Move to Jagran APP

मेलगढ़ से हटेगा सालों से जमा कचरे का पहाड़

करीब 20 साल से शहर के कचरे को स्थायी रूप से डंप करने के लिए जमीन की तलाश में लगे नगर परिषद का इंतजार खत्म हो गया है। इसके लिए शहर से 10 किलोमीटर दूर ठाड़ी गांव में 10 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 06:53 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 06:53 PM (IST)
मेलगढ़ से हटेगा सालों से जमा कचरे का पहाड़
मेलगढ़ से हटेगा सालों से जमा कचरे का पहाड़

जागरण संवाददाता, दुमका: करीब 20 साल से शहर के कचरे को स्थायी रूप से डंप करने के लिए जमीन की तलाश में लगे नगर परिषद का इंतजार खत्म हो गया है। इसके लिए शहर से 10 किलोमीटर दूर ठाड़ी गांव में 10 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है।

loksabha election banner

भू अर्जन विभाग ने सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद नगर परिषद को जमीन सुपुर्द कर दी है। परिषद ने गुरुग्राम की एक कंपनी को फिर से नई डीपीआर तैयार करने का प्रस्ताव भेजा है।

दरअसल कई सालों से शहर का सारा कचरा बख्शी बांध मुहल्ले के मेलगढ़ा में फेंका जाता रहा है। रोजाना गंदगी फेंके जाने से अब इस जगह ने पहाड़ का रूप ले लिया है। पहले मेलगढ़ा के समीप कोई नहीं रहता था, लेकिन अब एक सौ से अधिक घर बन चुके हैं। तीन साल पहले गंदगी से उठने वाले दुर्गध से परेशान लोगों ने कचरा डंप करने का विरोध किया। इसके बाद नगर परिषद ने रेलवे स्टेशन के समीप कूड़ा डंप करना शुरू किया तो यहां भी विरोध में रेलवे खड़ा हो गया। इसके बाद नगर परिषद ने शहर से दूर जमीन तलाशने का प्रयास किया। तीन जगह जमीन देखी गई, लेकिन दूरी की वजह से उसे रद करनी पड़ी।

----------------------

ठाड़ी में खत्म हुई तलाश: नगर परिषद ने एक साल पहले शहर से 10 किलोमीटर दूर ठाड़ी गांव में दस एकड़ जमीन का चयन किया। भू अर्जन विभाग ने जमीन का अधिग्रहण करने के बाद उसे नगर परिषद के सुपुर्द कर दिया। एक सप्ताह पहले हुई नगर परिषद बोर्ड की बैठक में जमीन के चारों ओर चारदीवारी बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

--------------------

वर्जन

तीन साल पहले गुरुग्राम की एमएसडी कंपनी ने डीपीआर बनाने का काम शुरू किया था, लेकिन किसी वजह से काम पूरा नहीं हो सका। अब फिर से कंपनी को प्रस्ताव बनाने को कहा गया है। जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। जल्द ही मेलगढ़ा की सारी गंदगी ठाड़ी में शिफ्ट हो जाएगी।

राहुल जी आनंद जी, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद दुमका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.