Move to Jagran APP

वासुदेवपुर कोल डंप में दो गुट आमने-सामने, टकराव की आशंका

लोयाबाद वासुदेवपुर कोलियरी के कोल डंप में आवंटित लिकेज कोयले की लोडिग के सवाल पर असं

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 08:12 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 08:12 PM (IST)
वासुदेवपुर कोल डंप में दो गुट आमने-सामने, टकराव की आशंका
वासुदेवपुर कोल डंप में दो गुट आमने-सामने, टकराव की आशंका

लोयाबाद : वासुदेवपुर कोलियरी के कोल डंप में आवंटित लिकेज कोयले की लोडिग के सवाल पर असंगठित मजदूरों के दो गुट आमने-सामने हो गए हैं। इससे कोयले के उठाव के दिन हिसक झड़प की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है। मंगलवार को मजदूरों के दोनों गुटों ने अलग-अलग बैठक की। मांग पूरी नहीं होने पर कोयले की ट्रांसपोर्टिंग नहीं होने देने की चेतावनी दी। प्रबंधन के बुलावे पर कोलियरी कार्यालय में पुलिस अधिकारी की मौजूदगी में दिनेश रवानी गुट के मजदूर प्रतिनिधियों के साथ वार्ता हुई। वार्ता के दौरान श्रीबाला जी कोल कंपनी के लिफ्टर राजकुमार महतो द्वारा पीकिग ब्रेकिग देने का आश्वासन मजदूरों को दिया गया, जिस पर मजदूर सहमत हो गए। हालांकि मजदूरों का दूसरे गुट इस बात पर तैयार नहीं हैं। श्रीबाला जी कोल कंपनी को 24 हजार टन तथा आनंद कारबो प्रा लि. को 26 हजार टन कोकरीज कोयले का आवंटन हुआ है। 24 हजार टन की लिफ्टिग की जिम्मेदारी राम रहीम को मिली है तथा 26 हजार टन की लिफ्टिग जिसे मिली है वह अब तक सामने नहीं आया है। बासुदेवपुर 14 नंबर सामुदायिक भवन के पास असंगठित मजदूर संघ के (दिनेश रवानी) व कोलियरी कार्यालय के समीप शंकर केसरी गुट के मजदूरों की बैठक हुई है। वार्ता में पीओ सत्येन्द्र सिंह व थानेदार चुन्नु मुर्मू मौजूद थे ।

loksabha election banner

==असंगठित मजदूरों को पीकिग ब्रेकिग का पैसा मिलेगा : राजकुमार

लोयाबाद : लिफ्टर राजकुमार महतो ने कहा कि वे मजदूर विरोधी नहीं हैं। इस कोल डंप में पहले से पे लोडर से कोयले की लोडिग हो रही है। असंगठित मजदूरों को एक रुपया नहीं मिल रहा था। सिजुआ क्षेत्र की तमाम कोलियरियों में लोकल सेल के असंगठित मजदूरों को पीकिग ब्रेकिग का जो पैसा मिलता है वह यहां के तमाम असंगठित मजदूरों को दिया जाएगा। === असंगठित मजदूर की नहीं, आजसू की हुई बैठक : दिनेश

असंगठित मजदूर संघ के संरक्षक दिनेश रवानी ने कहा कि इस कोलियरी में 22 दंगल मजदूर हैं। 18 दंगल के मजदूर उनके साथ। असंगठित मजदूर के नाम पर दूसरे गुट के द्वारा जो बैठक की गई है उसमें अधिकतर आजसू पार्टी के कार्यकर्ता व समर्थक हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले जब आजसू पार्टी के जिला अध्यक्ष मंटू महतो के भतीजे संतोष महतो द्वारा इस डंप से कोयले की लिफ्टिग की जा रही थी तब ये मजदूर कहां थे। उस समय यही मजदूर कह रहे थे कि इसमें असंगठित मजदूरों को काम नहीं मिल सकता है। आज मजदूरों को काम मिल रहा है तो विरोध कर रहे हैं।

=== मैनुअल लोडिग नहीं हुआ तो ट्रांसपोर्टिंग नहीं होने देंगे : शंकर

असंगठित मजदूर संघ के दूसरे गुट के सचिव शंकर केसरी ने कहा कि मैनुअल लोडिग के अलावा और कोई बात मान्य नहीं है। बिना मैनुअल लोडिग के यहां से कोयले की ट्रांसपोर्टिंग नहीं होने दी जाएगी। मांग पूरी नहीं होने पर कोयला ढुलाई का विरोध किया जाएगा। यह असंगठित मजदूरों की बैठक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.