Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Sat, 18 April, 2020, लॉकडाउन ई-वाहन पास, कंटेनमेंट जोन में कंट्रोल रूम, एसएसपी, ऑनलाइन पढ़ाई, खाद्यान्न की निगरानी

Top five Dhanbad news लॉकडाउन के दाैरान वाहन पास निर्गत करने की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। कंटेनमेंट जोन के लिए चिरकुंडा नगर परिषद कार्यालय में नियंत्रण कक्ष खुला।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 05:55 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 05:55 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Sat, 18 April, 2020, लॉकडाउन ई-वाहन पास, कंटेनमेंट जोन में कंट्रोल रूम, एसएसपी, ऑनलाइन पढ़ाई, खाद्यान्न की निगरानी

धनबाद, जेएनएन। लॉकडाउन के दाैरान वाहन पास निर्गत करने की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। बाघाकुड़ी  कंटेनमेंट जोन के लिए चिरकुंडा नगर परिषद कार्यालय में नियंत्रण कक्ष खोला गया है। एसएसपी ने धनबाद शहर के चाैक-चाैराहों को सैनिटाइज करने का काम किया। लॉकडाउन में ऑनलाइन पढ़ाई का बढ़ा प्रचलन। राज्य खाद्य निगम के गोदामों में दंडाधिकारियों प्रतिनियुक्ति की गई है। 

loksabha election banner

लॉकडाउन में वाहन पास हासिल करना अब और कठिन

Coronavirus के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए 25 मार्च से देश में Lockdown चल रहा है। पहले 21 दिनों के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन था। इसे तीन मई तक बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन 2.0 में पास हासिल करना पहले के मुकाबले विकट हो गया है। अब दो ही परिस्थितियों में पास निर्गत होगा।  25 मार्च से लॉकडाउन के बाद जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा लॉकडाउन के दाैरान राज्य और राज्य से बहार वाहनों से आने-जाने के लिए  वाहन पार्स निर्गत किए जा रहे थे। इस दाैरान काफी गड़बड़ी देखने को मिली। इसके बाद पास निर्गत करने की प्रक्रिया जटिल कर दी गई है। अब सिर्फ दो ही विशेष परिस्थिति-मृत्यु और विशेष मेडिकल इमरजेंसी में ही पास जारी होगा। पहले वाट्सएप पर आवेदन करने के बाद पास निर्गत होता था। अब ई-पास जारी किया जाएगा। इसके लिए  url http//164.100.59.117/policehq  पर आवेदक को आवेदन करना होगा। झारखंड के विशेष शाखा के पुलिस उप महानिरीक्षक अखिलेश कुमार झा ने शनिवार को ई-पास निर्गत करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया। उन्होंने धनबाद समेत सभी जिलों के उपायुक्तों को पत्र लिखकर गाइडलाइन जारी की है।

चिरकुंडा नगर परिषद कार्यालय में खुला कंट्रोल रूम

धनबाद जिले के चिरकुंडा नगर पंचायत के तहत आने वाली बाघाकुड़ी बस्ती में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद तीन किलोमीटर की परिधि को सील कर कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसे कंटेनमेंट जोन के रूप में चिह्नित किया गया है। इलाके के तमाम लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए घरों में ही रहने का आदेश दिया गया है। वैसे पहले से ही लॉकडाउन है लेकिन कोरोना मरीज मिलने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का ध्यान कुमारधुबी (बाघाकुड़ी) पर है। कर्फ्यू के दौरान आम लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो इसे ध्यान में रखते हुए शनिवार को चिरकुंडा नगर पंचायत कार्यालय में कंट्रोल रूम खोला गया। दो हेल्पलाइन नं 9155820883 तथा 7857044740 जारी किया गया है। हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने के बाद हर समस्या का समाधान किया जाएगा। यहां तक कि बैंक से पैसा निकालने के लिए भी हेल्पलाइन नंबर पर फोन किए जा सकते हैं। बैंक कर्मचारी संबंधित खाताधारी के घर जाकर पैसे का भुगतान करेंगे। इसकी जानकारी नगर परिषद अध्यक्ष डबलू बाउरी ने दी।

एसएसपी ने रणधीर वर्मा चाैक को किया सैनिटाइज

जबसे कोरोना वायरस आया है और लॉकडाउन हुआ है पुलिस पदाधिकारी नए-नए रूप में दिख रहे हैं। धनबाद के एसएसपी किशोर काैशल शनिवार को नए रूप में दिखे। उन्होंने धनबाद के रणधीर वर्मा चाैक समेत कई स्थानों को खुद ही सैनिटाइज किया। वे अपने हाथ में नोजल पकड़े हुए थे और केमिकल मिश्रित पानी को स्प्रे कर रहे थे। इस काम में एसएसपी का दूसरे पुलिसकर्मियों ने भी सहयोग किया। यहां सड़कों के साथ ही शहीद रणधीर वर्मा की प्रतिमा भी सैनिटाइज की गई। 

लॉकडाउन के दौरान जूम से हो रही ऑनलाइन पढ़ाई

कोरोना वायरस की वजह से शारीरिक दूरी पर जोर है। इसलिए सभी स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान बंद कर दिए गए है। ताकि कोरोना से कोई संक्रमित ना हो। इस कारण कई स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान ऑनलाइन पढ़ाई के साथ छात्रों से जुड़ रहे हैं। स्काइप और जूम एप के जरिए एक साथ कई छात्रों को जॉइन कर पढ़ाई हो रही है। कराए जा रहे है। घर बैठे पढ़ाई करने में छात्रों को सहूलियत भी हो रही है। ऑनलाइन से पढ़ाई के दाैरान शुरूआत में छात्रों से पिछले दिन जो पढ़ाया गया था, उस पर सवाल जबाब किया जाता है। उसके बाद आगे की पढ़ाई की जाती है। छात्रों को क्लास रूम की तरह शांतिपूर्वक सभी का माईक आफॅ कर पढ़ाया जाता है। बारी-बारी से प्रत्येक टॉपिक पर सभी छात्रों से सवाल-जबाब भी किया जाता है।

राज्य खाद्य निगम के गोदामों पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त

कोविड-19 से उत्पन्न संकट की घड़ी में जिले के आम जनों को जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत समय पर खाद्यान्न की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उपायुक्त अमित कुमार के निर्देश पर बाघमारा, बलियापुर, गोविंदपुर, निरसा, मैथन, टुंडी, तोपचांची, धनसार एवं बरमसिया (काण्ड्रा) स्थित राज्य खाद्य निगम के गोदामों पर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई। सभी दंडाधिकारी भारतीय खाद्य निगम के गोदाम से झारखंड राज्य खाद्य एवं और सैनिक आपूर्ति निगम के गोदाम तक तथा झारखंड राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम लिमिटेड के गोदाम से डोर स्टेप डिलीवरी के लिए जन वितरण प्रणाली दुकान तथा खाद्यान्नों के परिवहन पर कड़ी निगरानी रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.