Move to Jagran APP

अब निबंधित कर्मी बिना एसएमएस के भी परिचय पत्र दिखाकर ले सकेंगे टीका

झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन समिति स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं पारिवारिक कल्याण विभाग ने राज्य में कोविड-19 के वैक्सीनेशन को लेकर नया दिशा-निर्देश जारी किया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 06:56 PM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 06:56 PM (IST)
अब निबंधित कर्मी बिना एसएमएस के भी परिचय पत्र दिखाकर ले सकेंगे टीका
अब निबंधित कर्मी बिना एसएमएस के भी परिचय पत्र दिखाकर ले सकेंगे टीका

राजीव, दुमका: झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन समिति स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं पारिवारिक कल्याण विभाग ने राज्य में कोविड-19 के वैक्सीनेशन को लेकर नया दिशा-निर्देश जारी किया है।

loksabha election banner

सरकार के स्तर से जारी किए गए नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक अब कोविड- 19 वैक्सीन लेने के लिए निबंधित कर्मियों को एसएमएस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। निबंधित कर्मी चाहें तो एसएमएस के बिना ही परिचय पत्र दिखाकर टीका ले सकते हैं। अब सप्ताह के सभी सात दिनों में टीकाकरण कराया जा सकता है। लाभार्थी एवं स्थान की उपलब्धता के साथ कोविड-19 टीकाकरण कहीं भी किया जा सकता है। इंटरनेट की अनुपलब्धता में लाभार्थियों के परिचय पत्र की प्रति लेकर टीकाकरण किया जा सकता है। एक स्थान पर एक से ज्यादा भी किया जा सकता है।

टीकाकरण का दूसरा डोज 13 फरवरी से ही प्रारंभ हो चुका है। नए दिशा निर्देश के तहत को-विन पोर्टल पर सभी सेशन को उसी दिन एंड सेशन करने का निर्देश दिया गया है। सत्र की समाप्ति पर नेट यूटिलाइजेशन एवं वेस्टेज के लिए वैक्सीन एंट्री ई-विन एप पर प्रतिदिन रिपोर्ट करेंगे। यह भी निर्देश दिया गया है कि एंड सेशन होने के बाद वैसे लाभार्थी, जिनकी एंट्री पोर्टल टीकाकरण के लिए दर्ज नहीं हुई हो, उनकी एंट्री बैक लॉग डाटा में कर टीकाकरण किया जा सकता है। पीआरआइ एवं रेवेन्यू ऑफिसियल्स की एंट्री को-विन पोर्टल पर 17 फरवरी तक इंट्री करने का निर्देश दिया गया है। सेशन क्रिएट करते समय सेशन पर वैक्सीन के प्रकार को ध्यान में रखा जाए। जिस लाभार्थी को पहला टीका लगा है, उसको दूसरा टीका भी को-वैक्सीन ही दिया जाए। बिना मोबाइल नंबर के लाभुक या एक ही मोबाइल नंबर पर एक से अधिक लाभुकों के को-विन पोर्टल पर निबंधन की स्थिति में सभी लाभार्थी अथवा सत्यापन के लिए जन्मतिथि का भी उपयोग किया जा सकता है।

------------------

वर्जन

----------

नई गाइडलाइन के तहत टीकाकरण की पहल शुरू हो गई है। निबंधित कर्मियों का टीकाकरण सुलभता से हो इसके लिए दिए गए गाइडलाइन को ध्यान में रखकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.