Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Mon, 16 March, 2020, ढुलू के आत्मसमर्पण की अफवाह, हेमंत सरकार का पुतला दहन, एमपीएल परिवहन ठप, स्कूल-कॉलेज बंद, कोरोना वायरस जागरूकता अभियान

गिरफ्तारी के डर से 19 फरवरी से भूमिगत भाजपा विधायक ढुलू महतो के आत्मसमर्पण करने की अफवाह दिनभर उड़ती रही। सुबह से ही चर्चा थी कि ढुलू धनबाद कोर्ट में आत्मसमर्पण करेंगे।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 05:41 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 05:41 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Mon, 16 March, 2020, ढुलू के आत्मसमर्पण की अफवाह, हेमंत सरकार का पुतला दहन,  एमपीएल परिवहन ठप, स्कूल-कॉलेज बंद, कोरोना वायरस जागरूकता अभियान
Top Dhanbad News of the day, Mon, 16 March, 2020, ढुलू के आत्मसमर्पण की अफवाह, हेमंत सरकार का पुतला दहन, एमपीएल परिवहन ठप, स्कूल-कॉलेज बंद, कोरोना वायरस जागरूकता अभियान

धनबाद, जेएनएन। गिरफ्तारी के डर से फरार भाजपा विधायक ढुलू महतो के आत्मसमर्पण की सोमवार को दिन भर अफवाह उड़ती रही। बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष का दर्जा नहीं देने के विरोध में भाजपा की ओर से हेमंत सरकार का पुतला दहन किया गया। हाइवा चालक की पिटाई के विरोध में एमपीएल के कोयले का परिवहन तीन घंटे तक ठप रहा। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए स्कूल-कॉलेज 14 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। कोरोना वायरस के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया गया।

loksabha election banner

दिन भर उड़ती रही विधायक ढुलू महतो के आत्मसमर्पण की अफवाह 

गिरफ्तारी के डर से 19 फरवरी से भूमिगत भाजपा विधायक ढुलू महतो के आत्मसमर्पण करने की अफवाह सोमवार को दिनभर उड़ती रही। सुबह से ही चर्चा थी कि आज विधायक ढुलू धनबाद कोर्ट में आत्मसमर्पण करेंगे। हालांकि पांच बजे तक वे कोर्ट नहीं पहुंचे। इस अफवाह के बीच उनके विरोधी दिन भर कोर्ट में डटे रहे। विधायक पर दुष्कर्म की कोशिश का आरोप लगाने वाली महिला भाजपा नेता विनय सिंह के साथ दिन भर कोर्ट में डटी रहीं। यह भी अफवाह उड़ी की महिला आत्मसमर्पण के दाैरान ढुलू को सबक सिखाना चाहती है। हालांकि इस बाबत पूछने पर विनय सिंह ने बताया कि वह तारीख के सिलसिले में कोर्ट में आए थे। पुलिस भी कोर्ट में मुस्तैद दिखी। हालांकि विधायक आत्मसमर्पण करने के लिए सामने नहीं आए। 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव है। भाजपा की तरफ से ढुलू पर आत्मसमर्पण का दबाव है ताकि वह राज्यसभा चुनाव में भाग ले सके। इसी कारण आत्मसमर्पण की संभावना जताई जा रही है। वारंट निगर्त होने के बाद पुलिस ने 19 फरवरी को बाघमारा विधायक ढुलू के घर पर छापा मारा था तबसे वह फरार हैं। 

