Move to Jagran APP

इस चलती सुपर फास्ट ट्रेन में सजता बाबा विश्वकर्मा का दरबार

मनोज गुप्ता ने बताया कि वह इस ट्रेन से लगभग 35 सालों से रोज सफर कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 10:41 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 10:41 AM (IST)
इस चलती सुपर फास्ट ट्रेन में सजता बाबा विश्वकर्मा का दरबार
इस चलती सुपर फास्ट ट्रेन में सजता बाबा विश्वकर्मा का दरबार

धनबाद, जेएनएन। धनबाद से हावड़ा के बीच चलने वाली कोलफील्ड एक्सप्रेस सुपर फास्ट ट्रेन में अनूठे अंदाज में बाबा विश्वकर्मा की पूजा होती है। धनबाद से ट्रेन छूटने के साथ ही डिब्बे के अंदर धूमधाम से पूजा शुरु होती है। इस दौरान डेली पैसेंजर भजन-कीर्तन भी करते रहते हैं। यह सिलसिला हावड़ा पहुंचने और फिर हावड़ा से धनबाद वापसी तक चलता है। इस दौरान यात्रियों के बीच प्रसाद का वितरण भी होता है। इस अनूठी परंपरा का पाच दशक से भी ज्यादा समय से डेली पैसेंजर निर्बाध रुप से निर्वहन करते आ रहे हैं।

loksabha election banner

ट्रेन के डब्बों की साफ सफाई हुई। गेट पर केले के पत्ते से तोरण द्वार बने और इसके साथ ही ढोल नगाडे के साथ भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित हुई। अवसर था धनबाद से हावड़ा जानेवाली कोलफिल्ड सुपर फास्ट एक्स में विश्वकर्मा पूजा का जिसे तकरीबन 70 सालों से डेली पैसेंजर करते आ रहे हैं।

धनबाद से हावड़ा के बीच प्रतिदिन सफर करने वाले मनोज गुप्ता ने बताया कि वह इस ट्रेन से लगभग 35 सालों से रोज सफर कर रहे हैं। अब यह सिर्फ ट्रेन नहीं बल्कि रोजी रोटी का जरिया है। यही वजह है कि प्रति वर्ष इस ट्रेन की पूजा करते हैं। सुबह धनबाद से खुलने वाली कोलफिल्ड एक्स के साथ शाम की धनबाद हावड़ा ब्लैक डायमंड एक्स में भी विश्वकर्मा पूजा का आयोजन होता है। हालाकि प्रतिमा सिर्फ कोलफिल्ड में ही स्थापित की जाती है। ट्रेन में होनेवाली पूजा सद्भाव और भाईचारे का संदेश भी देता है जिसमें मजहब की दीवार नहीं रहती और हर कौम के डेली पैसेंजर मिल कर करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.