Move to Jagran APP

Indian Rail: फर्स्ट एसी में अब 'टॉमी' के साथ 'कैंडी' भी करेगा सफर

अब फर्स्ट एसी और फर्स्ट क्लास कोच के कूपे में प्रत्येक यात्री एक डॉगी अपने साथ ले जा सकते हैं। हालांकि इसमें शर्त यह होगी कि फर्स्ट एसी की दो या चार सीटें एक ही साथ बुक हों।

By mritunjayEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 06:17 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 06:17 PM (IST)
Indian Rail: फर्स्ट एसी में अब 'टॉमी' के साथ 'कैंडी' भी करेगा सफर
Indian Rail: फर्स्ट एसी में अब 'टॉमी' के साथ 'कैंडी' भी करेगा सफर

धनबाद, तापस बनर्जी। शर्मा जी को डॉगी से बड़ा लगाव था। उनके घर पर एक नहीं बल्कि तीन डॉगी थे। उन्हें वह अपने परिवार के सदस्य की तरह प्यार करते थे। उनका ट्रांसफर दिल्ली हो गया तो परेशानी बढ़ गई, क्योंकि जब डॉगी की  ट्रेन से ले जाने के लिए बुकिंग कराने जाते तो उन्हें जगह खाली नहीं मिलती। आखिरकार उन्होंने तय कर लिया कि अब फर्स्ट एसी में अपने साथ ही ले जाएंगे। पर, उनका यह प्लान भी सफल नहीं हुआ। वजह यह थी कि रेलवे ने फस्र्ट एसी में सिर्फ एक डॉगी को ही ले जाने की अनुमति दी। शर्मा जी प्राइवेेट वाहन से अपने डॉगी को साथ ले जा सके। अब ऐसी परेशानी नहीं होगी। रेलवे ने नियमों में बदलाव कर डॉगी लवर्स को बड़ी राहत दे दी है।

loksabha election banner

रेलवे के नये नियम के मुताबिक अब फर्स्ट एसी और फर्स्ट क्लास कोच के कूपे में प्रत्येक यात्री एक डॉगी अपने साथ ले जा सकते हैं। हालांकि इसमें शर्त यह होगी कि फर्स्ट एसी या फर्स्ट क्लास कूपा की दो या चार सीटें एक ही पीएनआर पर बुक हों। यानी अगर दो सीट वाला कूपा बुक कराएंगे तो दोनों यात्री अपने साथ एक-एक डॉगी रख सकते हैं। चार सीटों वाले कूपा में चार डॉगी भी ले जाए जा सकेंगे। पर, सीटों पर अलग-अलग पीएनआर नंबर से बुकिंग पर यह मान्य नहीं होगा। रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर फ्रेट मार्केटिंग मुदित चंद्र ने हाल में सभी जोन के प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधकों को इस आशय का आदेश जारी कर दिया है।
रेल मंत्रालय के नये नियम के अनुसार ही यात्रियों के लिए यह व्यवस्था लागू होगी।
-पीके मिश्रा, पीआरओ, धनबाद रेल मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.