Move to Jagran APP

Indian Railways/IRCTC: 30 जून के बाद भी चलती रहेंगी ट्रेनें; ज्यादा किराया दीजिए और करते रहिए सफर...यहां देख‍िए पूरी ल‍िस्‍ट

दुर्गा पूजा और छठ के दौरान जिन ट्रेनों को त्योहार स्पेशल बनाकर चलाया गया। उनका किराया बढ़ गया। त्यौहार स्पेशल के नाम पर रेलवे ने यात्रियों की जेब हल्की करना शुरू कर दिया। अब 7-8 महीने गुजरने के बाद भी उन ट्रेनों से स्पेशल का टैग नहीं हटा है।

By Atul SinghEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 12:56 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 12:56 PM (IST)
Indian Railways/IRCTC:  30 जून के बाद भी चलती रहेंगी ट्रेनें; ज्यादा किराया दीजिए और करते रहिए सफर...यहां देख‍िए पूरी ल‍िस्‍ट
दुर्गा पूजा और छठ के दौरान जिन ट्रेनों को त्योहार स्पेशल बनाकर चलाया गया। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन: दुर्गा पूजा और छठ के दौरान जिन ट्रेनों को त्योहार स्पेशल बनाकर चलाया गया। उनका किराया बढ़ गया। त्यौहार स्पेशल के नाम पर रेलवे ने यात्रियों की जेब हल्की करना शुरू कर दिया। अब 7-8 महीने गुजरने के बाद भी उन ट्रेनों से स्पेशल का टैग नहीं हटा है। गंगा-दामोदर एक्सप्रेस, मौर्य एक्सप्रेस, शालीमार गोरखपुर एक्सप्रेस, मुंबई मेल, रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें हैं जिन का किराया पहले से ज्यादा है। इन ट्रेनों को सीधे तौर पर चलाने की घोषणा के बजाय रेलवे एक्सटेंशन दे रही है। और एक्सटेंशन के नाम पर किराए में बढ़ोतरी बरकरार है।

loksabha election banner

हटिया से बोकारो और धनबाद होकर गोरखपुर जाने वाली मौर्य एक्सप्रेस को 30 जून तक चलाने की घोषणा हुई थी। अब इस ट्रेन को 30 जून के बाद भी चलाने का एलान कर दिया गया है। बावजूद किराए में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बिना त्योहार के भी यात्रियों को त्योहार स्पेशल का किराया चुका कर सफर करना होगा। इसी तरह मुंबई मेल और रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस में भी यात्री ज्यादा किराया चुका कर सफर कर रहे हैं। 30 जून तक चलने वाली गंगा दामोदर एक्सप्रेस का किराया भी पहले की तुलना में बढ़ाया गया है। अक्टूबर से चल रही ट्रेन अभी पूजा स्पेशल के नाम पर ही चल रही है और इस बहाने रेलवे सेकंड सेटिंग से फर्स्ट एसी तक का ज्यादा किराया वसूल रही है।

ज्यादा किराया होने से अक्टूबर से ही खाली दौड़ रही गंगा दामोदर

धनबाद से पटना जाने वाली गंगा दामोदर एक्सप्रेस का किराया अधिक होने की वजह से पहले दिन से ही ट्रेन को यात्री नहीं मिल रहे हैं। रेलवे ने सेकंड सीटिंग से फर्स्ट एसी तक का किराया बढ़ा दिया है। स्लीपर के किराए में ₹100 तक की बढ़ोतरी की गई है। थर्ड एसी का किराया 465 से बढ़कर ₹770 हो गया है। यही वजह है कि यात्रियों ने इस ट्रेन को तवज्जो देना बंद कर दिया है। कभी आम दिनों में भी खचाखच भर कर चलने वाली गंगा दामोदर एक्सप्रेस की 50 फीसद सीटें भी नहीं भर पा रही हैं। अब 30 जून के बाद भी अगर स्पेशल बनाकर एक्सटेंशन दिया गया तो इस ट्रेन को यात्री नहीं मिलेंगे।

गंगा-दामोदर एक्सप्रेस में 22 जून तक की सीटों की स्थिति

सेकेंड सीटिंग - 70, 366, 485, 561, 530, 562

स्लीपर - 222, 290, 396, 408, 429, 432

थर्ड एसी - 158, 165, 172, 180, 187, 197

सेकेंड सीटिंग - 60, 67, 65, 77, 78, 77

फर्स्ट एसी - 6, 3 , 6, 5, 4, 6


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.