Move to Jagran APP

Railway Pilot Project: दैनिक यात्रियों के लिए रेलवे लाई नई स्कीम, अब स्टेशनों पर भी मिलेगा राशन

यात्रियों को घर का राशन प्रतिदिन मिल सके इसके लिए रेलवे ने एक स्कीम निकाली है। धनबाद रेल मंडल के कोडरमा सहित विभिन्न स्टेशनों पर दैनिक रेल यात्रियों के लिए उचित मूल्य पर आटा चावल की बिक्री शुरू होगी। अब शहर से घर लौटते समय और स्टेशनों के आसपास रहने वाले लोगों को आटा व चावल को लेकर चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

By Anup Kumar Sinha Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sat, 06 Apr 2024 05:25 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2024 05:25 PM (IST)
दैनिक यात्रियों के लिए रेलवे राशन की सुविधा (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया। रेलवे लोगों के लिए लाइफ लाइन बन गई है। कई लोग रोजी रोजगार के लिए प्रतिदिन झारखंड बिहार और बंगाल आना जाना करते हैं। ऐसे में उन्हें घर का राशन प्रतिदिन मिल सके इसके लिए रेलवे ने एक स्कीम निकाला है।

loksabha election banner

धनबाद रेल मंडल के कोडरमा सहित विभिन्न स्टेशनों पर दैनिक रेल यात्रियों को शहर से घर लौटते समय और स्टेशनों के आसपास रहने वाले लोगों को आटा और चावल को लेकर चिंता नहीं करनी पड़ेगी। अब रेलवे स्टेशनों पर ही उचित मूल्य पर भारत आटा और भारत चावल मिल जाएगा।

यहां होगी आटा-चावल की बिक्री

आम उपभोक्ताओं और यात्रियों को सहूलियत देने के उद्देश्य से रेलवे बोर्ड ने उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के सहयोग से सबअर्बन (उपनगरीय क्षेत्र) और नॉन सबअर्बन ग्रुप वन (एनएसजी वन) को छोड़कर सभी स्टेशनों पर भारत आटा और भारत चावल की बिक्री करने का निर्णय लिया है।

नई व्यवस्था की शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत तीन माह के लिए होगी। रेल मंत्रालय की योजना सफल रही तो आने वाले दिनों में इस व्यवस्था को नियमित कर दिया जाएगा।

आटा-चावल की बिक्री को लेकर दिशा-निर्देश जारी

भारतीय रेलवे के समस्त क्षेत्रीय महाप्रबंधकों को लिखे पत्र के माध्यम से बोर्ड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (पैसेंजर मार्केटिंग) नीरज शर्मा ने भारत आटा और भारत चावल की बिक्री सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर क्षेत्रीय रेलवे के प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधकों (पीसीसीएम) को इस व्यवस्था की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी है। बिक्री के लिए एजेंसी नामित की जाएगी। 3 माह के अंदर एजेंसी में बदलाव नहीं किया जा सकेगा।

इतनी देर स्टेशन पर मिलेगा आटा-चावल

एक स्टेशन पर भारत आटा और भारत चावल की बिक्री के लिए एक मोबाइल वैन को ही अनुमति प्रदान की जाएगी। स्टेशन परिसर में शाम को सिर्फ दो घंटे के लिए मोबाइल वैन के माध्यम से सिर्फ भारत आटा और भारत चावल की बिक्री होगी। इसके बाद मोबाइल वैन स्टेशन परिसर से बाहर हो जाएगी।

विक्रेता मोबाइल वैन पर सिर्फ बैनर लगा सकेंगे। कोई घोषणा (एनाउंसमेंट) नहीं कर सकते। उचित मूल्य पर मिलेगा आटा-चावल भारत आटा और भारत चावल की बिक्री सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर ही होगी।

आटा चावल की कीमत

भारत आटा की कीमत 27.50 रुपये प्रति किलो तथा भारत चावल की कीमत 29.00 रुपये प्रति किलो तय है। स्टेशनों और परिसर स्थलों का चयन संबंधित मंडल के डीआरएम (मंडल रेल प्रबंधक) की सहमति से ही होगा।

सनद हो कि सरकार बाजार में खाद्य सामग्री की कीमतें बढ़ने पर सरकार भारत ब्रांड के नाम से निर्धारित मूल्य पर लोगों को आटा, चावल और दाल उपलब्ध करा रही है। महंगाई बढ़ने पर मध्यम श्रेणी के लोगों को सरकार की इस व्यवस्था से राहत मिल रही है।

ये भी पढे़ं-

Odisha News: कटक में फिर से पैर पसार रहा पीलिया, 40 से अधिक लोग आए चपेट में... 5 अस्पताल में भर्ती

Water Crisis: पानी की समस्या नहीं होगी दूर... तो होगा चुनाव का बहिष्कार, गंजाम के नाराज ग्रामीण ने दी धमकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.