Move to Jagran APP

Top Dhanbad news of the day, Fri, 18 September, 2020, नकली मोबिल, देवशिप्ली की विदाई, पितृ विसर्जन अमावस्या, प्लाज्मा थेरेपी, हिट एंड रन

Top five Dhanbad news of 18th September 2020 पुलिस ने धनबाद में नकली मोबिल बनाने के धंधे का भंडाफोड़ किया। बाबा विश्वकर्मा की पूजा के बाद विदाई दी गई।

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 08:25 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 08:25 PM (IST)
Top Dhanbad news of the day, Fri, 18 September, 2020, नकली मोबिल, देवशिप्ली की विदाई, पितृ विसर्जन अमावस्या, प्लाज्मा थेरेपी, हिट एंड रन
Top Dhanbad news of the day, Fri, 18 September, 2020, नकली मोबिल, देवशिप्ली की विदाई, पितृ विसर्जन अमावस्या, प्लाज्मा थेरेपी, हिट एंड रन

धनबाद, जेएनएन। Top five Dhanbad news of 18th September 2020 पुलिस ने धनबाद में नकली मोबिल बनाने के धंधे का भंडाफोड़ किया है। बाबा विश्वकर्मा की पूजा के बाद शुक्रवार को विदाई दी गई। पितृ विसर्जन अमावस्या पर लोगों ने पितरों का तर्पण किया। धनबाद में भी प्लज्मा थेरेपी से कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाएगा। हिट एंड रन मामले में तीन मृतकों के आश्रितों को मुआवाजा दिया गया।  

loksabha election banner

नकली मोबिल बनाने के धंधे का भंडाफोड़

धनबाद में ब्रांडेड कंपनियों के नाम का नकली मोबिल बनाने के धंधे का भंडाफोड़ हुआ। धनसार थाना क्षेत्र के बरमसिया एफसीआइ गोदाम के पीछे कुर्मी तालाब के समीप तपन विश्वास के घर में विगत 4 वर्षों से नकली मोबिल बनाकर बाजार में खपाया जा रहा था। गल्फ कंपनी के प्रतिनिधि विप्लव घोष की सूचना पर एसडीएम सुरेंद्र कुमार के नेतृत्व में पुलिस ने शुक्रवार को छोपेमारी की। भारी मात्रा में नकली मोबिल, ड्राम, विभिन्न कंपनियों का रैपर, डिब्बा और उपकरण बरामद किया गया। पुलिस ने मोबिल बनाने का नकली कारखाना चलाने वाले तपन और पिंटू सिंह को गिरफ्तार किया है। नकली मोबिल लोड एक ऑटो को जब्त किया गया है। साथ ही उसके चालक इरफान को हिरासत में लिया गया है। 

पूजा के बाद बाबा विश्वकर्मा की विदाई

धनबाद कोयलांचल में गुरुवार को भगवान बाबा विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की गई। बीसीसीएल की विभिन्न कोलियरियों में प्रतिमा स्थापित कर पूजा की गई। झरिया के लक्ष्मिनिया मोड़ , लाइफ लाइन वाहन स्टैंड, चार नंबर टैक्सी स्टैंड आदि जगहों पर देवशिप्ली की प्रतिमा स्थापित कर पूजा की गई। कई कल-कारखानों में भी पूजा की गई। शुक्रवार को प्रतिमा का धूमधाम से विसर्जन हुआ। धनबाद के पंपू तालाब में शुक्रवार को प्रतिमा विसर्जन कर बाबा विश्वकर्मा को विदाई दी गई। 

