Move to Jagran APP

अब गांवों में कोरोना को काबू करने पर जोर, प्रखंड स्तर पर तैयार किए जा रहे आइसोलेशन सेंटर Dhanbad News

धनबाद के उपायुक्त ने प्रखंड स्तर पर आइसोलेशन सेंटर में ऑक्सीजन सिलेंडर लगाने उसकी सतत निगरानी करने तथा एक सिलेंडर खत्म होने से पहले दूसरे सिलेंडर को तैयार रखने का निर्देश दिया है। इसके लिए प्रत्येक आइसोलेशन सेंटर में समर्पित कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 04:34 PM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 04:34 PM (IST)
अब गांवों में कोरोना को काबू करने पर जोर, प्रखंड स्तर पर तैयार किए जा रहे आइसोलेशन सेंटर Dhanbad News
ऑक्सीजन सिलेंडर लगाने का प्रशिक्षण ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। वैश्विक महामारी की दूसरी घातक लहर में ग्रामीणों को उचित स्वास्थ्य प्रबंधन प्रदान करने के लिए उपायुक्त उमा शंकर सिंह के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्र के आइसोलेशन सेंटरों में रविवार को ऑक्सीजन सिलेंडर तथा कंसंट्रेटर लगाने को लेकर कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण की जानकारी देते हुए डीएमएफटी ऑफिसर सह ऑक्सीजन आपूर्ति के नोडल पदाधिकारी शुभम सिंघल ने बताया कि उपायुक्त के निर्देश पर जिले के सभी प्रखंडों में आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं। सभी सेंटरों में चेक लिस्ट के अनुसार बुनियादी सुविधाओं के साथ ऑक्सीजन की सुविधा प्रदान की गई है।

loksabha election banner

कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण

उन्होंने बताया कि उपायुक्त ने ऑक्सीजन सिलेंडर लगाने, उसकी सतत निगरानी करने तथा एक सिलेंडर खत्म होने से पहले दूसरे सिलेंडर को तैयार रखने का निर्देश दिया है। इसके लिए प्रत्येक आइसोलेशन सेंटर में समर्पित कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है। रविवार को टुंडी, पूर्वी टुंडी, गोविंदपुर, बलियापुर तथा एग्यारकुंड प्रखंड के आइसोलेशन सेंटर में सरोज कुमार शुक्ला तथा अभिषेक कुमार द्वारा कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

उपचार के लिए प्रखंड के आइसोलेशन सेंटर तैयार

ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण को रोकने तथा संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से उपायुक्त उमा शंकर सिंह के निर्देशानुसार आइसोलेशन सेंटर मरीजों के उपचार के लिए तैयार है। आइसोलेशन सेंटरों में उपायुक्त द्वारा जारी चेक लिस्ट के अनुसार सुविधाएं मुहैया कराई गई है। प्रत्येक आइसोलेशन सेंटर में प्रवेश और निकास के लिए ट्राइएज एरिया, टेबल, कुर्सियाँ, स्टेशनरी, प्रवेश और निकास का ब्यौरा, आवश्यक दवाओं, उपकरण और अन्य सामान को सुरक्षित रखने के लिए अलमीरा की व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.