Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Mon, 20 April, 2020, डीआरएम ऑफिस बंद, दो अपराधी गिरफ्तार, डीसी ऑफिस खुला, मारवाड़ी यूथ ब्रिगेड, मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल

Top five Dhanbad news of 20th April 2020 कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद मंडल प्रबंधन कार्यालय को सोमवार को बंद कर दिया गया।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 06:47 PM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 06:47 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Mon, 20 April, 2020, डीआरएम ऑफिस बंद, दो अपराधी गिरफ्तार, डीसी ऑफिस खुला, मारवाड़ी यूथ ब्रिगेड, मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल
Top Dhanbad News of the day, Mon, 20 April, 2020, डीआरएम ऑफिस बंद, दो अपराधी गिरफ्तार, डीसी ऑफिस खुला, मारवाड़ी यूथ ब्रिगेड, मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल

धनबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद मंडल प्रबंधन कार्यालय को सोमवार को बंद कर दिया गया। पुलिस पर फायरिंग कर भागते हुए दो अपराधियों को हथियार के साथ केंदुआडीह पुलिस ने गिरफ्तार किया है। लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद न्यूनतम कर्मचारियों के साथ उपायुक्त धनबाद के कार्यालय में काम-काज शुरू। मारवाड़ी यूथ ब्रिगेड ने कोरोना योद्धाओं के लिए सुरक्षा सामग्री की पहली खेल उपायुक्त को साैंपा है। मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने अपना पांच साल का मानदेय नगर निगम के आपदा कोष में हस्तांतरित कर दिया है। 

loksabha election banner

उपायुक्त के आदेश पर डीआरएम ऑफिस बंद 

उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार अमित कुमार के आदेश पर प्रमंडलीय रेल प्रबंधक कार्यालय (DRM Office) धनबाद को बंद कर दिया गया है। उपायुक्त ने यह कार्रवाई महामारी एक्ट के तहत की है। धनबाद डीआरएम आफिस में 18 अप्रैल को एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसके मद्देनजर संक्रमण को रोकने के लिए उपायुक्त ने सोमवार को डीआरएम ऑफिस को पूर्ण रूप से अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया। हालांकि ऑफिस में काम करने वाले कंट्रोल रूम के कर्मचारी काम करते रहेंगे। इनकी संख्या 35 से 40 के बीच है। इन कर्मचारियों के लिए शारीरिक दूरी बरकरार रखकर ड्यूटी करने की व्यवस्था की गई है। मेन गेट पर आई कार्ड जांच करने के बाद ही कर्मचारियों को अंदर प्रवेश की अनुमति दी गई है। इसके साथ ही हर कर्मचारी का थर्मल स्कैनिंग किया जा रहा है। आरोग्य ऐप की मदद से प्रत्येक कर्मचारी का स्टेटस भी लिया जा रहा है। यात्री ट्रेनें अगले आदेश तक बंद हैं। पर देश के विभिन्न हिस्से में सामान पहुंचाने के लिए मालगाड़ी और पार्सल स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं। इस वजह से रेलवे कंट्रोल का संचालन जरूरी है। 

पुलिस पर फायर कर भागते हुए दो गिरफ्तार

पुलिस पर फायर कर भागते हुए दो अपराधी पकड़े गए हैं। अपराधियों के नाम हैं-सुकरा राम और सुजीत उर्फ उदय राम। पुलिस ने दोनों के पास से एक-एक देसी कट्टा भी बरामद किया है। केंदुआडीह थाना क्षेत्र के काली बस्ती गोलीकांड में पुलिस को दोनों की तलाश थी। धनबाद के ग्रामीण एसपी अमित रेनू ने अपराधियों के पकड़े जाने की जानकारी दी है। 15 अप्रैल की रात केंदुआडीह थाना इलाके में गोलीकांड की घटना के दो नामजद आरोपित सुकरा राम तथा सुजीत उर्फ उदय राम को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस गिरफ्तार आरोपितों के पास से दो देसी पिस्तौल, एक खोखा, दो जिंदा गोली भी बरामद किया गया है । ग्रामीण एसपी अमित रेनू ने सोमावर को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि पकड़े गए अपराधी काली बस्ती के रहने वाले हैं। दोनों का पुराना आपराधिक रिकॉर्ड भी रहा है । अपराधियों के खिलाफ धनसार थाना व केंदुआडीह थाना में आर्म्स एक्ट के मामले पहले से दर्ज हैं। पुलिस को रविवार की रात गुप्त सूचना मिली थी कि सुकर राम और उसके साथी केंदुआडीह इलाके के कालीबस्ती आए हुए हैं । पुलिस ने अपना जाल बिछाते हुए घेराबंदी की। इस दाैरान अपराधी पुलिस पर ही फायर कर भागने लगे। 

