Move to Jagran APP

Vaccination Drive: 3 जून से धनबाद में फिर लगेगा 18+ को टीका, स्लॉट बुक करने को हो जाइए तैयार

18-44 उम्र के लोगों को तीन जून से टीका मिलेगा। इसके लिए वैक्सीन का 6770 डोज मिला है। फिलहाल लगातार सात दिनों से टीकाकरण बंद है। झारखंड में 18-44 को टीका लगाने में सबसे पीछे साहिबगंज के बाद दूसरा नंबर धनबाद का है।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 09:36 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 09:36 AM (IST)
Vaccination Drive: 3 जून से धनबाद में फिर लगेगा 18+ को टीका, स्लॉट बुक करने को हो जाइए तैयार
युवाओं के टीकाकरण अभियान की गति धीमी ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। एक सप्ताह के बाद 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। 1 जून यानी गुरुवार को धनबाद में फिर से 18+ के लिए टीकाकरण शुरू होने जा रहे है। इसके लिए आज ( बुधवार) शाम से स्लॉट बुकिंग शुरू हो जाएगा। टीका खत्म होन के कारण धनबाद में एक सप्ताह से युवाओं को टीका नहीं लग रहा था। मंगलवार को धनबाद को 6 हजार से कुछ ज्यादा डोज मिले हैं। इसके बाद फिर से टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी गई है। बुधवार को जिले में 45 से ऊपर के लाभुकों के लिए टीकाकरण अभियान जारी रहेगा। जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ. विकास राणा ने बताया कि वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर सेंटर चलाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही पर्याप्त मात्रा में 18 से 44 वर्ष के बीच के लाखों के लिए टीका मिलेगा। इसके बाद टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ा दी जाएगी। उन्होंने अपील की कि 45 से ऊपर के जो भी लाभुक है और जिन्होंने टीका नहीं लगाया है। वह अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका जरूर लगवाएं।

loksabha election banner

18 + टीकाकरण में धनबाद फिसड्डी

18-44 उम्र के लोगों को तीन जून से टीका मिलेगा। इसके लिए वैक्सीन का 6770 डोज मिला है। फिलहाल लगातार सात दिनों से टीकाकरण बंद है। झारखंड में 18-44 को टीका लगाने में सबसे पीछे साहिबगंज के बाद दूसरा नंबर धनबाद का है। साहिबगंज में सबसे कम 2.59 फीसदी तो धनबाद 2.74 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर है। रिपोर्ट के अनुसार धनबाद में 18 प्लस के कुल 12,80,434 को टीका लगाने का लक्ष्य तय है। यहां अब तक केवल 34782 यानी 2.74 फीसदी को ही टीका लगा। बता दें कि धनबाद में 26 अप्रैल से ही इस उम्र के लिए टीकाकरण बंद है। वैक्सीन का 6770 डोज मिला18 से 44 वर्ष के लाभुकों के लिए वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग को मिला है।

टीका का 6770 डोज मिला

जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ विकास राणा ने बताया कि मुख्यालय से 6770 वैक्सीन के डोज मिला है। 3 जून से जिले में सेशन साइटों का चयन कर वैक्सीन शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि स्वास्थ्य वि•ााग को मिले वैक्सीन के डोज ऊंट के मुंह में जीरा के बराबर है। इससे कई अधिक लाभुकों ने अब तक रजिस्ट्रेशन कराया है।

आज से करा सकेंगे स्लॉट बुक

18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग बुधवार दोपहर 12 बज के बाद से टीका लेने के लिए स्लॉट बुक करा सकेंगें। उपविकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने भी जानकारी दी कि 3 जून से 27 सेशन साइटों पर टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। टीकाकरण के लिए धनबाद सदर में 11, झरिया में 4, बलियापुर में 3, तोपचांची, बाघमारा एवं गोविंदपुर में 2-2, निरसा, टुंडी एवं पूर्वी टुंडी में 1-1 सेशन साइट पर जाकर वैक्सीन ले सकते हैं।

45 से ऊपर के लाभुकों को बुधवार को इन जगहों पर लगेगा टीका

धनबाद

रेड क्रॉस सोसाइटी

राजकमल स्कूल

केंदुआडीह

कनकनी

बालूडीह दुर्गा मंदिर

भूली

शंभू धर्मशाला

पंडरकनाली

गोविंदपुर

अमरपुर

शहराज

परासी

जंगलपुर

मटियाला

बाघमारा सीएचसी

जोगता

महुदा

डुमरा

राजगंज

मनियाडीह

टुंडी सीएचसी

तोपचांची सीएससी

गोमो

गुजराती स्कूल झरिया

शहरपुरा झरिया

होरलाडीह

झरिया पीएचसी

राजबाड़ी झरिया

निरसा सीएचसी

चिरकुंडा सीएससी

मैथन

गोविंदपुर सीएचसी

सेंट्रल हॉस्पिटल

आईएसएम धनबाद

एसएनएमएमसीएच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.