Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Sun, 24 May, 2020, इंटक महामंत्री का निधन, एक घर से निकली तीन लाश, महिला मजदूर की माैत, भड़के प्रवासी मजदूर, ईद का बाजार

इंटक के राष्ट्रीय महामंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह का रविवार को गुड़गांव के एक अस्पताल में निधन हो गया। झरिया में फल विक्रेता ने पत्नी और बेटी की हत्या कर आत्महत्या की।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 06:07 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 06:07 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Sun, 24 May, 2020, इंटक महामंत्री का निधन, एक घर से निकली तीन लाश, महिला मजदूर की माैत, भड़के प्रवासी मजदूर, ईद का बाजार
Top Dhanbad News of the day, Sun, 24 May, 2020, इंटक महामंत्री का निधन, एक घर से निकली तीन लाश, महिला मजदूर की माैत, भड़के प्रवासी मजदूर, ईद का बाजार

धनबाद, जेएनएन। इंटक के राष्ट्रीय महामंत्री राजेंद्र  प्रसाद सिंह का रविवार को गुड़गांव के एक अस्पताल में निधन हो गया। झरिया में फल विक्रेता ने पत्नी और बेटी की हत्या कर आत्महत्या की। बांसजोड़ा कोलियरी साइ़डिंग में महिला मजदूर की माैत के बाद सहकर्मियों ने हंगामा किया। डिस्पैच सेंटर में सुविधाओं के अभाव के विरोध में रविवार को प्रवासी मजदूरों का गुस्सा भड़क उठा। ईद की पूर्व संध्या पर वासेपुर में दिखी चहल-पहल। 

prime article banner

कांग्रेस विधायक राजेंद्र प्रसाद सिंह का निधन

इंटक के राष्ट्रीय महामंत्री और बेरमो के विधायक राजेंद्र प्रसाद सिंह का रविवार को निधन हो गया। वह काफी लंबे समय से बीमार थे। गुड़गांव के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। रविवार को दोपहर बाद उन्होंने अंतिम सांस ली। वे 76 साल के थे। सिंह के निधन के बाद कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर शोक संवेदना व्यक्त की। झारखंड कांग्रेस की राजनीति में सिंह कद्दावर नेता थे। वे झारखंड विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता रह चुके हैं। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पहले कार्यकाल में झारखंड के उर्जा मंत्री थे। वे बोकारो जिले के बेरमो विधानसभा क्षेत्र से छठीं बार विधायक चुने गए थे। सिंह अविभाजित बिहार में राबड़ी देवी मंत्रीमंडल में भी मंत्री रह चुके हैं। सिंह देश की मजदूर राजनीति के एक स्तंभ थे। वे दो दशक से ज्यादा समय से कांग्रेस के मजदूर संगठन इंटक के राष्ट्रीय महामंत्री थे। कोयला उद्योग के मजदूरों पर उनकी पकड़ थी। वह कोयला उद्योग के मजदूरों से जुड़े हर फैसले को प्रभावित करते थे। उनके निधन से देश की मजदूर राजनीति को झटका लगा है।

पत्नी और बेटी की हत्या कर फल विक्रेता ने की आत्महत्या

झरिया अंचल के जोड़ापोखर थाना क्षेत्र के  बरारी एक नंबर में रविवार को एक घर में 30 वर्षीय फल विक्रेता शहादत इराकी, उनकी  पत्नी 25 वर्षीय अफसाना  खातून और 13 माह की पुत्री की लाश मिली। एक साथ तीनों की लाश घर में मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। स्थानीय लोगों ने घर से दुर्गंध आने के बाद दोपहर में दरवाजा खुलवा कर देखा तो घटना की जानकारी सामने आई। इसकी सूचना जोड़ापोखर पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुंचकर छानबीन की। स्थानीय लोगों के अनुसार तीनों की मौत तीन-चार दिन पूर्व हो चुकी है। तीनों की लाश घर के अंदर कुछ ही दूरी पर अलग-अलग स्थान पर पड़ी थी। पुलिस हर बिन्दु पर छानबीन कर रही  है। पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही घटना के बारे में कुछ कहा जा सकता है। ईद के एक दिन पूर्व शहादत, उनकी पत्नी व बच्ची की मौत का पता चलने से मोहल्ले में मातम छा गया है। सिंदरी के डीएसपी एके सिन्हा के अनुसार शहादत ने पहले अपनी पत्नी और फिर बच्ची की गला रेतकर हत्या कर दी। इसके बाद  खुद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना के कारणों की पुलिस जांच कर रही है। 

