Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Mon, 04 May, 2020, कोझिकोड-धनबाद स्पेशल ट्रेन,मजदूरों की स्क्रीनिंग, डीआरएम ऑफिस, रेल किराया, वासेपुर में छापेमारी

Top five Dhanbad news of 04th May 2020 लॉकडाउन के दाैरान केरल में फंसे 1175 मजदूरों को लेकर सोमवार को श्रमिक स्पेशल ट्रेन कोझिकोड से धनबाद पहुंची।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 07:24 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 07:24 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Mon, 04 May, 2020, कोझिकोड-धनबाद स्पेशल ट्रेन,मजदूरों की स्क्रीनिंग, डीआरएम ऑफिस, रेल किराया, वासेपुर में छापेमारी
Top Dhanbad News of the day, Mon, 04 May, 2020, कोझिकोड-धनबाद स्पेशल ट्रेन,मजदूरों की स्क्रीनिंग, डीआरएम ऑफिस, रेल किराया, वासेपुर में छापेमारी

धनबाद, जेएनएन। लॉकडाउन के दाैरान केरल में फंसे 1175 मजदूरों को लेकर सोमवार को श्रमिक स्पेशल ट्रेन कोझिकोड से धनबाद पहुंची। कोरोना संक्रमण के संदेह के आधार पर केरल से आने वाले 27 मजदूरों की धनबाद रेलवे स्टेशन पर विशेष जांच की गई। 19 अप्रैल से बंद धनबाद रेल मंडल प्रबंधक कार्यालय सोमवार को खोला गया। केरल से धनबाद आने वाले मजदूरों से किराया वसूला गया। वासेपुर के डॉन फहीम के भाई और भांजे की तलाश में पुलिस ने सोमवार को छापेमारी की।  

prime article banner

केरल से स्पेशल ट्रेन से 1175 मजदूर पहुंचे धनबाद

लॉकडाउन के दाैरान केरल में फंसे झारखंड के मजदूरों को लेकर एक स्पेशल ट्रेन सोमवार को धनबाद रेलवे स्टेशन पर पहुंची। ट्रेन में 1175 मजदूर सवार थे। केरल के कालीकट से धनबाद सहित अन्य जिले के 1175 श्रमिक 06081 कोझिकोड-धनबाद स्पेशल ट्रेन से धनबाद रेलवे स्टेशन पहुंचे। श्रमिकों के स्वागत के लिए जिला प्रशासन तथा रेलवे ने मुकम्मल व्यवस्था की थी। कालीकट से ट्रेन 02 मई की संध्या 19.35 बजे रवाना हुई। लगभग 41 घंटे का सफर तय कर यह ट्रेन 04 मई को 11:56 बजे धनबाद रेलवे स्टेशन पहुंची। ट्रेन के रुकते ही सबसे पहले प्रथम कोच से श्रमिकों को बाहर उतारा गया। एक-एक श्रमिक का नाम, मोबाइल नंबर और पता नोट किया गया। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए श्रमिक प्लेटफार्म से बाहर निकले। एक-एक श्रमिक की मेडिकल टीम द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की गई। सैनिटाइजर से हैंड वॉश कराया गया। गुलाब फूल देकर स्वागत किया गया और अल्पाहार तथा पानी देकर रिंग बस में बैठाकर गोल्फ ग्राउंड तक ले जाया गया। गोल्फ ग्राउंड से मजदूरों को झारखंड के विभिन्न जिलों में घरों के लिए बसों में बिठाकर रवाना किया गया। 

तेज बुखार होने पर तीन मजदूरों की हुई विशेष जांच

केरल में फंसे झारखंड के 1175 मजदूर सोमवार को धनबाद रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। सभी मजदूर कोझिकोड-धनबाद स्पेशल ट्रेन से पहुंचे। धनबाद स्टेशन पर पहुंचने के बाद एक-एक मजदूरों की स्क्रीनिंग की गई। थर्मल स्क्रीनिंग के दाैरान 27 मजदूरों के शरीर का तापमान से बहुत अधिक था। इन मजदूरो को स्टेशन पर ही रोक आइसोलेट किया गया। आधे-आधे घंटे के अंतराल पर मजदूरों की दो बार जांच की गई। जांच में तापमान कम मिला। मजदूरों का कहना था कि दो दिन का सफर कर केरल से पहुंचे हैं। थकान के कारण बुखार है। इसके बाद मजदूरों को बस पर बिठाकर गोल्फ ग्राउंड भेज दिया गया। गोल्फ ग्राउंड में लगभग 1 घंटे स्वास्थ विभाग ने अपने निगरानी में रखा। इसके बाद सभी को घर भेज दिया गया। सभी 14 दिन तक होम क्वारंटाइन में रहेंगे। 