न्यूनतम कर्मियों के साथ समाहरणालय में कार्य शुरू 

सोमवार से उपायुक्त धनबाद के कार्यालय की विभिन्न शाखाओं में न्यूनतम कर्मचारियों के साथ कामकाज शुरू हुआ। मुख्य द्वार पर हर आने वाले की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। साथ ही हैंड सैनिटाइजर से हैंडवाश कराया जा रहा है और मास्क लगाकर आने की अनुमति मिल रही है। कर्मचारी अपने कार्यालय में सोशल डिस्टेसिंग का पालन कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के परमेश्वर कुमार चौहान एवं नीतय कुमार दास ने बताया कि सुबह 10:00 बजे से समाहरणालय में आने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे हैं। हैंड सैनिटाइजर से उनके हैंड वॉश कराए जा रहे हैं साथ ही आने वाले को मास्क के साथ ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। शरीर का सुरक्षित तापमान 99 डिग्री फारेनहाइट से कम होना चाहिए। अपराह्न 12.30 तक लगभग 140 लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। समाहरणालय में आपूर्ति, सामान्य, स्थापना, डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट, राजस्व, जिला भू-अर्जन, विधि व्यवस्था कोषांग, आपदा प्रबंधन, निर्वाचन, विधि शाखा, निलाम पत्र, समाज कल्याण, कल्याण सहित अन्य शाखाओं में न्यूनतम कर्मचारियों के साथ काम शुरू किया गया।

मारवाड़ी यूथ ब्रिगेड ने दिया हैजमैट सूट, 4 लेयर मास्क 

मारवाड़ी यूथ ब्रिगेड ने सोमवार को उपायुक्त अमित कुमार को कोरोना योद्धाओं की सुरक्षा के लिए 10 पीस हैजमैट सूट, 500 पीस 4 लेयर मास्क, चश्मा और ग्लव्स प्रदान किया। मारवाड़ी यूथ ब्रिगेड के नंदलाल अग्रवाल ने बताया कि सहराज स्थित सृजन शोध संस्थान में आदिवासी महिलाओं द्वारा कोरोना योद्धाओं की सुरक्षा के लिए हैज़मेट सूट और 4 लेयर मास्क तैयार किया जा रहा है। संस्था ने निर्णय लिया है कि कोरोना योद्धाओं की सुरक्षा के लिए 1000 पीस हैजमैट सूट तथा एक लाख पीस फोर लेयर मास्क चैरिटी के रूप में वितरित किया जाएगा। इसी कड़ी में आज 10 पीस सूट और 500 मास्क दिया गया। इस अवसर पर मारवाड़ी यूथ ब्रिगेड के नंदलाल अग्रवाल, संजय गोयल, शेखर शर्मा, तथा बलराम अग्रवाल उपस्थित थे। हैजमैटसूट व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण का एक हिस्सा है। इसे खतरनाक सामग्री के खिलाफ सुरक्षा के रूप में ग्लव्स, चश्मा के साथ पहना जाता है।

मेयर ने किया 5.50 लाख नगर निगम के आपदा कोष में हस्तांतरित 

मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुई आपदा की स्थिति में 5 लाख 50 हजार रुपए धनबाद नगर निगम के आपदा कोष में हस्तांतरित किया है। मेयर ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के लिए धनबाद नगर निगम द्वारा संपूर्ण शहर में युद्ध स्तर पर साफ-सफाई, सैनिटाइजिंग, फॉगिंग, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव सहित अन्य कार्य किया जा रहा है। इस काम में निगम के पदाधिकारियों से लेकर कर्मचारियों द्वारा अभूतपूर्व योगदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा इस आपदा की परिस्थिति में मैं अपना संपूर्ण 55 माह का कुल 5,50,000 रुपये बकाया मानदेय धनबाद नगर निगम के आपदा कोष में हस्तांतरित कर रहा हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.