Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Mon, 27 April, 2020, तीन मई तक लॉकडाउन में राहत नहीं, नर्सों का आंदोलन, दुकानदार हिरासत में, इंस्पेक्टर को अंतिम विवाई, स्वामी नारायण मंदिर

धनबाद के कंटेनमेंट जोन कुमारधुबी और डीएस रेल कॉलोनी में फिलहाल कर्फ्यू जारी रहेगा। मानदेय में वृद्धि को लेकर पीएमसीएच की नर्सों ने दो घंटे तक कार्य बहिष्कार किया।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 06:08 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 06:08 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Mon, 27 April, 2020, तीन मई तक लॉकडाउन में राहत नहीं, नर्सों का आंदोलन, दुकानदार हिरासत में, इंस्पेक्टर को अंतिम विवाई, स्वामी नारायण मंदिर
Top Dhanbad News of the day, Mon, 27 April, 2020, तीन मई तक लॉकडाउन में राहत नहीं, नर्सों का आंदोलन, दुकानदार हिरासत में, इंस्पेक्टर को अंतिम विवाई, स्वामी नारायण मंदिर

धनबाद, जेएनएन। धनबाद के कंटेनमेंट जोन कुमारधुबी और डीएस रेल कॉलोनी में फिलहाल कर्फ्यू जारी रहेगा। मानदेय में वृद्धि को लेकर पीएमसीएच की नर्सों ने दो घंटे तक कार्य बहिष्कार किया। लॉकडाउन अनुपालन के लिए सोमवार को शहर में पुलिस ने अभियान चलाया। चिरकुंडा सर्किल इंस्पेक्टर को पुलिस लाइन में अंतिम विदाई दी गई। स्वामी नारायण मंदिर की ओर से मजदूरों के बीच भोजन परोसा गया। 

loksabha election banner

तीन मई तक धनबाद को लॉकडाउन से राहत नहीं

धनबाद के दोनों कोरोना मरीज ठीक हो गए हैं। सोमवार को अस्पताल से छुट्टी भी दे गई। कुमारधुबी के बाघाकुड़ी और धनबाद के डीएस रेल कॉलानी के रेलकर्मी की दूसरी कोरोना जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आया है। इसके बाद धनबाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने दोनों को कोविड-19 अस्पताल (बीसीसीएल के सेंट्रल अस्पताल) से होम क्वारंटाइन पर भेजने का निर्णय लिया है। दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद क्रमशः कुमारधुबी और डीएस रेल कॉलोनी को कंटेनमेंट जोन चिह्नित करते हुए कर्फ्यू लगा दिया गया था। फिलहाल दोनों कंटेनमेंट जोन में कर्फ्यू लाग रहेगा। 14 दिन पूरा होने के बाद प्रशासन कर्फ्यू हटाने और सील इलाके को ढील देने पर निर्णय लेगा। दूसरी तरफ राज्य सरकार ने भी साफ कर दिया है कि झारखंड में 3 मई तक लॉकडाउन में कोई राहत नहीं दी जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शर्तों के साथ दुकानों को खोलने का निर्देश दिया था लेकिन झारखंड सरकार ने इसका पालन नहीं करने का निर्णय लिया है। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों के बढ़ते दायरे को देखते हुए राज्य सरकार ने यह कड़ा निर्णय लिया है।

पीएमसीएच में आउटसोर्सिंग नर्सों ने किया कार्य बहिष्कार

मानदेय में बढ़ोतरी और बीमा की मांग को लेकर अनुबंध पर पीएमसीएच में कार्यरत नर्सों ने सोमवार सुबह हंगामा किया। सुबह 8 से 10 बजे तक लगभग 2 घंटे तक काम ठप रखा। इसके बाद पीएमसीएच प्रबंधन और आउटसोर्सिंग एजेंसी के पदाधिकारियों के समझाने-बुझाने के बाद मामला शांत हुआ। नर्सों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें जल्द पूरी नहीं हुई तो फिर आंदोलन होगा। कोरोना से लड़ाई में नर्सें जान-जोखिम में डालकर काम कर रहीं हैं। वे सुरक्षा और मानदेय में वृद्धि चाहती हैं। नर्सों ने बताया कि पिछले हफ्ते प्रबंधन के साथ वार्ता हुई थी। एसडीओ को पत्र भी लिखा गया था, लेकिन 1 सप्ताह गुजरने के बाद भी प्रबंधन की ओर से अब तक कोई पहल नहीं की गई। कोरोना संकट के समय पीएमसीएच में नर्सें अग्रिम योद्धा के रूप में काम कर रही हैं। लेकिन आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को बीमा की कोई सुविधा अभी तक प्रदान नहीं की गई है। किसी भी प्रकार की अनहोनी होने के बाद कर्मियों का पूरा परिवार सड़क पर आ जाएगा। पिछले दिनों स्वास्थ्य मंत्री ने वेतन दोगुना करने का आश्वासन दिया लेकिन इस पर भी अभी तक कोई पहल नहीं शुरू की गई है।

