Move to Jagran APP

कड़बिधा के आवाम को मिलेगी सुरक्षा, शरारती तत्व जल्द होंगे गिरफ्तार

रामगढ़ रामगढ़ थाना क्षेत्र के रामगढ़-दुमका मुख्य मार्ग पर कड़बिधा बाजार में आए दिन अज्ञात अपराधी द्वारा दुकान में पोस्टर चिपकाकर रंगदारी मांगने के मामला में गुरुवार को दुमका के पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश एसएसपी आरसी मिश्र पुलिस उपाधीक्षक अनिमेष नथानी ने कड़बिधा में बैठक कर ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि पुलिस प्रशासन द्वारा ग्रामीणों को हरहाल में पूरी सुरक्षा दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 05:29 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 05:29 PM (IST)
कड़बिधा के आवाम को मिलेगी सुरक्षा, शरारती तत्व जल्द होंगे गिरफ्तार
कड़बिधा के आवाम को मिलेगी सुरक्षा, शरारती तत्व जल्द होंगे गिरफ्तार

रामगढ़ : रामगढ़ थाना क्षेत्र के रामगढ़-दुमका मुख्य मार्ग पर कड़बिधा बाजार में आए दिन अज्ञात अपराधी द्वारा दुकान में पोस्टर चिपकाकर रंगदारी मांगने के मामला में गुरुवार को दुमका के पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश, एसएसपी आरसी मिश्र, पुलिस उपाधीक्षक अनिमेष नथानी ने कड़बिधा में बैठक कर ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि पुलिस प्रशासन द्वारा ग्रामीणों को हरहाल में पूरी सुरक्षा दी जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि गांव में इस प्रकार की हरकत बाहर का व्यक्ति आकर नहीं कर सकता है। गांव के ही कुछ युवकों द्वारा व्यवसायी के दुकानों में पोस्टर चिपकाकर रंगदारी मांगी जा रही है। वहीं अपना दहशत बनाने के लिए दुकान में आग लगाने का प्रयास भी कर रही है। लेकिन पुलिस उस अज्ञात युवकों को जल्द गिरफ्तार कर लेगी। पुलिस पुरी मुश्तैदी के साथ अपना काम कर रही है। एसपी ने ग्रामीणों से कहा कि ग्रामीणों की मदद से ही इस प्रकार के युवकों को पकड़ा जा सकता है। ग्रामीण युवक को पकड़कर पुलिस को तुरंत सूचित करें।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को पकड़ने के बाद कोई कानून को अपने हाथ में नहीं लेंगे। पुलिस की पूरी जिम्मेदारी है कि वह ग्रामीणों को पूरी सुरक्षा प्रदान करे। ग्रामीण एकजुट होकर असामाजिक तत्वों से निपटने का उपाय करें। पुलिस उन्हें पूरी तरह सहयोग देगी।

एक पुलिस पदाधिकारी व जवान हुए तैनात

एसपी ने थाना प्रभारी मनोज कुमार राय को निर्देश दिया कि अगले आदेश तक कड़बिधा में एक पुलिस पदाधिकारी एवं जवान की तैनाती कर दी जाए। ग्रामीणों को बताया कि गांव की निगरानी के लिए गांव में दो चौकीदार की प्रतिनियुक्ति भी की गई है। पुलिस पदाधिकारी को लगातार समय बदल-बदल कर पेट्रोलिग करने का निर्देश दिया। प्रतिदिन गश्ती करने का निर्देश दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने पुलिस अधीक्षक को बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कड़बिधा में रह रहे पुलिस के जवानों को कड़बिधा बाजार के समीप ही रखा जाए। इस पर एसपी ने बाजार से सटे सामुदायिक भवन एवं अन्य सरकारी भवन का अवलोकन किया। एसपी ने कहा कि इन भवनों की मरम्मत करा कर जल्द ही यहां पर पुलिस पदाधिकारी एवं जवानों की प्रतिनियुक्ति कर दी जाएगी। मुखिया लक्ष्मी देवी से इन भवनों में शौचालय एवं भवन की मरम्मत कराने कि मांग की।

---

अज्ञात अपराधी ने दुकान में आग लगाने का किया प्रयास

मुरारी मोर के यहां फिर चिपकाया पोस्टर, मांगी 40 हजार रंगदारी

................

