Move to Jagran APP

सबसे विश्वसनीय आवासीय विद्यालय है नवोदय

हंसडीहा नवोदय विद्यालय समिति पटना संभाग का क्षेत्रीय एकता समागम 2019 गुरुवार को सम्पन्न हो गया। झारखंड बिहार और बंगाल के लगभग 20 संकुल स्तरीय नवोदय विद्यालय के लगभग 200 बाल प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। दो दिवसीय समारोह के समापन पर मुख्य अतिथि सिदो-कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के प्रो. प्रशांत ने कहा कि आज नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीनस्थ सरकार का सबसे विश्वसनीय आवासीय विद्यालय है। एशिया के समस्त आवासीय विद्यालयों के लिए गति निर्धारक आवासीय विद्यालय में से एक है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 06:51 PM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 06:51 PM (IST)
सबसे विश्वसनीय आवासीय विद्यालय है नवोदय
सबसे विश्वसनीय आवासीय विद्यालय है नवोदय

हंसडीहा : नवोदय विद्यालय समिति पटना संभाग का क्षेत्रीय एकता समागम 2019 गुरुवार को सम्पन्न हो गया। झारखंड, बिहार और बंगाल के लगभग 20 संकुल स्तरीय नवोदय विद्यालय के लगभग 200 बाल प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। दो दिवसीय समारोह के समापन पर मुख्य अतिथि सिदो-कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के प्रो. प्रशांत ने कहा कि आज नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीनस्थ सरकार का सबसे विश्वसनीय आवासीय विद्यालय है। एशिया के समस्त आवासीय विद्यालयों के लिए गति निर्धारक आवासीय विद्यालय में से एक है। विद्यालयों के बाल कलाकारों को सतत कला का अभ्यास करने को प्रोत्साहित किया। नवोदय विद्यालय समिति पटना संभाग के सहायक आयुक्त राजेंद्र राव ने आयोजन की सफलता को लेकर हंसडीहा नवोदय परिवार को धन्यवाद दिया। कहा कि एक सफल शिक्षक के लिए शिक्षा का व्यावहारिक अर्थ है सबसे पहले अपने आपको सुधारना। अपनी गलतियों से सीखना। उसके बाद अपने बच्चों में सुधार लाना और उन्हें भारत का एक जिम्मेदार, चरित्रवान, ईमानदार और सुयोग्य नागरिक बनाना। समापन समारोह में जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य एनोस केरकेट्टा, उपप्राचार्य मनमोहन चौधरी, बीसी झा, दीपक दिनकर, एसबी शर्मा सहित अन्य लोग मौजूद थे।

loksabha election banner

---

क्षेत्रीय एकता समागम बक्सर नवोदय का दबदबा

जवाहर नवोदय विद्यालय हंसडीहा में सम्पन्न दो दिवसीय क्षेत्रीय एकता समागम कार्यक्रम में जवाहर नवोदय विद्यालय बक्सर के बच्चों ने सर्वाधिक पुरस्कार हासिल कर अपना दबदबा कायम किया। क्रिएटिव राइटिग सीनियर वर्ग में बक्सर नवोदय की विद्या भारती ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि जूनियर वर्ग में इसी स्कूल के राधिका रॉय ने भी प्रथम स्थान प्राप्त किया। क्रिएटिव राइटिग के सीनियर वर्ग में दूसरे स्थान पर हुगली नवोदय की दोतम प्रतिमा जबकि जूनियर वर्ग में हुगली नवोदय की आयूषी तालूकदार रही। वहीं तीसरे पायदान पर सीनियर वर्ग में बक्सर नवोदय के शुभम कुमार और व‌र्द्धमान नवोदय के अद्वया घोष और जूनियर वर्ग में बक्सर नवोदय की अन्नू कुमारी व श्रेया घोष संयुक्त रूप से रही। परफॉíमंग आ‌र्ट्स में बोकारो को प्रथम, नार्थ 24 परगना को द्वितीय व धनबाद नवोदय को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। विजुअल आ‌र्ट्स में बेगूसराय को प्रथम, शेखपुरा को द्वितीय और हावड़ा नवोदय को तीसरा स्थान मिला। थियेटर आ‌र्ट्स में प्रथम स्थान वेस्ट मेदिनीपुर और दूसरे स्थान पर अररिया नवोदय। यूथ टॉक में वैशाली नवोदय की टीम ने प्रथम स्थान पाया। सेमिनार सीनियर वर्ग में बक्सर नवोदय के विवेक कुमार ने प्रथम, इसी नवोदय के रोहित कुमार ने द्वितीय और विकास कुमार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकि जूनियर वर्ग में बक्सर नवोदय की निकिता कुमारी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.