जनरल स्टोर खोलने पर पकड़कर ले गई पुलिस

लॉकडाउन उल्लंघन का लगातार मिल रही शिकायतों के बाद पुलिस ने सख्त रवैया अख्तियार कर लिया है। सोमवार को लॉकडाउन का अनुपालन कराने के लिए धनबाद के एसएसपी किशोर काैशल, सिटी एसपी आर रामकुमार और ग्रामीण एसपी अमित रेणु शहर का निरीक्षण किया। इस दाैरान हीरापुर हटिया में एक जनरल स्टोर खुला हुआ था। पुलिस संचालक को पकड़कर थाना ले गई। पुलिस ने दवा,  राशन, सब्जी तथा मोबाइल रिचार्ज दुकान खोलने की इजाजत दी है। इसके अलावा दूसरी चीजों की दुकानें खोलने पर कार्रवाई कर रही है। एसएसपी किशोर कौशल, सिटी एसपी आर रामकुमार तथा ग्रामीण एसपी अमित रेणु ने सोमवार को खुद हीरापुर हटिया तथा पार्कमार्केट स्थित शीतल पार्क में लगनेवाले सब्जी हाट का औचक निरीक्षक किया। इस दौरान एसएसपी ने दुकानदारों को शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए कहा। जिस दुकानदार के पास मास्क नहीं था, उन्हें मास्क भी दिया गया। हीरापुर हटिया में एक जनरल स्टोर खुला हुआ था। एसएसपी ने उस दुकानदार को हिरासत में लेने का आदेश सदर थाना प्रभारी को दिया। एसएसपी के आदेश पर तत्काल थानेदार दुकानदार को पकड़कर थाना ले गए।

चिरकुंडा सर्किल इंस्पेक्टर को पुलिसकर्मियों ने दी अंतिम विदाई

चिरकुंडा सर्किल इंस्पेक्टर दिलीप कुमार दास का शव सोमवार को पुलिस लाइन लाया गया। यहां एसएसपी किशोर कौशल, सिटी एसपी आर रामकुमार, ग्रामीण एसपी अमित रेणु डीएसपी समेत दर्जनों थानेदार इंस्पेक्टर व थानेदारों ने शव को अंतिम सलामी दी। इस दौरान शव पर फूल चढ़ाकर पुलिस लाइन से अंतिम विदाई दी गई। शव यात्रा निकलने से पूर्व पुलिस लाइन का माहौल काफी गमगीन था। लोग इंस्पेक्टर के सराहनीय कार्य की प्रशंसा करते नहीं थक रहे थे। परिजनों को भी बुलाया गया था। पुलिस लाइन से शव को चिरकुंडा ले जाया गया। वहां पर अंतिम संस्कार हुआ। मालूम हो कि रविवार को हार्ट अटेक से चिरकुंडा सर्किल इंस्पेक्टर सर्किल इंस्पेक्टर दिलीप कुमार दास की मौत हो गई थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी हृदयगति रुकने से मौत होने की बात सामने आई है। परंतु एहतियात के तौर पर पीएमसीएच प्रबंधन ने शव का कोविड-19 की जांच करवाया था जिसमें रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद पीएमसीएच प्रबंधन ने शव पुलिस को सौंपा।

गुजराजी समाज ने मजदूरों को कराया भोजन

लॉकडाउन में जरूरमदों की मदद के लिए समाज लगातार आगे बढ़कर काम कर रहा है। गरीब और मजदूरों का ख्याल रख रहा है। इसी क्रम में सोमवार को गुजराती समाज की तरफ से मटकुरिया स्वामीनारायण मंदिर के बाहर मजदूरों को भोजन परोसा गया। बड़ी संख्या में मजदूरों ने भोजन ग्रहण किया। इस दाैरान शारीरिक दूरी का पालन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.