रामगढ़ : 11 सितंबर की रात अज्ञात अपराधी ने सुरक्षा व्यवस्था को धता बताते हुए तुषार चौधरी के दुकान में आग लगाने का प्रयास किया। घटना करीब एक बजे रात की बताई जा रही है। संयोग से तुषार अपनी दुकान से कुछ दूरी पर ही सोए हुए थे। जैसे ही उनकी नींद खुली तो उन्होंने देखा की दुकान में मौजूद खटाल के नीचे अज्ञात अपराधी द्वारा आग लगा दी गई है। इसके बाद किसी प्रकार आग बुझाया। यदि थोड़ी देर और हो जाती तो पूरा दुकान जलकर राख हो जाता। इसके बाद तुषार ने रात में ही इसकी सूचना पुलिस निरीक्षक एवं थाना प्रभारी को दी। इसके बाद तुषार ने मुरारी मोर को फोन कर घटना के संबंध में जानकारी दी। मुरारी मोर कुछ लोगों के साथ अपने दुकान पर पहुंचे तो उनके दुकान के बाहर अज्ञात अपराधी द्वारा पुन: पोस्टर चिपकाकर 40 हजार रुपया रंगदारी देने की मांग की। रात में ही थाना प्रभारी मनोज कुमार राय पुलिस बल के साथ कड़बिधा पहुंचे तथा पोस्टर को जब्त किया। तुषार के मुताबिक अज्ञात अपराधी द्वारा ट्रांसफार्मर पर भी पत्थरबाजी कर लाइन को बाधित करना चाहा।

बता दें कि बीते 28 अगस्त की रात कड़बिधा बाजार में असमाजिक तत्व ने दो दुकानदार मुरारी मोर एवं तुषार चौधरी की दुकान में पोस्टर चिपकाकर 60 हजार रुपये रंगदारी की मांग की गई थी। पैसा नहीं देने पर असामाजिक तत्वों द्वारा घर को बम से उड़ाने एवं दुकान में आग लगाने तक की धमकी भी दी गई थी। इसके बाद कड़बिधा के ग्रामीणों ने इसके विरोध में एक सितंबर को कड़बिधा बाजार बंद कर पुलिस से सुरक्षा व्यवस्था की मांग की थी। मुरारी मोर ने पोस्टरबाजी मामले में अज्ञात अपराधी के खिलाफ मामला भी दर्ज कराया था। 10 दिन बात दुबारा पोस्टरबाजी एवं दुकान में आग लगाने का प्रयास से दोनों पीड़ित परिवार काफी डरे हुए हैं। इधर बुधवार को की गई पोस्टरबाजी में मुरारी मोर को 12 सितंबर की रात को हटिया के पास 40 हजार रुपया पहुंचाने को कहा गया है। पोस्टर में पूरे मामले की जानकारी पुलिस को नहीं दिए जाने को कहा गया है। वहीं दूसरी बार पोस्टरबाजी की घटना से कड़बिधा के दोनों व्यवसायी काफी डर-सहमे हुए हैं।

कड़बिधा में बनाया जाएगा 15 सदस्यीय ग्राम रक्षादल

रामगढ़ : कड़बिधा बाजार में अज्ञात अपराधी द्वारा पोस्टर चिपकाने एवं दुकान में आग लगाने का प्रयास करने की घटना के बाद गुरुवार को ग्रामीणों के साथ संवाद करते हुए पुलिस अधीक्षक ने युवाओं से गांव में 15 सदस्यीय ग्राम रक्षा दल का गठन करने को कहा। उन्होंने कहा कि दो दिनों के अंदर 15 युवाओं की सूची थाना प्रभारी को सौंप दें। ग्राम रक्षादल के सदस्यों को पुलिस प्रशासन द्वारा टार्च, लाठी, जर्सी, जूता एवं अन्य सामग्री प्रदान किया जाएगा। ग्राम रक्षादल पुलिस के साथ कदम से कदम मिलाकर काम करेगा। उन्होंने गोपीकांदर का उदाहरण देते हुए बताया कि गोपीकांदर में ग्राम रक्षादल का गठन किया गया है। ग्राम रक्षादल के सदस्यों को रोजगार से जोड़ा गया है। आज वहां पर दल के सदस्य आठ-आठ हजार रुपया प्रतिमाह कमा रहे हैं। उन्होंने कड़बिधा के युवाओं से पुलिस में बहाल होने का अनुरोध किया। वहीं सभी युवाओं को फुटबॉल खेलने की सलाह भी दी। प्रतिदिन एक घंटा खेल में समय देने को कहा। उन्होंने कहा कि बिना मेहनत किए सफलता हासिल नहीं होती। इसलिए युवाओं को अच्छी सोंच के साथ आगे बढ़ना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.