Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Tue, 02 June, 2020, अनलॉक होते ही बाजार गुलजार, विरोध प्रदर्शन, तीरंदाज को मदद, एनएसयूआइ, कोरोना ड्यूटी

Top five Dhanbad news of 02nd June 2020 लॉकडाउन में छूट मिलते ही धनबाद पटरी पर पहले ही तरह लाैटने लगी है। हेमंत सरकार के फैसले का कपड़ा व्यवसायियों ने विरोध किया है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 06:06 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 06:06 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Tue, 02 June, 2020, अनलॉक होते ही बाजार गुलजार, विरोध प्रदर्शन, तीरंदाज को मदद, एनएसयूआइ, कोरोना ड्यूटी
Top Dhanbad News of the day, Tue, 02 June, 2020, अनलॉक होते ही बाजार गुलजार, विरोध प्रदर्शन, तीरंदाज को मदद, एनएसयूआइ, कोरोना ड्यूटी

धनबाद, जेएनएन। Top five Dhanbad news of the day. लॉकडाउन में छूट मिलते ही धनबाद पटरी पर पहले ही तरह लाैटने लगी है। हेमंत सरकार के फैसले का कपड़ा व्यवसायियों ने विरोध किया है। उपायुक्त अमित कुमार ने 20 हजार रुपये का चेक प्रदान कर तीरंदाज को मदद की। एनएसयूआइ ने विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय प्रबंधन से फाइनल इयर के छात्रों को छोड़कर सभी को प्रमोट करने की मांग की है। जिला प्रशासन ने दंडाधिकारियों की कोरोना ड्यूटी में 2 जुलाई तक विस्तार कर दिया है। 

loksabha election banner

ऑनलाक होते ही हर राह गुलजार

लॉकडाउन के बाद अनलॉक का दाैर शुरू हो गया है। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद 1 जून को झारखंड सरकार ने हाट-बाजार खोलने और परिवहन की छूट दी। इसका असर मंगलवार को धनबाद में देखने को मिला। 25 मार्च के बाद पहली बार सड़कों पर सन्नाटा के बजाय भागती भीड़ थी। हर राह-बाजार, सड़क, दुकान, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन गुलजार था। बरवाअड्डा-धैया फोरलेन रोड और महुदा-बैंकमोड़-गोविंदपुर फोर लेन रोड वाहनों से पटा पड़ा था। सड़कों पर दो पहिया और चार पहिया वाहन तेजी से दाैड़ रहे थे। प्रमुख व्यवसायिक स्थल बैंक मोड़ की प्रायः सभी दुकानें खुली। दुकानों में ग्राहकों की उपस्थिति बता रही थी कि शहर की आबोहवा अब बदल गई है। लॉकडाउन के बाद अनलॉक की हलचल साफ दिख रही है।

हेमंत सरकार की गाइडलाइन के विरोध में कपड़ा-कॉस्पेमेटिक व्यवसायियों ने किया प्रदर्शन

झारखंड सरकार ने लॉकडाउन 5.0 के तहत 1 से 30 जून के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत तमाम तरह के व्यवसाय करने की छूट दी गई है। लेकिन कपड़ा, कॉस्मेटिक, फुटवियर की दुकानें और सैलून पहले की तरह बंद रहेंगे। इससे इस क्षेत्र के व्यवसायी हेमंत सरकार के फैसले से नाराज हैं। वे पूछ रहे हैं कि उनकी गलती क्या है? इसके विरोध में व्यवसायियों ने मंगलवार को धनबाद के हीरापुर पार्क मार्केट में विरोध प्रदर्शन किया। कहा-उनकी हालत खराब है। भूखे मरने की स्थिति आ गई है। सरकार अपने फैसले पर पुनर्विचार करे। 

उपायुक्त ने  दिया तीरंदाज को 20 हजार का चेक

उपायुक्त अमित कुमार ने तीरंदाज सोनू खातून को मंगलवार को 20 हजार रुपये का चेक प्रदान किया। सोनू जेलगोड़ के पास में रहती है और तीरंदाज है। उनका धनुष टूट जाने के कारण वह अपनी प्रतिभा को आगे बढ़ाने में असमर्थ थी। सब्जी बेचकर जीविकापार्जन के लिए वह संघर्षरत थी। उपायुक्त को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने सोनू खातून को धनुष लेने के लिए सहायता स्वरूप 20 हजार रुपये का चेक प्रदान किया। आगे बढ़ने का आशीर्वाद दिया। चेक मिलने के बाद सोनू ने कहा कि इन पैसों से वह धनुष खरीदेगी और अपनी प्रतिभा को और आगे बढ़ाएगी। इस अवसर पर रेड क्रॉस सोसाइटी धनबाद के सचिव कौशलेंद्र कुमार भी उपस्थित थे।

प्रथम-द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों को प्रमोट करे बीबीएमकेयू

एनएसयूआइ ने बीबीएमकेयू से यूजीसी की गाइडलाइन का हवाला देते हुए अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को छोड़कर प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के छात्रों को परीक्षा लिए बिना प्रमोट करने की मांग की है। मंगलवार को हाउसिंग कालोनी स्थित कांग्रेस कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में एनएसयूआइ के प्रदेश अध्यक्ष सैयद अमीर हाशमी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि बीबीएमकेयू समेत झारखंड के सभी विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे यूजी, पीजी, लॉ, बीएड एवं अन्य सभी कोर्स के छात्रों को यूजीसी की गाइडलाइंस के अनुसार व्यवस्था की जाए। कोरोना महामारी में ऑफलाइन परीक्षा लेना संभव नहीं है। इसके चलते सत्र काफी लेट चल रहा है। इस मौके पर एनएसयूआई के धनबाद जिलाध्यक्ष कुमार अभिरव, कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रविंदर वर्मा, मनोज यादव मौजूद थे।

दंडाधिकारियों की कोरोना ड्यूटी का  2 जुलाई तक विस्तार

कोरोना महामारी को लेकर धनबाद जिले में विधि-व्यवस्था ड्यूटी पर लगाये गए करीब 4 सौ दंडाधिकारियों की ड्यूटी का विस्तार किया गया है। अब वे आगामी 2 जुलाई तक अपनी प्रतिनुक्ति स्थल पर पालिवार मुस्तैद रहेंगे। पूर्व के आदेश के आलोक में 2 जून तक ड्यूटी करनी थी। अनलॉक-1 के निर्देशों के तहत अब दंडाधिकारियों को जिम्मेदारी निभाने संबंधित आदेश मंगलवार को उपायुक्त कार्यालय के विधि व्यवस्था कोषांग से जारी कर दिए गए हैं। सभी को प्रशासनिक वाट्सअप ग्रुप से जानकारी भी मिल चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.