Move to Jagran APP

अब कॉल पर गुरुजी हल करेंगे छात्रों की परेशानी

कोविड काल में बंद शिक्षण संस्थानों के बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए आए दिन नई पहल की जा रही है। इसी कड़ी में अब कॉल या मिस्ड कॉल गुरुजी के नाम से एक नई सेवा शुरू की गई है। इसके माध्यम से छात्रों की समस्याओं का हल शिक्षक करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 07:07 PM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 07:07 PM (IST)
अब कॉल पर गुरुजी हल करेंगे छात्रों की परेशानी
अब कॉल पर गुरुजी हल करेंगे छात्रों की परेशानी

संवाद सूत्र, मसलिया: कोविड काल में बंद शिक्षण संस्थानों के बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए आए दिन नई पहल की जा रही है। इसी कड़ी में अब कॉल या मिस्ड कॉल गुरुजी के नाम से एक नई सेवा शुरू की गई है। इसके माध्यम से छात्रों की समस्याओं का हल शिक्षक करेंगे। इसके लिए छात्रों को स्मार्टफोन की भी दरकार नहीं होगी। साधारण मोबाइल पर ही छात्रों की समस्याओं का हल शिक्षक बताएंगे।

loksabha election banner

निर्धारित समय पर शिक्षकों को करें कॉल: यह पहल मसलिया प्रखंड के संकुल संसाधन केंद्र भंगाहीड़ द्वारा की गई है। इसके तहत विषयवार शिक्षकों के नाम, कक्षा, मोबाइल नंबर व समय का विवरणी जारी किया गया है, जिस पर निर्धारित समय पर शिक्षक कॉल या मिस्ड कॉल किए जाने पर विद्यार्थियों को विषयगत समस्याओं का निदान मोबाइल पर ही करेंगे। इस पहल के तहत विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देने के लिए भंगाहीड़ संकुल के विभिन्न विद्यालयों के कुल नौ शिक्षकों का चयन वॉलेंटियर के रूप में किया गया है।

ये शिक्षक देंगे सेवा: चयनित शिक्षकों में मध्य विद्यालय दलाही के किशोर कुमार यादव, कालीपद हांसदा, वृंदावन यादव, जगत किशोर माजि, गौतम कुमार गोराई व दिनेश बास्की, उत्क्रमित मध्य विद्यालय शिकारपुर के कामाख्या नारायण सिंह व जयदेव मरांडी तथा उत्क्रमित मध्य विद्यालय भंगाहीड़ के दिनेश कुमार मुर्मू शामिल हैं। कार्यक्रम के संयोजक संकुल साधन सेवी विश्वजीत राहा ने कहा कि कोरोना काल में सभी स्कूल बंद हैं। विभाग द्वारा ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए डीजी साथ कार्यक्रम चलाया जा रहा है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में अभिभावकों के पास स्मार्टफोन की कमी है। इसी समस्या को देखते हुए कॉल या मिस्ड कॉल गुरुजी के नाम से एक नई पहल की गई है, जिसमें विद्यार्थी शिक्षकों से कॉल पर विषयगत समस्याओं का निदान प्राप्त कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.