Move to Jagran APP

रसिकपुर छठ पोखरा का कायाकल्प शुरू

रसिकपुर छठ पोखरा के कायाकल्प का काम शुरू हो गया है। हालांकि तालाब के आसपास किए गए अतिक्रमण के कारण तालाब की परिधि संकुचित हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 06:34 PM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 06:34 PM (IST)
रसिकपुर छठ पोखरा का कायाकल्प शुरू
रसिकपुर छठ पोखरा का कायाकल्प शुरू

जागरण संवाददाता, दुमका: रसिकपुर छठ पोखरा के कायाकल्प का काम शुरू हो गया है। हालांकि तालाब के आसपास किए गए अतिक्रमण के कारण तालाब की परिधि संकुचित हो गई है। नगर परिषद की ओर से अतिक्रमण को हटाने के दिशा में अंचल से पत्राचार कर तालाब की मापी के लिए 25 दिन पूर्व ही पत्र लिखा गया है, लेकिन इस दिशा में अंचल की ओर से मापी को लेकर ज्यादा सक्रियता नहीं दिखाई जा रही है। अंचल की ओर से मापी का कार्य तो प्रारंभ किया गया है, लेकिन रिपोर्ट में विलंब की वजह से संभव है कि विकास की गति पर असर पड़े।

loksabha election banner

----------------

तालाब के किनारे बस गई है घनी आबादी: रसिकपुर छठ तालाब के चारों ओर घनी आबादी बस गई है। तालाब के किनारे कई हिस्सों में तालाब से सटकर चाहरदीवारी व अन्य निर्माण करा लिया गया है। इसकी वजह से तालाब के क्षेत्रफल में अतिक्रमण की संभावना जताई जा रही है। हालांकि अंचल की ओर से मापी शुरू किया गया है, लेकिन इसमें तेजी नहीं रहने व रिपोर्ट तैयार नहीं होने की वजह से संशय की स्थिति कायम हो रही है। हालांकि मापी शुरू होने के साथ ही अतिक्रमण करने वालों के बीच हड़कंप है। मापी को प्रभावित करने के लिए भी कई लोगों ने दबाव बनाने का प्रयास तेज कर दिया है।

-----------

जीर्णाेद्धार के साथ होना है सौंदर्यीकरण का काम: नगर विकास विभाग के माध्यम से तालाब का जीर्णोद्धार के साथ सौंदर्यीकरण का काम भी कराया जाना है। तालाब जीर्णोद्धार पर 41 लाख रुपये खर्च हो रहा है। इसका कार्य भी प्रारंभ हो चुका है, जबकि सौंदर्यीकरण एवं अन्य कार्याें पर तकरीबन 78 लाख रुपये खर्च होंगे। इस कार्य के लिए टेंडर आमंत्रित करने की तैयारी नगर परिषद की ओर से की जा रही है। सौंदर्यीकरण के तहत यहां तालाब के चारों ओर पेवर ब्लॉक बिछेगा और सौंदर्यीकरण के लिए कई कार्य कराए जाएंगे।

----------

वर्जन

----------

रसिकपुर छठ तालाब का कायाकल्प कराया जा रहा है। तालाब के जीर्णोद्धार के साथ सौंदर्यीकरण की योजना है। जीर्णोद्धार का काम प्रारंभ हो चुका है और इसके बाद सौंदर्यीकरण का काम प्रारंभ होगा। इसके भी लिए टेंडर आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू है। कार्य समय पर गुणवत्ता के साथ पूरा हो यह प्राथमिकता में है।

श्वेता झा, अध्यक्ष, नगर परिषद, दुमका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.