अमावस्या पर पितरों को तर्पण

अमावस्या के साथ ही गुरुवार को पितृपक्ष का सप्लमापन हो गया। धनबाद के विभिन्न तालाब घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पितरों के मोक्ष के लिए तर्पण किया। इस बार कोरोना का असर पितृपक्ष पर भी देखने को मिला। पितृ विसर्जन अमावस्या पर भीड़ कम दिखी। पितृ मोक्ष अमावस्या पर तर्पण के साथ पितरों को विदाई दी गई। इसे सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इस दिन उन मृत लोगों के लिए  पिंडदान, श्राद्ध और तर्पण कर्म किए जाते हैं, जिनकी मृत्यु तिथि मालूम नहीं होती है। श्रद्धालु अपने पितरों के मोक्ष के लिए तालाब में खड़े होकर पुष्प, शहद, फल, चावल आदि पितरों को अर्पण किया। पंडित नीलमणि आचार्य के अनुसार मान्यता है कि तर्पण करने से देव ऋषि तथा पितृ ऋण से मुक्ति मिलती है तथा जन्म कुंडली का पितृ दोष का निवारण होता है।

प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना संक्रमितों के उपचार की तैयारी

धनबाद के पीएमसीएच स्थित ब्लड सेंटर में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए प्लाज्मा थेरेपी से उपचार की शुरुआत की जानी है। इसकी तैयारियां अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुकी है। इस संबंध में उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद, उमा शंकर सिंह ने प्लाजमा थेरेपी को लेकर एक बैठक की। प्लाज्मा थेरेपी से उपचार शुरू करने के लिए उपायुक्त ने एसओपी, टास्क फोर्स तथा डोनर का डाटाबेस तैयार करने के लिए 2 दिन में पारदर्शी सिस्टम को विकसित करने का निर्देश दिया। प्लाजमा थेरेपी से उपचार शुरू करने के लिए धनबाद से रांची के रिम्स गई हुई टीम मंगलवार, 22 सितंबर, को प्रशिक्षण पूरा कर वापस आएगी। ड्रग लाइसेंस टीम द्वारा अनापत्ति प्रदान करने के लिए तथा लाइसेंस निर्गत करने के लिए स्थल का निरीक्षण भी किया गया है।

हिट एंड रन मामले में तीन मृतकों के कानूनी आश्रितों को मिला मुआवजा

जिला परिवहन पदाधिकारी सह सचिव जिला सड़क सुरक्षा समिति, धनबाद, ओम प्रकाश यादव एवं पुलिस उपाधीक्षक (यातायात) सह नोडल पदाधिकारी, सड़क सुरक्षा राजेश कुमार के निर्देश एवंं मार्गदर्शन पर सड़क सुरक्षा सेल (डी.पी.आई.यू) टीम अज्ञात वाहन द्वारा दुर्घटना में पीड़ित के आश्रित को मुआबजा दिलाने का कार्य कर रही है। इसी कड़ी में अज्ञात वाहन द्वारा सड़क दुर्घटना में तीन मृतकों के कानूनी आश्रितों को बैंक ट्रांसफर से मुआवजा दिया गया।  दुधिया बलियापुर के रोहित कुमार चौबे की एनएच-32 राजगंज में वाहन दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। उनके पत्नी चांदनी चौबे को मुआवजा का भुगतान किया गया। इसी प्रकार कंचना धीवर की गौशाला बाजार सिंदरी में दुर्घटना में मृत्यु हुई थी। उनके पति भागीरथ धीवर तथा अनिल चंद्र रूज की गोविंदपुर थाना क्षेत्र में जीटी रोड के पास इलाहाबाद बैंक के समीप अज्ञात वाहन से दुर्घटना में मृत्यु हुई थी। उनके पुत्र दिलीप रूज को बैंक ट्रांसफर के माध्यम से मुआवजा राशि दी गई। परिवहन विभाग, झारखंड सरकार द्वारा सड़क दुर्घटना के हिट एंड रन मामले में पीड़ित पक्ष को मुआवजा दिलाने का प्रावधान है। सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर 25000 रुपये तथा गंभीर रूप से घायल होने पर 12500 रुपये निर्धारित किया गया है। न्यू इंडिया एश्योरेंस के प्रभागीय प्रबंधक त्रीलोचन शीट तथा रमन कुमार के विशेष सहयोग से मुआवजा का त्वरित भुगतान लाभार्थियों को किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.