Move to Jagran APP

Coronavirus Alert : ट्रेनों में यात्रियों का टिकट-ID टच नहीं करेंगे TTE, संक्रमित यात्री को तत्काल भिजवाएंगे अस्पताल

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए रेलवे ने नया आदेश जारी किया है। यात्रियों के टिकट और आईडी को अब टिकट चेकिंग स्टाफ दूर से ही देखकर आरक्षण चार्ट में मिलान करेंगे।

By Sagar SinghEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 03:58 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 10:37 PM (IST)
Coronavirus Alert : ट्रेनों में यात्रियों का टिकट-ID टच नहीं करेंगे TTE, संक्रमित यात्री को तत्काल भिजवाएंगे अस्पताल
Coronavirus Alert : ट्रेनों में यात्रियों का टिकट-ID टच नहीं करेंगे TTE, संक्रमित यात्री को तत्काल भिजवाएंगे अस्पताल

धनबाद, जेएनएन। ट्रेनों में आमतौर पर यात्रियों का टिकट और आईडी हाथ में लेकर ही टिकट चेकिंग स्टाफ उसकी जांच करते हैं। आरक्षण चार्ट में मिलान के बाद टिकट यात्रियों को वापस कर दिया जाता है, पर अब ऐसा नहीं होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए रेलवे ने नया आदेश जारी कर दिया है। यात्रियों के टिकट और आईडी को अब टिकट चेकिंग स्टाफ दूर से ही देखेंगे और अपने पास उपलब्ध आरक्षण चार्ट में उसका मिलान करेंगे।

loksabha election banner

इसके साथ ही टिकट चेकिंग स्टाफ को यह निर्देश भी दिया गया है कि ट्रेन में अगर किसी भी संक्रमित यात्री को पाया गया तो उन्हें अगले स्टेशन पर उतार दिया जाएगा। जरूरत पड़ी तो इसके लिए आरपीएफ की भी मदद ली जाएगी। साथ ही स्टेशन पर उतारे गए यात्री को हॉस्पिटल भेजने का बंदोबस्त भी करना होगा। इस बारे में सीनियर डीसीएम अखिलेश कुमार पांडे ने बताया कि संक्रमण की रोकथाम के लिए यह बेहद जरूरी है। धनबाद से खुलने और गुजरने वाली ट्रेनों में इसे तत्काल लागू कर दिया गया है।

धनबाद रेलवे स्टेशन परिसर में हटाए गए स्टील के रेलिंग : कोरोना वायरस से संक्रमण की आशंका को देखते हुए रेलवे ने धनबाद स्टेशन परिसर में लगे स्टील के रेलिंग को गुरुवार को हटा दिया। रेलवे ने यह फैसला कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम को ध्यान में रखकर किया है। विशेषज्ञों को मानना है कि प्लास्टिक व स्टील पर कोरोना वायरस के संक्रमण दो से तीन दिनों तक जिंदा रहते है। इसी कारण धनबाद रेल ने इन्हें हटाने का फैसला लिया है।  

साफ-सफाई पर विशेष ध्यान : गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए रेलवे ने एतियातन कई अहम फैसले लिए है। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए ट्रेनों में सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। साथ ही स्टेशन परिसर, ट्रेनों के दरवाजे के हैंडल, शौचालय के हैंडल समेत उन सभी चीजों को सैनिटाइज किया जा रहा है, जिसे यात्री बार-बार टच करते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.