Move to Jagran APP

धनबाद में टीबी मरीजों का निक्षय पोषण योजना की पोषण राशि 8 महीने से बंद...1700 मरीजों के खाते में नहीं मिल रही राशि

टीवी से ग्रसित मरीजों के लिए केंद्र सरकार की ओर से निक्षय पोषण योजना चलाई जा रही है। योजना के तहत प्रत्येक टीवी मरीजों को हर महीने 500 रुपए पोषण राशि दी जानी है। लेकिन पिछले 8 महीने (मई 2020) मरीजों को खाते में दिए जाने वाले राशि बंद है।

By Atul SinghEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 02:33 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 02:33 PM (IST)
धनबाद में टीबी मरीजों का निक्षय पोषण योजना की पोषण राशि 8 महीने से बंद...1700 मरीजों के खाते में नहीं मिल रही राशि
टीवी से ग्रसित मरीजों के लिए केंद्र सरकार की ओर से निक्षय पोषण योजना चलाई जा रही है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: टीवी से ग्रसित मरीजों के लिए केंद्र सरकार की ओर से निक्षय पोषण योजना चलाई जा रही है। योजना के तहत प्रत्येक टीवी मरीजों को हर महीने 500 रुपए पोषण राशि दी जानी है। लेकिन पिछले 8 महीने (मई 2020) मरीजों को खाते में दिए जाने वाले राशि बंद है। इससे लगभग 1700 मरीज सीधे प्रभावित हो गए हैं। इन मरीजों को सीधे खाते में पैसे जा रहे थे। खाते में पैसे नहीं जाने की वजह से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पोशाक राशि के लिए मरीज हर दिन जिला टीबी कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं।

loksabha election banner

बैंक बदलने से हो गई भारी परेशानी

जिला टीवी पदाधिकारी डॉक्टर जफरुल्लाह बताते हैं कि यह परेशानी बैंक बदलने के कारण हो गई है। पहले मरीजों को पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से सीधे खाते में पैसे जाते थे। लेकिन मार्च 2020 में मुख्यालय की ओर से पंजाब नेशनल बैंक की जगह आईसीआईसीआई बैंक को चुना गया है। लेकिन इस बैंक से चेक अथवा डिमांड ड्राफ्ट स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं। ऐसे में बैंक को फंड नहीं दिया जा सका रहा है। इस वजह से बैंक से सीधे पैसे लाभों को तक नहीं जा रहे हैं। मुख्यालय के स्तर से इसके लिए तेजी से काम हो रहे हैं। फिलहाल धनबाद में टीबी से ग्रसित कुल 36 सौ मरीज है।

मरीजों को खाते में जाते हैं पैसे

टीबी मरीज को प्रतिमाह 500 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। यह राशि सीधे मरीज के बैंक एकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। जैसे ही किसी व्यक्ति में टीबी के लक्षण पाए जाते हैं, उन्हें एक टीबी मरीज के रुप में रजिस्टर कर लिया जाता है। इसके लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं है। सरकार के द्वारा चिन्हित किए गए मरीजों को उनके अकाउंट नंबर पर सीधे 500 रुपए भेज दिए जाते हैं।

मरीजों को पौष्टिक खाना खाने की सलाह

दरअसल सरकार का मानना है कि टीवी होने के बाद मरीज के शरीर में शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता बेहद कम हो जाती है। इस वजह से कई और घातक बीमारियां होने की आशंका हो जाती है। इसी को देखते हुए सरकार की ओर से पोषण के लिए प्रतिमाह 500 दिए जा रहे हैं। सरकार लोगों से अपील करती है कि इन पैसों का पोस्टिक युक्त खाना मरीज खा सकें। ताकि उनमें सर्वाधिक प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.