Move to Jagran APP

SNMMCH Superintendent के निजी अस्पताल में प्रसव के दाैरान फटी महिला की बच्चादानी, स्थिति बिगड़ी तो मेडिकल कालेज को बनाया ढाल

SNMMCH Dhanbad Superintendent शहीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज एंड अस्पताल के अधीक्षक डा. एके वर्णवाल के निजी अस्पताल-श्रीराम अस्पताल में प्रसव के दाैरान एक महिला की बच्चादानी फट गई। इसके बाद उसकी स्थिति बिगड़ी गई। महिला को बचाने के लिए एसएनएमएमसीएच में भर्ती कराया गया।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 07:41 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 08:50 PM (IST)
SNMMCH Superintendent के निजी अस्पताल में प्रसव के दाैरान फटी महिला की बच्चादानी, स्थिति बिगड़ी तो मेडिकल कालेज को बनाया ढाल
शहीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज एंड अस्पताल ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। रुपये बनाने के लिए बड़े-बड़े सरकारी अस्पतालों के डाक्टर खुद का निजी अस्पताल खोलकर तरह-तरह का कारनामा करते रहते हैं। इसी कड़ी में अब एक मामला धनबाद में आया है। यह यहां के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल-शदीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज एंड अस्पताल ( SNMMCH) के अधीक्षक डा. एके वर्णवाल से  से जुड़ा है। वह पिछले महीने ही से दूसरे जगह से अपना ट्रांसफर कराकर अधीक्षक बने हैं। अधीक्षक के अस्पताल में एक महिला का प्रसव हुआ। इस दाैरान बच्चादानी फट गई। स्थिति बिगड़ी तो अधीक्षक ने महिला को एसएनएमएमसीएच में भर्ती करा दिया। 

loksabha election banner

श्रीराम अस्पताल में भर्ती कराई गई थी गिरिडीह की महिला

गिरिडीह के डुमरी निवासी सुरेंद्र मिस्त्री की पत्नी 25 वर्षीय उमा देवी की सोमवार को प्रसव के दौरान अत्याधिक रक्तश्राव होने से स्थिति बिगड़ गई। उसका प्रसव मेमको मोड़ स्थित श्रीराम अस्पताल में कराया गया था। यह नर्सिंग होम एसएनएमएमसीएच के अधीक्षक डा. एके वर्णवाल की है। प्रसव उनकी पत्नी डा. अनिता कुमारी ने कराया था। किसी तरह नवजात का जन्म तो कराया गया, लेकिन महिला की स्थिति गंभीर होती चली गई। इसके बाद उसे एसएनएमएमसीएच रेफर कर दिया गया। एसएनएमएमसीएच के स्त्री एवं प्रसव रोग विभाग में डाक्टरों की टीम ने घंटों मशक्कत के बाद महिला का आपरेशन किया। इसके बाद उसकी जान बची। इस दौरान अधीक्षक डा. एके वर्णवाल भी मौजूद रहे।

यह है मामला

महिला के पति सुरेंद्र मिस्त्री ने बताया कि पत्नी उमा देवी की डिलीवरी होनी थी। वह मायके निचितपुर में रह रही थी। शनिवार को प्रसव पीड़ा के साथ ब्लीडिंग शुरू हो गई तो तत्काल निचितपुर अस्पताल ले गए। वहां मरीज की हालत देख भर्ती नहीं लिया गया। इसके बाद रविवार को पत्नी को बरवाअड्डा स्थित श्रीराम अस्पताल में भर्ती कराया। यहां आपरेशन से प्रसव तो करा दिया गया, लेकिन रक्तश्राव बंद नहीं हुआ। जब मरीज की हालत बिगडऩे लगी तो उसे एसएनएमएमसीएच भेजा गया।

कंप्लीकेशन की वजह से स्थिति बिगड़ी : डा. प्रतिभा

एसएनएमएमसीएच में महिला का आपरेशन डा. प्रतिभा राय ने किया। उन्होंने बताया कि डिलीवरी के लिए हुए सीजर के बाद कंप्लीकेशन था। अब मरीज की स्थिति स्थिर है।

उमा देवी की बच्चेदानी पहले से फटी हुई थी। लगातार ब्लीडिंग हो रही थी। क्लीनिक में आपरेशन कर सफलतापूर्वक प्रसव कराया गया, लेकिन अधिक रक्तस्राव हो चुका था, इसलिए एसएनएमएमसीएच भेजा गया। फिलहाल जच्चा-बच्चा दोनों ठीक हैं।

-डा. एके वर्णवाल, अधीक्षक, एसएनएमएमसीएच।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.