बाबूलाल के लिए भाजपा ने हेमंत सोरेन सरकार का फूंका पुतला 

झारखंड विधानसभा चुनाव-2019 में हार के बाद हताश बैठे भाजपा के नेता और कार्यकर्ताओं को विधानसभा अध्यक्ष रविंद्र नाथ महतो ने खुद के अंदर जोश भरने का माैका दे दिया है। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष का मान्यता नहीं दिए जाने के विरोध में भाजपा के विधायक विधानसभा के अंदर जोरदार विरोध कर रहे थे। अब भाजपा के नेता-कार्यकर्ता सड़क पर उतर कर भी विरोध करने लगे हैं। बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष नहीं बनाए जाने के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को धनबाद के रणधीर वर्मा चौक पर हेमंत सोरेन सरकार का पुतला दहन किया। जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि यह सरकार जब से बनी है, संविधान की धज्जी उड़ा रही है। बदले की भावना से बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष नहीं बनने दे रही। विधानसभा अध्यक्ष भी सरकार के दबाव में काम कर रहे हैं। बाबूलाल मरांडी ने तय नियमों के अनुसार अपनी पार्टी का भाजपा में विलय कराया। इस विलय को चुनाव आयोग ने भी मान्यता दे दी। बावजूद इसके उन्हें नेता प्रतिपक्ष घोषित नहीं किया जाना संविधान का मखौल उड़ाना है। अगर सरकार जल्द उन्हें नेता प्रतिपक्ष के तौर पर मान्यता नहीं देती तो हम चरणबद्ध आंदोलन करेंगे। पुतला दहन में नितिन भट्ट, संजय झा, मानस प्रसून, मुकेश पांडे, रमेश राही, ज्ञान रंजन सिन्हा, योगेंद्र यादव, मिल्टन पार्थसारथी आदि थे। 

हाइवा चालक की पिटाई के विरोध में एमपीएल का परिवहन ठप

मैथन पावर लिमिटेड (MPL) के लिए कोयले की ढुलाई में लगे हाइवा के चालक की दामोगोड़िया लोडिंग प्वाइंट पर ट्रांसपोर्टिंग कंपनी के मुंशी ने पिटाई कर दी। इससे आक्रोशित हाइवा चालकों ने सोमवार सुबह खुशरी मोड़ के पास सड़क जाम कर दिया। साढ़े तीन घंटे तक कोयले का परिवहन ठप रहा। निरसा हाइवा परिवहन स्वावलंबी समिति द्वारा आवश्यक कार्रवाई का आश्वासन दिए जाने के बाद कोयले का परिहन शुरू हुआ। मैथन पावर लिमिटेड के लिए हाइवा से कोयले की ढुलाई होती है। इस कार्य में करीब तीन हजार हाइवा लगे हैं। बीसीसीएल के दामोगोड़िया लोडिंग प्वाइंट पर चालक की पिटाई से विवाद बढ़ गया। हाइवा चालक आंदोरन पर उतर गए। सड़क जाम कर कोयले के परिवहन को ठप कर दिया। सुबह 5:00 से 8:30 बजे तक कोयले का परिवहन ठप रहा। 

14 अप्रैल तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद 

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से बचाव के लिए बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) प्रबंधन ने सभी तरह के सेमिनार और कार्यशाला को रोक देने का निर्णय लिया गया है। कोरोना वायरस के मद्देनजर सोमवार को BBMKU कार्यालय में कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में सरकार और स्वास्थ्य विभाग से जारी गाइडलाइंस फॉलो करने का निर्णय लिया गया। बैठक में डीएसडब्ल्यू डॉ. एलबी सिंह, रजिस्ट्रार कर्नल एमके सिंह, कंट्रोलर डॉ. एसके सिंह, पीके राय कॉलेज प्राचार्य डॉ. बीके सिन्हा, आरएस मोर कॉलेज प्राचार्य डॉ. प्रवीण सिंह समेत सभी कॉलेजों के प्रचार्य, डीन और पीजी हेड मौजूद थे। झारखंड सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेज, मॉल-मल्टीप्लेक्स, छात्रावास, म्यूजियम 14 अप्रैल तक बंद करने के आदेश दिए हैं। इसके मद्देनजर BBMKU भी बंद रहेगा। दामोदर घाटी निगम ने भी अपने सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया है। 

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कोरोना वायरस के खिलाफ जागरूकता अभियान 

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए युद्धस्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को कला मंच की ओर से मटकुरिया में कोरोना वाइरस से बचाव तथा सुरक्षित रहने के लिए नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया। हारून रशीद तथा सतीश सिन्हा ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया गया कि कोरोना वाइरस से घबराने की नहीं है। जागरूक होने की आवश्यकता है। यदि आपको खांसी अथवा जुकाम है तो अपने चेहरे को ढंक कर रखें, मांसाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें फल व सब्जियां खाएं, ठंडे व बासी खाने से बचें, नियमित रूप से कपड़ों को धोएं, भीड़ में ना जाएं व भीड़भाड़ वाले स्थान जैसे होटल, मॉल, सिनेमाघर आदि से दूरी बनाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.