Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Mon, 10 August, 2020, कार्य बहिष्कार, डाक टिकट पर गुंजन सक्सेना, डीएमसी में प्रदर्शन, भिक्षाटन, सीएम का जन्म दिन

धनबाद के कोविड-19 अस्पताल के नर्सों में आवश्यक सुविधायओं की मांग को लेकर कार्य बहिष्कार कर दिया है। डाक विभाग ने वायुसेना के लिए जारी डाक टिकट पर गुंजन सक्सेना का स्थान दिया है।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2020 06:24 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 06:24 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Mon, 10 August, 2020, कार्य बहिष्कार, डाक टिकट पर गुंजन सक्सेना, डीएमसी में प्रदर्शन, भिक्षाटन, सीएम का जन्म दिन
Top Dhanbad News of the day, Mon, 10 August, 2020, कार्य बहिष्कार, डाक टिकट पर गुंजन सक्सेना, डीएमसी में प्रदर्शन, भिक्षाटन, सीएम का जन्म दिन

धनबाद, जेएनएन। कोविड-19 अस्पताल( सेंट्रल अस्पताल) के नर्सों में आवश्यक सुविधायओं की मांग को लेकर कार्य बहिष्कार कर दिया है। डाक विभाग ने भारतीय वायुसेना के लिए जारी डाक टिकट पर धनबाद की बहू फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना को स्थान दिया है। सफाईकर्मियों की छंटनी के विरोध में धनबाद नगर निगम के मुख्य गेट पर प्रदर्शन किया गया। 15 माह से वेतन नहीं मिलने से परेशान बीसीसीएल के वित्त पोषित स्कूलों के शिक्षकों ने सोमवार को शहर में भिक्षाटन किया। धनबाद जिला झारखंड मुक्ति मोर्चा की तरफ से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का 45वां जन्म दिवस मनाया गया। 

loksabha election banner

कोविड-19 अस्पताल के नर्सों ने किया कार्य बहिष्कार

धनबाद के कोविड-19 अस्पताल ( बीसीसीएल का सेंट्रल अस्पताल) के नर्सों ने सोमवार को कार्य बहिष्कार कर दिया। नर्सें अस्पताल प्रबंधन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं में कमी से नाराज हैं। उन्होंने कार्य बहिष्कार कर अस्पताल के बाहर प्रदर्शन किया। नर्सों के कार्य बहिष्कार की घोषणा के बाद बीसीसीएल प्रबंधन, धनबाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सकते में आ गया है। समझाने बुझाने का दौर चल रहा है। नर्सों ने प्रबंधन को पत्र देकर कहा है कि अस्पताल से लेकर क्वारंटाइन सेंटर तक की बदतर स्थिति है। अस्पताल में साफ-सफाई की स्थिति बेहद खराब है। इससे सीधे संक्रमण की आशंका है। वहीं, कर्मियों को पहले क्वारंटाइन के लिए संबोधी होटल भेजा जाता था। अब कोयला नगर स्थित ई-टाइप क्वार्टर में भेजा जा रहा है। यहां ना पानी की व्यवस्था है, ना वैकल्पिक बिजली की। ऐसे में कोविड-19 में सेवा देने वाले कर्मचारियों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इस क्वार्टर में कई हफ्तों से शौचालय की साफ-सफाई भी नहीं हुई है। स्थिति काफी बदतर हो गई है। थक हार कर नर्सों को कार्य बहिष्कार करना पड़ रहा है। इससे अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीज परेशान हैं।

