Move to Jagran APP

जरूरत हो तो मरीज को सबसे पहले दें ऑक्सीजन सपोर्ट: डीसी

उपायुक्त राजेश्वरी बी ने समाहरणालय सभागार में सोमवार को कोविड-19 से बचाव को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की और बढ़ रहे कोरोना ग्राफ की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 06:38 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 06:38 PM (IST)
जरूरत हो तो मरीज को सबसे पहले दें ऑक्सीजन सपोर्ट: डीसी
जरूरत हो तो मरीज को सबसे पहले दें ऑक्सीजन सपोर्ट: डीसी

जागरण संवाददाता, दुमका: उपायुक्त राजेश्वरी बी ने समाहरणालय सभागार में सोमवार को कोविड-19 से बचाव को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की और बढ़ रहे कोरोना ग्राफ की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में कोरोना के बढ़ रहे ग्राफ को देखते हुए ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड एवं ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता ज्यादा है। मरीजों के ऑक्सीजन लेवल को मापते हुए सर्वप्रथम ऑक्सीजन सपोर्ट देने का निर्देश दिया। जिला नियंत्रण कक्ष के सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए संक्रमित मरीजों की इलाज की समुचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने कहा कि जिला नियंत्रण कक्ष के अधिकारी कोविड-19 से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत एवं सहायता का निष्पादन जल्द करना सुनिश्चित करेंगे। संक्रमण को रोकने के लिए व्यवहार में बदलाव की जरूरत: उपायुक्त ने कहा कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विशेष एहतियात बरतने की आवश्यकता है। कोरोना की लड़ाई में अपेक्षित सुधार करने की आवश्यकता है। संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन पूरी तरह सजग एवं तैयार है। कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम हेतु हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जा रहा है, ताकि संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके।

------------- अधिक सतर्क और सावधान रहने की जरूरत: उपायुक्त ने कहा कि जिले समेत पूरे राज्य में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रसार में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में लोगों को अधिक सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। प्रसार को रोकने एवं संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए और बेहतर कार्य करने की जरूरत है। ----------------- टीम बनाकर सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें: उपायुक्त ने कहा कि सरकार के निर्णय के आलोक में सभी निजी अस्पताल प्रबंधकों को अपने संस्थानों में 50 फीसद बेड कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए रखना है। कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए उक्त अस्पतालों में सारी सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए, ताकि किसी भी कोविड संक्रमित मरीज को किसी तरह का कोई दिक्कत न हो। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निदेश दिया कि टीम गठित करें और निजी अस्पताल का निरीक्षण कर डॉक्टर, नर्स, बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता सुनिश्चित करें, ताकि जरूरत पड़ने पर मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

----------- होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के संपर्क में रहें:

उपायुक्त ने कहा कि होम आइसोलेशन हेतु नोडल पदाधिकारी के रूप में अनुमंडल पदाधिकारी महेश्वर महतो नामित किए गए हैं। उपायुक्त ने होम आइसोलेशन हेतु नामित सभी पदाधिकारियों को होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों को चिह्नित करना, उक्त मरीजों को बेहतर चिकित्सा हेतु आवश्यकता अनुसार दवाई उपलब्ध कराना, स्वास्थ्य संबंधित सूचना नियमित रूप से प्राप्त करना तथा स्वस्थ मरीजों को ससमय डिस्चार्ज करवाना एवं होम आइसोलेशन से संबंधित दैनिक प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

इसके अलावा उपायुक्त ने जिला नियंत्रण कक्ष के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे दिन में तीन बार होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की स्वास्थ्य की जानकारी लें। सभी प्रखंडों में कोविड- 19 जांच हेतु उपलब्ध कराई गई किट का वितरण ससमय सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ संजय सिंह, अपर समाहर्ता राजेश कुमार राय, अनुमंडल पदाधिकारी महेश्वर महतो, सिविल सर्जन अनंत कुमार झा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अंजना भारती व जिले के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.