Move to Jagran APP

बस्ताकोला का कोयला लोदना साइडिग में गिराने का विरोध

संस तिसरा बस्ताकोला क्षेत्र का कोयला लोदना क्षेत्र की नॉर्थ तिसरा छह नंबर साइडिग में गिराने

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 06:44 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 06:44 PM (IST)
बस्ताकोला का कोयला लोदना साइडिग में गिराने का विरोध
बस्ताकोला का कोयला लोदना साइडिग में गिराने का विरोध

संस, तिसरा : बस्ताकोला क्षेत्र का कोयला लोदना क्षेत्र की नॉर्थ तिसरा छह नंबर साइडिग में गिराने के सवाल पर संयुक्त मोर्चा व पुलिस-प्रशासन के बीच सोमवार को नोकझोंक हुई। संयुक्त मोर्चा के लोगों ने कोयला लोड हाइवा को वापस कर किया।

loksabha election banner

सूचना पाकर सिदरी के डीएसपी अभिषेक कुमार सहित कई थानों की पुलिस व दंडाधिकारी श्यामलाल मांझी मौके पर पहुंचे। संयुक्त मोर्चा व ठेका कंपनी समर्थकों के काफी संख्या में पहुंचने से तनाव हो गया। पुलिस की ओर से लाठी चार्ज की स्थिति बनी, लेकिन डीएसपी ने संयम से काम लेते हुए बस्ताकोला क्षेत्र के जीएम से वार्ता कराने का आश्वासन देकर काम तत्काल चालू कराया। सहमति बनी कि आज 12 हाइवा कोयला बस्ताकोला एटीदेव प्रभा डंप से निकल चुकी है। उसे साइडिग में गिराया जाए। इसके बाद आंदोलन समाप्त हुआ। बताते हैं कि पीटीपीएल कंपनी को बस्ताकोला की आउटसोर्सिंग परियोजना से 90 हजार टन कोयला ढुलाई छह नंबर साइडिग रैक तक भेजने का टेंडर मिला है। कोयला आने के बाद मजदूर मोर्चा के नेतृत्व में साइडिग पहुंचे। छह कोयला लोड हाइवा को वापस कर दिया। मजदूर प्रतिनिधि राजेंद्र पासवान व महावीर राय ने डीएसपी से कहा कि प्रबंधन व ठेकेदार साजिश के तहत यह सब किया जा रहा है।

साइडिग बंद करने की योजना बनाई जा रही है। प्रबंधन व ठेकेदार का सहयोग प्रशासन भी कर रहा है। प्रशासन को मजदूर हित में काम करना चाहिए। इस दौरान कई बार पुलिस व संयुक्त मोर्चा के नेताओं से नोकझोंक हुई। शाम को मोर्चा के नेताओं को जीएम से वार्ता के लिए विकास भवन भेजा गया। मोर्चा के सुरेश प्रसाद गुप्ता व रुद्रप्रताप ने कहा कि जीएम ने साइडिग में मजदूरों को रोजगार का आश्वासन दिया है।

विरोध करनेवालों में राधेश्याम बाल्मीकि, राम प्रसाद यादव, अशोक राम, कामता पासवान, राजू राम, प्रजा पासवान, दिलीप, दीपक साह, गुड्डू पासवान, आशुदेव हरिजन, मनोज निषाद, कारी देवी, पुतुल देवी, सुनैना देवी, रेखा, प्रमोद पासवान, शंकर साव, राजदीप साह, शंकर भुइयां, नरसू भुइयां आदि थे। डीएसपी के आश्वासन के बाद दूसरी ओर छह नंबर साइडिग रैक के पास जमसं कुंती गुट व बीसीकेयू के समर्थकों ने हाइवा का कोयला गिराने से रोक दिया। आग्रह के बाद 12 हाइवा कोयला यहां गिराने दिया गया।

----

विधायक पूर्णिमा ने पूजा कर की थी कंपनी के कार्य की शुरुआत

झरिया की विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह ने पीटीपीएल कंपनी का काम शुरू होने के दौरान कई माह पूर्व यहां भूमि पूजन किया था। मजदूरों का कहना है कि कंपनी साइडिग को बंद करा मजदूरों का रोजगार छीनने में लगी है। किसी कीमत पर साइडिग को बंद नहीं होने देंगे। रोजगार छीनने नहीं देंगे। ढाई सौ अधिक यहां के मजदूर रोजी-रोटी के लिए अपनी जान भी देने को तैयार हैं।

बस्ताकोला क्षेत्र का कोयला लोदना क्षेत्र में गिराना कहीं से न्याय संगत नहीं है। बस्ताकोला क्षेत्र में ही दो साइडिग है। फिर लोदना क्षेत्र की दूरी बढ़ाकर प्रबंधन पीटीपीएल कंपनी को टेंडर कैसे दिया। इसकी जांच होनी चाहिए।

..

डीएसपी व कई थानों के अधिकारी ने स्थिति को संभाला

सिदरी के डीएसपी अभिषेक कुमार साथ तिसरा थाना प्रभारी बालाजी राजहंस, कुंदन वर्मा, जोड़ापोखर थाना के इंस्पेक्टर सुरेश प्रसाद, बलियापुर थाना प्रभारी गोपाल चंद्र घोषाल, अलकडीहा ओपी प्रभारी रवींद्र कुमार शर्मा, लोदना ओपी प्रभारी सुशील कुमार, झरिया थाना के इंस्पेक्टर पंकज कुमार झा, घनुडीह ओपी चंद्रशेखर सिंह व जिला के दर्जनों जवानों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला। पुलिस ने समझदारी नहीं दिखाई होती तो दोनों पक्षों में टकराव हो सकता था।

------------------

साइडिग में दोनों पक्षों को पुलिस ने शांत किया। वार्ता से ही किसी भी समस्या का समाधान हो सकता है। पुलिस विधि-व्यवस्था के लिए शांति पूर्वक कार्य कराने में लगी है।

- अभिषेक कुमार, डीएसपी सिदरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.