Move to Jagran APP

अब जवानों की और शहादत बर्दाश्त नहीं

दुमका : जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 44 जवानों की शहादत के बाद देश में आम जनता का गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर कोई सरकार से आंतकवादियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की मांग कर रहा है। शनिवार को भी जिले में शहीदों को शोकसभा कर श्रद्धांजलि दी गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 06:24 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 06:24 PM (IST)
अब जवानों की और शहादत बर्दाश्त नहीं
अब जवानों की और शहादत बर्दाश्त नहीं

दुमका : जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 44 जवानों की शहादत के बाद देश में आम जनता का गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर कोई सरकार से आंतकवादियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की मांग कर रहा है। शनिवार को भी जिले में शहीदों को शोकसभा कर श्रद्धांजलि दी गई।

loksabha election banner

मंत्री लुईस मरांडी की अगुवाई में भाजपा कार्यकर्ताओं ने टीन बाजार चौक पर शहीद जवानों की तस्वीर पर श्रद्धासुमन अíपत किए। कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान मुर्दाबाद और भारत माता जय के नारे लगाए। मौके पर जिलाध्यक्ष निवास मंडल, मृणाल मिश्र, अमिता रक्षित, अजय कुमार गुप्ता, ओम केसरी समेत पार्टी के सभी कार्यकर्ता मौजूद थे। करीब एक घंटे तक कार्यकर्ता पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी करते रहे।

आदित्य नारायण कॉलेज में प्राचार्य डॉ. संजय कुमार ¨सह की अध्यक्षता में शोकसभा का आयोजन किया गया। जिसमें आतंकी हमले का विरोध और शहीद जवानों की शहादत पर दुख व्यक्त किया गया। एसपी कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. कलानंद ठाकुर ने सभी की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। प्राचार्य ने कहा कि महाविद्यालय परिवार इस घटना से मर्माहत है। भगवान दिवंगत शहीद के परिजनों को इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। सरकार को अब देश हित में आतंकवादियों के खिलाफ कड़ा कदम उठाना होगा। विद्यालय परिवार तन, मन व धन से सहयोग करेगा। शोकसभा में डॉ. शंकर पंजियारा, एसबी मिश्र, बनानी सिन्हा, अविनाश ¨सह, अनहद लाल, अजीज अहमद, उज्ज्वल ¨सह, जवाहर प्रसाद ¨सह व ज्यो¨तद्र कुमार सिन्हा आदि शामिल थे। झारखंड विकास मोर्चा की नगर इकाई की ओर से जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। टीन बाजार चौक में कार्यकर्ताओं ने कैंडल जलाकर दिवंगत की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। नगर अध्यक्ष ने कहा कि अब जवानों की और शहादत को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। शोक व्यक्त करनेवालों में जिलाध्यक्ष धर्मेद्र ¨सह, जमील अख्तर, नगर अध्यक्ष मो. अलीमाम, शाहरूख, अमन कुमार, प्रमोद कुमार, अभिषेक कश्यप, संतोष गुप्ता व महताब आदि शामिल थे। अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के कार्यालय में सदस्यों ने भारत माता के सपूतों को पुष्प अíपत कर विनम्र श्रद्धांजलि दी गई। लोगों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए। जिला सचिव राजीव नयन ने कहा कि बार-बार भारत से हारने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। नापाक कार्य को अंजाम देने के बाद भी उसे शर्म नहीं आती है। देश के अंदर छुपे गद्दारों को दंड देने का समय आ गया है। खून का बदला खून से लेना होगा। शोक व्यक्त करनेवालों में कैलाश प्रसाद साह, माधव ¨सह, राजेंद्र पांडेय, पंकज ¨सह, सोनाली रूज, प्रमोद मिश्र, नोमिता मरांडी, आदि थे। राजद के जिलाध्यक्ष अमरेंद्र यादव की अगुवाई में सदस्यों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत जवानों को श्रद्धांजलि दी। मौके पर राजद के संताल परगना प्रभारी जवाहर लाल यादव आदि मौजूद थे।

