के अभाव में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की झांकी संभवत: नहीं निकलेगी। यहां उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर भी विशेष एहतियात बरते जाने की तैयारी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.