गुंजन सक्सेनाः द कारगिल गर्ल पर डाक डिकट

डाक विभाग ने भारतीय वायुसेना के लिए 500 रुपये का डाक टिकट जारी किया है। इस टिकट पर कारगिल गर्ल के नाम से मशहूर लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना को जगह मिली है। टिकट पर गुंजन सक्सेना चीता हेलीकॉप्टर के साथ नजर आ रहीं हैं। गुंजन धनबाद की बहू हैं। उनपर डाक टिकट जारी होने से उनका परिवार फूले नहीं समा रहा है। उनके ससुर गणेश अनुग्रह नारायण ने प्रसन्नता जाहिर की है। कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सेना के खिलाफ फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना ने अपने रणनीतिक काैशल का परचिय दिया था। डाक टिकट पर फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना  को चीता हेलीकॉप्टर के साथ दिखाया गया है। डाक टिकट जारी होने पर धनबाद के धैया चंद्र विहार कॉलोनी में रहने वाले उनके ससुर गणेश अनुग्रह नारायण बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि उनकी बहू ने ना सिर्फ परिवार बल्कि पूरे देश का मान बढ़ाया है और अब पूरी दुनिया उनके हौसले से रुपहले पर्दे पर रूबरू होगी।

सफाई कर्मियों की छंटनी के विरोध में निगम में प्रदर्शन

सफाई कर्मियों को हटाने के विरोध में वार्ड 14 के पूर्व पार्षद मो0 निसार आलम एवं कांग्रेस नेता राशिद रजा अंसारी ने सोमवार को सफाई कर्मियों को लेकर धनबाद नगर निगम कार्यालय के मुख्य गेट पर प्रदर्शन किया। निसार आलम ने कहा कि कोविड 19 संक्रमण में एक ओर जहां राज्य सरकार मजदूरों को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रयासरत है,  वहीं दूसरी तरफ नगर निगम सफाई कर्मियों की छंटनी कर रहा है। यह समझ से परे है।

वर्तमान में वार्ड 14 में 23 सफाई कर्मी कार्यरत है। वार्ड 14 में एक बड़ी आबादी निवास करती है। वासेपुर से ख़रीक़ाबाद तक का क्षेत्र काफी बड़ा है। इस क्षेत्र में नियमित सफाई के लिए 23 मजदूर पहले ही कम पड़ रहे हैं। नगर निगम ने 23 में 8 सफाई कर्मियों को हटाने का फरमान जारी कर दिया है। अब 8 मजदूरों के हटने से व्यवस्था और भी लचर हो जाएगी। ऐसी परिस्थिति में नगर निगम से मांग है कि सफाई कर्मियों की छंटनी पर अविलम्ब रोक लगे।

बीसीसीएल के वित्त पोषित स्कूलों के शिक्षकों ने किया भिक्षाटन

बीसीसीएल वित्त पोषित स्कूलों के शिक्षकों को पिछले 15 माह से वेतन का भुगतान नहीं हुआ है। कोरोना काल में वेतन नहीं मिलने से शिक्षकों की स्थिति बद से बदतर हो गई है। बार-बार अपील करने के बाद भी बीसीसीएल प्रबंधन ध्यान नहीं दे रहा है। इसके बाद शिक्षकों ने भिक्षाटन आंदोलन का शुभारंभ किया है। कोयला खदान शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षकों ने सोमवार को भिक्षाटन किया। भिक्षाटन आंदोलन के तहत सोमवार को शिक्षकों ने आरसीएमएस  कार्यालय तथा झरिया विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह के आवास रघुकुल पहुंच कर भिक्षा मांगा।  आरसीएमएस महामंत्री एके झा ने तत्काल बीसीसीएल के उच्च पदाधिकारियों से बात कर शिक्षकों के 15  माह से लंबित वेतन भुगतान करने का आग्रह किया। आंदोलन के अगले चरण में अब  कोलियरी शिक्षक 14 अगस्त, 2020 को बाघमारा विधायक  ढुल्लू महतो के आवास पर भिक्षाटन करेंगे। 

झामुमो ने मनाया मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का 45वां जन्म दिवस

झामुमो धनबाद जिला समिति की ओर से जिलाध्यक्ष रमेश टुडू के नेतृत्व में सोमवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का 45वां जन्म दिवस दिशोम जाहेर थान स्थित सामुदायिक भवन में मनाया गया। इस अवसर पर मौजूद कार्यकर्ता और समर्थकों के बीच जिलाध्यक्ष रमेश टुडू ने केक काटा एवं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के लंबे उम्र के लिए पाैधरोपण किया। इस दौरान जिलाध्यक्ष रमेश टुडू ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राज्य की जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए चौबीसों घंटे लगे हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.