---

पंडा पुरोहितों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

बासुकीनाथ : बासुकीनाथ मंदिर परिसर स्थित झूलन मंदिर में शनिवार को बाबा बासुकीनाथ मंदिर के पंडा पुरोहितों ने जम्मू कश्मीर की घटना में शहीद हुए जवानों की आत्मा की शांति को लेकर शांति पाठ किया। बाबा बासुकीनाथ पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष मनोज पंडा के नेतृत्व में बासुकीनाथ मंदिर के पंडा पुरोहितों ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों की आत्मा की शांति के लिए शांति पाठ किया। अमर शहीदों की शहादत को याद करते हुए दो मिनट का मौन रहकर बाबा बासुकीनाथ से उन सभी अमर शहीदों की आत्मा की शांति व उनके परिजनों को दुख सहने की शक्ति देने की बाबा बासुकीनाथ से प्रार्थना की। मौके पर महामंत्री संजय झा, उपाध्यक्ष मुन्ना पांडेय, धर्मेद्र झा, विभूतिभूषण तिवारी, जयप्रकाश पंडा, कुणाल झा, चंदन झा शास्त्री, सुमन झा, सुधाकर झा, गंगाराम पंडा, दामोदर पंडा, योगेश पंडा, राजकिशोर पंडा, ऋषिकेश पांडेय, ललन विद्यार्थी, शंटी झा, रोहित पंडा, योगेश पंडा, दयानन्द झा, सदाशिव पंडा, संतोष राव, शोभाराम पण्डा, पुल्टु मिश्र, बमबम गोस्वामी, ऋषिकेश पांडेय, जीतेंद्र झा, सारंग बाबा, मिथलेश झा, पवन पंडा, सन्तोष बाबा, पप्पू पांडेय, डहरू, जनमेजय बाबा सहित दर्जनों अन्य मौजूद थे।

---

शिक्षक, कर्मचारी व छात्रों ने दी श्रद्धांजलि

सिदो-कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के शहीद स्मारक टीला पर प्रभारी कुलपति डॉक्टर गौरव गांगुली की अध्यक्षता में पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों को छात्रों, शिक्षकों, पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों की शोकसभा कर श्रद्धांजलि दी। डॉक्टर अजय सिन्हा ने आजादी के बाद से ही सरकार की ढुलमुल कश्मीर नीति की आलोचना की और कहा कि सरकार को निर्णायक लड़ाई लड़नी चाहिए। उन्होंने कश्मीर से धारा 370 हटाने की भी मांग की। डॉक्टर गौरव गांगुली ने कहा कि विवि पूरी तरह देश के साथ है। आतंकियों को इसकी कीमत चुकानी होगी। कुलसचिव डॉक्टर डीएन ¨सह ने कहा कि यह हमला पूरे भारत पर है। ऐसा कोई राज्य नहीं जहां के सैनिक शहीद न हुए हों। उन्होंने शहीद के परिवार के प्रति भी संवेदना प्रकट की। डॉक्टर पीपी ¨सह ने सरकार से कठोर कदम उठाने की मांग की।

डॉक्टर शमशदुल्लाह ने कहा कि आतंकियों का कोई जाति धर्म नहीं होता, उनसे सख्ती से निपटना जरूरी है। डॉक्टर नवीन कुमार ¨सह ने कहा कि सैनिकों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए। सरकार को कठोर कदम उठाने चाहिए। डॉक्टर संजय ¨सह ने सरकार को पंद्रह दिन का अल्टिमेटम देने की बात कही और कहा कि अगर इस बीच पाकिस्तान आतंकियों पर करवाई नहीं करता तो भारत को युद्ध कर देना चाहिए।

छात्र श्यामदेव हेंब्रम ने खून का बदला खून से लेने की बात कही और इसराइल के तरीके से आतंकियों पर करवाई करने को कहा। छात्र योगेश ¨सह ने पाकिस्तान पर सैनिक , कूटनीतिक और आíथक दवाब बनाने की बात कही। सभी ने दो मिनट का मौन रखकर शहीदों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

छात्राओं ने कैंडल जलाकर दी श्रद्धांजलि

जवानों की शहादत से आहत छात्रावासों में रहनेवाली छात्राओं ने शहर में कैंडल मार्च निकालकर टीन बाजार चौक में श्रद्धासुमन अíपत किए। एसपी कॉलेज की छात्राओं ने कहा कि जवानों का बलिदान अब व्यर्थ नहीं जाएगा। सरकार को चुप रहने की बजाय पाकिस्तान को इस नापाक हरकत का करारा जबाब देना चाहिए। जवानों की शहादत पर अब वे शांत रहनेवाली नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.