महिलाकर्मी की माैत के बाद बांसजोड़ा कोलियरी साइडिंग में हंगामा

बीसीसीएल की बांसजोडा कोलियरी रेलवे साइडिंग में रविवार को 53 वर्षीय सोना कामिन की मौत हो गई। उसके साथ काम करने वाले कर्मियों के अनुसार महिला की मौत धूप व गर्मी की वजह से हुई है। घटना दोपहर करीब डेढ़ बजे की बतायी जा रही है। महिला कर्मी सजंय उद्योग में सेल पीकर (पत्थर छांटने का काम करती थी ) के पद पर कार्यरत थी । महिला कर्मी की मौत के बाद उसका पुत्र धर्मेंद्र भुइंया व मजदुरों ने काम बंद कर मुआवजे की मांग करने लगे। थानेदार रमेश चंद्र सिंह सदल बल मौके पर पहुंचे। शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए धनबाद भेज दिया तथा समझा बुझाकर हंगमा कर रहे लोगोंग को शांत कराया। सह कर्मियों ने बताया कि काम के दौरान अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गयी। वह पास के पीपल के पेड़ की छांव में जाकर बैठ गयी। वहीं उल्टी और मुंह से खून निकलने लगा। लोग अस्पताल ले जाने की तैयारी कर ही रहे थे महिला कर्मी ने  दम तोड़ दिया । पुलिस की मौजूदगी में कंपनी प्रतिनिधि मृतका के परिजन व मजदूर नेताओं के बीच हुई वार्ता में नियोजन व मुआवजा पर सहमति बन गई।

डिस्पैच सेंटर में अव्यवस्था पर भड़के प्रवासी मजदूर

प्रतिदिन बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर झारखंड में आ रहे हैं। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से प्रवासियों के उतरने के बाद पहले उन्हें डिस्पैच सेंटर पहुंचा जा रहा है। फिर बसों में बिठाकार उन्हें जिलों में भेजा जा रहा है। इस दाैरान प्रवासी मजदूरों को काफी पेरशानी का सामना करना पड़ रहा है। डिस्पैच सेंटरों में पानी और शौचालय की सुविधाओं का घोर अभाव है। इससे नाराज प्रवासी मजदूरों ने रविवार सुबह धनबाद गोल्फ ग्राउंड स्थित डिस्पैच सेंटर में हंगामा किया। गोल्फ ग्राउंड में लगाए गए शिविर में भारी अव्यवस्था के कारण मजदूरों को हंगामा करना पड़ रहा है। रविवार की सुबह गिरिडीह जाने वाले मजदूरों ने जमकर हंगामा किया। मजदूरों का कहना था कि शनिवार देर रात से ही लोग अपने-अपने घरों को जाने के लिए प्रशासन से अपील कर रहे हैं। लेकिन उन्हें घर नहीं भेजा जा रहा है। बस की व्यवस्था नहीं की जा रही है। मजदूरों का कहना है कि गोल्फ ग्राउंड में खाने-पीने और शौचालय की व्यवस्था नहीं है। इससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हंगामा के बाद में जिला परिवहन पदाधिकारी की ओर से मजदूरों को 3 बस मुहैया कराई गई। इसके बाद लगभग डेढ़ सौ प्रवासी गिरिडीह के लिए रवाना हुए।

ईद की पूर्व संध्या पर बाजार गुलजार

ईद मुसलमानों का महत्वपूर्ण त्यौहार है। सोमवार को ईद का त्योहार मनाया जाएगा। कोरोना वायरस ने लोगों में ईद की खुशी को खत्म कर दिया है। लोग सादगी के साथ त्योहार मनाएंगे। अल्लाह तआला ने तीस रोजे रखने के बाद इनाम के रूप में ईद की खुशियां इनायत की थी। मुसलमानों में इस बात को लेकर काफी मलाल है कि देश में लाॅकडाउन होने की वजह से वे लोग रोजे तो रखे लेकिन अल्लाह तआला की शुक्राने की नमाज- ए-ईद   ईदगाह या मस्जिद में अदा नहीं कर सकेंगे। इस बार लोगों में पहले जैसी उत्साह नहीं है। अधिकांश लोगों ने इस बार अपने या अपने बाल बच्चों के कपड़े तक नहीं खरीदे हैं। लोयाबाद में इस बार तो लग ही नहीं रहा है कि ईद का त्योहार कल है। सिर्फ लोग लच्छा सवंइया आदि की खरीदारी करते हुए दिखाई देते नजर आ रहे हैं। बाजार में भी रौनक नहीं के बराबर है। एक कपड़ा की दुकान है व दो जुता चप्पल की दुकानें हैं जो लाॅकडाउन की वजह से बंद है। कपड़ा व्यवसायी मकबूल अंसारी जुता चप्पल व्यवसायी मो निजामुद्दीन अंसारी व नसीम खान का कहना है कि  लाॅक डाउन की वजह से दुकानें बंद रही है। उनलोगों को इस बार काफी नुकसान उठाना पड़ा है। धनबाद के वासेपुर में रविवार की महिलाओं ने खरीदारी की। चूड़ी की दुकानों पर ज्यादा भीड़ दिखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.