Move to Jagran APP

मसानजोर के पानी से सिचित होंगे मसलिया-रानीश्वर प्रखंड

मसानजोर के पानी से अब मसलिया और रानीश्वर प्रखंड के सभी गांव को सिचाई के लिए पानी मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 09:45 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 09:45 PM (IST)
मसानजोर के पानी से सिचित होंगे मसलिया-रानीश्वर प्रखंड
मसानजोर के पानी से सिचित होंगे मसलिया-रानीश्वर प्रखंड

मसानजोर के पानी से अब मसलिया और रानीश्वर प्रखंड के सभी गांव को सिचाई के लिए पानी मिलेगा। तीन साल के अंदर रानीश्वर मसलिया मेगा लिफ्ट योजना को जल्द धरातल पर उतारा जाएगा। दो चरण में इस योजना पर काम होगा। योजना के चालू होने के बाद इन दोनों प्रखंड के अलावा नदी के किनारे बस गांव और जामताड़ा जिले के फतेहपुर का कुछ इलाका लाभान्वित होगा।

loksabha election banner

यह बात शनिवार को पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सचिव प्रशांत कुमार ने परिसदन में कही। कहा कि सरकार मसलिया में एक बड़ा प्रोजेक्ट लेकर आ रही है। यह रानीश्वर के दायां तट नहर से काफी व्यापक होगी। मयुराक्षी में नदी में बैराज बनाकर उसके कमांड में आने वाले हर क्षेत्र को पानी मिलेगा। मसलिया के गुमरो पहाड़ में डिलीवरी चैनल बनेगा। यहां से पाइप लाइन के जरिए पानी का वितरण किया जाएगा। इसमें जामताड़ा के फतेहपुर का कुछ हिस्सा भी लाभान्वित होगा। कहा कि पहले नूनबिल में सिदेश्वरी नदी से करीब 265 एमसीएम पानी जो बंगाल चला जाता था, उसमें सौ एमसीएम पानी को बैराज बनाकर रोका जाएगा और उसी पानी को मसलिया के उन तालाबों में पाइप के जरिए भेजा जाएगा, जो गर्मी में सूख जाया करते हैं। पानी भरा रहने से धान के अलावा रबी फसल की सिचाई हो सकेगी। इतना ही नहीं किसान इस पानी से सब्जी का भी उत्पादन कर सकेंगे। कहा कि इस योजना के लिए नदी का किनारे पर काम होगा। किसी की जमीन नहीं ली जाएगी। मानसून में किसी तरह की समस्या नहीं होती है। गर्मी में परेशानी जरूर होती है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए ही नए प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है।

----------

गंगा नदी के पानी से 14 प्रखंड को मिलेगा पानी:

सचिव ने बताया कि साहिबगंज से गंगा के पानी को घर घर तक पहुंचाने के लिए काम शुरू होने वाला है। इसके टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। योजना के चालू होने से साहिबगंज के नौ, गोड्डा के तीन और दुमका के सरैयाहाट व रामगढ़ के लोगों को नल से पानी मिलेगा। एक प्रखंड में पानी पहुंचाने के लिए करीब डेढ़ सौ करोड़ खर्च होगा। योजना को पूरा करने में कम से कम ढाई साल लगेगा। पौने तीन लाख नल लगाए जाएंगे। राजमहल के पास मैन लाइन होगी और यहां से पानी दूसरे प्रखंड में पानी जाएगा और हर प्रखंड में पानी फिल्टर करने के बाद घर तक पहुंचेगा।

--------------------

पानी के लिए सचिव का रोका रास्ता

परिसदन में अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद सचिव हिजला स्थित ग्रामीण पेयजल योजना का निरीक्षण करने पहुंचे। सचिव के आगमन को देखते हुए काफी तैयारी की गई थी। सचिव ने पूरी योजना का निरीक्षण करने के बाद काम के प्रति संतोष जताया। वापस आने के क्रम में धतिकबोना गांव की महिला व पुरुषों ने बाल्टी रखकर सचिव का रास्ता रोक दिया। सचिव ने महिलाओं से बात की तो उन्होंने बताया कि आज इसका उदघाटन हो गया है और उन लोगों को पानी नहीं मिला। इस पर सचिव ने बताया कि योजना का निरीक्षण करने आए थे, उद्घाटन नहीं है। उद्घाटन होने पर सभी को पानी जरूर मिलेगा। पाइप लाइन बिछाने के लिए टेंडर हो रहा है। गर्मी से पहले हर घर में कनेक्शन के माध्यम से पानी पहुंच जाएगा। इसके बाद महिलाओं ने रास्ता छोड़ा। मौके पर विभाग के चीफ इंजीनियर सदानंद मंडल, अधीक्षक अभियंता ब्रजनंदन प्रसाद, कार्यपालक अभियंता गंगाराम ठाकुर, अनुज मिश्रा, प्रशांत हांसदा, अनिल झा, महेंद्र बैठा व संवेदक अशोक राउत मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.