Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the Day, 02nd May 2020, 44 मजदूर पहुंचे, हुई कोरोना जांच, कोटा से पहुंचेगी स्पेशल ट्रेन, कांग्रेस MLA पर FIR, उत्पादन शुरू नहीं

लॉकडाउन के बाद हैदराबाद में फंसे धनबाद के 44 मजदूर वापस आ गए। इनकी त्री स्तरीय कोरोना जांच की गई। वहीं कोटा से छात्रों-मजदूरों को लेकर एक स्पेशल ट्रेन शनिवार को धनबाद पहुंचेगी।

By Sagar SinghEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 05:18 PM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 05:35 PM (IST)
Top Dhanbad News of the Day, 02nd May 2020, 44 मजदूर पहुंचे, हुई कोरोना जांच, कोटा से पहुंचेगी स्पेशल ट्रेन, कांग्रेस MLA पर FIR, उत्पादन शुरू नहीं
Top Dhanbad News of the Day, 02nd May 2020, 44 मजदूर पहुंचे, हुई कोरोना जांच, कोटा से पहुंचेगी स्पेशल ट्रेन, कांग्रेस MLA पर FIR, उत्पादन शुरू नहीं

धनबाद, जेएनएन। हैदराबाद में फंसे धनबाद के 44 मजदूरों को ट्रेन से रांची लाया गया। तेलंगाना से आए मजदूरों की त्री स्तरीय जांच हुई है। वहीं, कोटा से छात्रों-मजदूरों को लेकर एक स्पेशल ट्रेन आज धनबाद पहुंचेगी। भाजपा नेता मुकेश पांडेय ने जामताड़ा विधायक डॉ. इरफान अंसारी के खिलाफ धनबाद थाना में शिकायत की है। लॉकडाउन के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित उद्योग को चालू करने की अनुमति मिलने के बावजूद भी उत्पादन शुरू नहीं हो सका है।

loksabha election banner

हैदराबाद से धनबाद लौटे 44 लोग : कोविड-19 के संक्रमण को रोकने को लेकर घोषित लॉकडाउन के कारण धनबाद जिले के कई लोग हैदराबाद में फंसे थे। जिन्हें सीएम हेमंत सोरेन और रेल मंत्री की पहल के बाद ट्रेन से शुक्रवार को तेलंगाना से रांची लाया गया। इस ट्रेन से धनबाद जिले के विभिन्न प्रखंडों में रहने वाले 44 लोग धनबाद पहुंचे है। हटिया स्टेशन से लेकर कार्यपालक दंडाधिकारी अमर प्रसाद शनिवार सुबह पांच बजे धनबाद क्लब पहुंचे। कार्यपालक दंडाधिकारी ने बताया कि 1 मई को सभी 44 लोग रात 11:15 बजे ट्रेन से हटिया स्टेशन पहुंचे। सभी की थर्मल स्क्रीनिंग और मेडिकल जांच की गई। इनको धनबाद लाने के लिए दो बसों का प्रबंध किया गया था। एक बस में 20 तथा दूसरी बस में 24 लोग सवार थे।

धनबाद क्लब में हुई कोरोना जांच : वहीं, धनबाद के सिविल सर्जन डॉ. गोपाल दास ने बताया कि तेलंगाना से आए मजदूरों की त्री स्तरीय जांच हुई है। पहली जांच तेलंगाना में हुई। दूसरी जांच रांची के रेलवे स्टेशन पर हुई। इसके बाद विभिन्न जिलों में जाने के बाद जिला मुख्यालय पर जांच की जा रही है। धनबाद के मजदूरों की जांच धनबाद क्लब में हुई। प्रारंभिक जांच में सभी ठीक पाए गए हैं। किसी में कोरोना जैसे लक्षण नहीं मिले हैं। इसलिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने मजदूरों को उनके घर भेजा है, जहां वह 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में रहेंगे। इस दौरान वह परिवार के सदस्यों के साथ दूरी बनाकर रहेंगे। जो जिस प्रखंड के मजदूर हैं, उस प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की टीम उनकी निगरानी करती रहेगी।

कोटा से छात्रों-मजदूरों को लेकर आज पहुंचेगी स्पेशल ट्रेन :  राजस्थान के कोटा में फंसे छात्र-छात्राएं और मजदूरों को लेकर स्पेशल ट्रेन शनिवार रात 11 बजे धनबाद पहुंचेगी। इस ट्रेन से धनबाद समेत पूरे संथाल के सभी जिलों के लिए छात्र-छात्राओं और मजदूरों को भेजा गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। सीएम की ओर से बताया गया कि 22 कोच के साथ चलने वाली ट्रेन में धनबाद समेत जिलावार अलग-अलग कोच की व्यवस्था की गई है। हर जिले के छात्र-छात्राएं और मजदूरों के लिए कोटा स्टेशन पर पहुंचने के लिए रिर्पोटिंग टाइम भी जारी किया गया था।

कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी के खिलाफ शिकायत : भाजपा नेता मुकेश पांडेय ने जामताड़ा विधायक डॉ. इरफान अंसारी के खिलाफ धनबाद थाना में शिकायत की है। पांडेय ने कहा है कि कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी लगातार सांसद पीएन सिंह के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहे हैं कि वे बिना अनुमति दिल्ली से धनबाद आए हैं। जबकि हकीकत यह है कि सांसद पुलिस अधीक्षक संसद मार्ग से अनुमति लेकर धनबाद आए हैं। यह नियमानुकूल है। मुकेश पांडेय ने विधायक पर सांसद की छवि धूमिल करने, भाजपा कार्यकर्ताओं को मानसिक रूप से प्रताडि़त करने, महामारी के समय अफवाह फैलाने और सामाजिक समरसता बिगाडने का आरोप लगाया गया है।

एक सप्ताह बाद भी कई उद्योगों में नहीं शुरू हुआ उत्पादन : लॉकडाउन के दौरान जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित उद्योग को चालू करने की अनुमति मिल चुकी है। इसके बावजूद भी उद्योगों में उत्पादन शुरू नहीं हो सका है। धनबाद जिले के ग्रामीण इलाकों में 300 से अधिक छोटे-बड़े उद्योग हैं। इनमें से 200 से अधिक उद्योग चालू करने की तैयारी में हैं। जबकि आदेश मिलने के एक सप्ताह बाद भी कहीं से कोई उत्पादन शुरू नहीं हुआ है। हर्ल, एसीसी और मैथन पावर लिमिटेड जैसे बड़े उद्योगों को छोड़ दें तो शेष अब भी मरम्मती कार्य के दौर से गुजर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.