99 कर्मचारियों के साथ खुला धनबाद रेल मंडल प्रबंधक कार्यालय

धनबाद डीआरएम ऑफिस सोमवार से खुल गया। बाहर से आनेवाली स्पेशल ट्रेनों के कारण रेलवे को परेशानी न हो, इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग के निर्देश का पालन कर ऑफिस संचालन की अनुमति दी गयी है। हालांकि डीआरएम ऑफिस में अभी सिर्फ 99 कर्मचारी ही काम करेंगे। इसके लिए अलग अलग विभागों के कर्मचारियों की लिस्ट भी जारी कर दी गयी है। 19 अप्रैल को जिला प्रशासन ने डीआरएम ऑफिस को उस वक्त बंद करने का आदेश जारी कर दिया था, जब वहां काम करने वाले कर्मचारी को कोरोना से संक्रमित पाया गया था। बाद में उस कर्मचारी के संपर्क में आए रेल अधिकारी समेत 52 कर्मचारियों की मेडिकल जांच हुई और सभी को निगेटिव पाया गया। कोरोना की गिरफ्त में आए रेल कर्मी की रिपोर्ट भी निगेटिव पाए जाने पर उसे भी घर भेज दिया गया। अब प्रशासन के आदेश पर सोमवार से ऑफिस खुल गया।

मुफ्त नहीं हुई कोझिकोड से धनबाद तक मजदूरों की यात्रा

स्पेशल ट्रेन में सफर मुफ्त नहीं था। हर मजदूर से 860 रुपये लिए गए। इसके एवज में उन्हें कोझिकोड से धनबाद तक का जनरल टिकट भी दिया गया। मजदूरों का कहना था कि वहां जिस बस से उन्हें स्टेशन तक ले जाया गया, उस बस पर चढ़ने से पहले ही मजदूरों से एक-एक कर किराए के पैसे ले लिए गए थे। हालांकि इसके बाद रास्ते में खाने-पीने के लिए पैसे नहीं लिए गए। कोझिकोड-धनबाद स्पेशल ट्रेन केरल के कोझिकोड स्टेशन से शनिवार रात को चली थी। यह ट्रेन सोमवार को दोपहर करीब 12 बजे धनबाद पहुंची।  केरल के कोझिकोड से स्पेशल ट्रेन से धनबाद पहुंचे कई मजदूरों ने टिकट दिखाते हुए दावा किया कि उनसे किराया वसूल किया गया। 860 रुपये लेकर कोझिकोड से धनबाद तक का जनरल टिकट दिया गया।

वासेपुर में फहीम के भाई- बेटा भांजा की तलाश में छापेमारी

रंगदारी को लेकर रविवार को वासेपुर कमर मकदूमी रोड में दो पक्षों के बीच मारपीट की घटना को लेकर बैंकमोड़ पुलिस ने दोनों पक्षों के नामजद आरोपितों की तलाश में सोमवार को वासेपुर कमरमकदुमी रोड में छापेमारी की। पुलिस फहीम के पुत्र, भाई तथा भांजा की तलाश में वासेपुर गई थी लेकिन कोई नहीं मिला। रविवार की रात से ही पुलिस दोनों पक्षों के नामजद आरोपितों की तलाश में जुटी है। बैंकमोड़ पुलिस के अनुसार फहीम के पुत्र, भाई, भांजा समेत दोनों पक्षों के आरोपितों की तलाश में गई थी लेकिन कोई नहीं मिला। वासेपुर के हैदर ने फहीम खान के पुत्र राजन खान, साहबजादे खान, भाई शेरखान और सहयोगी मोनू् खुर्रम, जूशान उर्फ  लफाड़ के खिलाफ  रंगदारी के लिए जानलेवा हमला करने का मामला दर्ज कराया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.