Move to Jagran APP

डीएमसीएच में मरीजों के लिए लगेगी लिफ्ट

दुमका सदर अस्पताल को अपग्रेड कर इसे दुमका मेडिकल कॉलेज ऑफ हास्पिटल का नाम दिया गया है। मेडिकल कॉलेज को देखते हुए अस्पताल में हर चीज को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। डीएमसीएच में उन सुविधाओं को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है जो आज तक लोगों को नसीब नहीं थी। यहां पर मरीजों के लिए लिफ्ट लगाने और सभी वार्ड में हर मरीज के बेड के समीप आक्सीजन की सुविधा दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 04:38 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 04:38 PM (IST)
डीएमसीएच में मरीजों के लिए लगेगी लिफ्ट

दुमका : सदर अस्पताल को अपग्रेड कर इसे दुमका मेडिकल कॉलेज ऑफ हास्पिटल का नाम दिया गया है। मेडिकल कॉलेज को देखते हुए अस्पताल में हर चीज को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। डीएमसीएच में उन सुविधाओं को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है जो आज तक लोगों को नसीब नहीं थी। यहां पर मरीजों के लिए लिफ्ट लगाने और सभी वार्ड में हर मरीज के बेड के समीप आक्सीजन की सुविधा दी जाएगी। लिफ्ट के लिए अधीक्षक की ओर से सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

loksabha election banner

दरअसल मेडिकल कॉलेज के चालू होने से पहले सदर अस्पताल को अपग्रेड किया जा रहा है। पहले यहां एक सौ बेड होते थे लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ाकर तीन सौ के करीब कर दी गई है। मेडिकल कौंसिल ऑफ इंडिया के नियम के अनुसार हर डीएमसीएच में लिफ्ट होना जरूरी है। लेकिन अभी तक यहां पर लिफ्ट के लिए किसी तरह का प्रयास नहीं किया। यहां तक कार्य करानेवाले ठेकेदार ने इसे कार्य में शामिल नहीं किया था। शनिवार को अस्पताल में कार्य करनेवाले ठेकेदार मनीष कुमार ने सिविल सर्जन डॉ. अनंत कुमार झा से मुलाकात की। सिविल सर्जन ने जब उनसे लिफ्ट के बारे में पूछा तो उनका कहना था कि उनके कार्य में लिफ्ट का निर्माण नहीं शामिल हैं। ठेकेदार से विचार-विमर्श करने के बाद सिविल सर्जन ने कहा कि लिफ्ट के लिए सरकार को लिखा जाएगा। डीएमसीएच में लिफ्ट जरूरी है। इसके लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। इतना ही नहीं सेंट्रल आक्सीजन की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए डीएमसीएच के सभी वार्ड में जितने भी बेड हैं उनके समीप आक्सीजन की व्यवस्था की जाएगी। अब मरीजों को आक्सीजन के लिए सिलेंडर पर निर्भर नहीं रहना होगा। आवश्यकता महसूस होने पर मरीज के समीप लगी मशीन को चालू कर कम समय में आक्सीजन दी जा सकेगी। दरअसल सिविल सर्जन ने पहले कैजुएल्टी वार्ड में हर बेड के समीप आक्सीजन मशीन लगाने का प्रयास किया था। मशीन की खरीद भी कर ली गई। इसके बाद अस्पताल में निर्माण कार्य करानेवाले दिल्ली के ठेकेदार प्रखर कुमार ने सेंट्रल आक्सीजन पाइप लगाने का वादा किया था। जिस कारण खरीद की गई मशीन को चालू नहीं किया गया था।

वर्जन

लिफ्ट लगाने का प्रस्ताव तैयार सरकार को भेजा जाएगा। डीएमसीएच में लिफ्ट आवश्यक है। इसके अलावा सेंट्रल आक्सीजन पाइप की व्यवस्था की जा रही है। हास्पिल को मेडिकल कॉलेज के आधार पर हर सुविधा से लैस किया जा रहा है।

डॉ. अनंत कुमार झा, अधीक्षक, डीएमसीएच, दुमका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.