Move to Jagran APP

वाश्ड पावर कोल के लिए सेल के साथ एमओयू करेगी बीसीसीएल

बीसीसीएल जल्द ही स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ एक एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिग) करने जा रही है। यह एमओयू वाश्ड कोयले की आपूर्ति को लेकर की जाएगी। यह निर्णय सीएमडी पीएम प्रसाद की अध्यक्षता में हुई बीसीसीएल निदेशक मंडल की बैठक में लिया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 06:40 AM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 06:40 AM (IST)
वाश्ड पावर कोल के लिए सेल के साथ एमओयू करेगी बीसीसीएल
वाश्ड पावर कोल के लिए सेल के साथ एमओयू करेगी बीसीसीएल

जागरण संवाददाता, धनबाद : बीसीसीएल जल्द ही स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ एक एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिग) करने जा रही है। यह एमओयू वाश्ड कोयले की आपूर्ति को लेकर की जाएगी। यह निर्णय सीएमडी पीएम प्रसाद की अध्यक्षता में हुई बीसीसीएल निदेशक मंडल की बैठक में लिया गया। जानकारी के मुताबिक वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए हुई बैठक में नई वाशरियों से उत्पादित सारा वाश्ड पावर कोल सेल को आपूर्ति करने की सहमति बनी है जिसे लिखित अमलीजामा पहनाना है। इसके तहत पाथरडीह, दहीबाड़ी व मधुबन कोल वाशरियों का कोयला सेल के राउरकेला व दुर्गापुर इस्पात संयंत्रों को भेजा जाएगा। हालांकि अभी भी बीसीसीएल सेल को प्रचुर मात्रा में वाश्ड पावर कोल की आपूर्ति करती है। यह वाश्ड पावर कोल पुरानी वाशरियों की हैं। फिलहाल कंपनी 0.86 मिलियन टन वाश्ड पावर कोल सेल को बेचती है। इसके अतिरिक्त चासनाला स्थित सेल के वाशरी में भी बीसीसीएल कोयले की आपूर्ति करती है। बता दें कि नवनिर्मित पाथरडीह कोल वाशरी से 2.5 मिलियन टन, मधुबन से पांच मिलियन टन व दहीबाड़ी से 1.6 मिलियन टन कोयला वाश किया जा सकता है। इतना ही नहीं नई तकनीक होने की वजह से इन वाशरियों से वाश किए गए कोयले का एश परसेंटेज अधिकतम 15 फीसद तक ही रहने की संभावना है। इस वजह से इसकी काफी मांग है।

prime article banner

बीसीसीएल लिपिक संघ का वार्षिक सम्मेलन पुटकी में : बीसीसीएल लिपिक संघ का चौथा वार्षिक सम्मेलन शनिवार को पुटकी श्रमिक कल्याण केंद्र में हुआ। सम्मेलन में लिपिक संघ का विस्तार और मजबूती पर चर्चा की गई। सम्मेलन में वक्ताओं ने कहा कि वर्तमान समय में प्रबंधन से अपनी जायज मांगों के लिए लिपिक संघ को सबसे पहले एकसूत्र में होने की जरूरत है और तभी हम अपनी मांगों पर प्रबंधन के समक्ष अपने अधिकार के लिए बुलंद रूप से अपनी आवाज को उठा सकते हैं। संघ के अध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने कहा कि संघ की ओर से सभी एरिया व यूनिट स्तर से जुड़े लिपिकों की समस्याओं को लेकर प्रबंधन को लिखित मांगपत्र सौंपा जाएगा। मांगों पर सकारात्मक पहल नहीं होने पर आने वाले दिनों में पेन डाउन आंदोलन किया जाएगा। मो. क्यूम खान की अध्यक्षता में हुई सम्मेलन में अजय सिंह, विनोद चौहान, सूरज सिंह, विश्वनाथ झा, जेठू महतो, मनोज महतो, कार्तिक महतो, विवेक सिंह, आयोध्या मिश्रा, जीवन कुमार, प्रदीप महतो, गोविद कुमार, कृष्णा सिंह, तेजबहादुर सिंह उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.