Move to Jagran APP

IRCTC: बांसजोड़ा स्टेशन के पास लगे बॉक्स से रिले गायब धनबाद चंद्रपुरा रेल मार्ग पर थमी ट्रेनें

धनबाद चंद्रपुरा रेल मार्ग में बांसवाड़ा स्टेशन के पास चोरों ने बॉक्स से रिले गायब कर दिया। इस कारण से इस रूट की सभी ट्रेनें बाधित हो गई है चोरों के इस करामात से रेलवे को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है इसके साथ ही यात्रियों की भी परेशानी बढ़ी।

By Atul SinghEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 03:53 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 03:53 PM (IST)
IRCTC: बांसजोड़ा स्टेशन के पास लगे बॉक्स से रिले गायब धनबाद चंद्रपुरा रेल मार्ग पर थमी ट्रेनें
चोरों ने धनबाद चंद्रपुरा रेल मार्ग पर स्थित रेलवे स्टेशन के रिले बॉक्स को गायब कर दिया है

 संवाद सहयोगी, लोयाबाद (धनबाद): धनबाद चंद्रपुरा रेल मार्ग के बांसजोडा स्टेशन के पास चोरों ने सिंगनल बॉक्स से  रिले उड़ा लिया। इस रेलवे का सिगनलिंग सिस्टम पूरी तरह फेल हो गया और यात्री ट्रेनों से लेकर मालगाड़ियों तक के पहिए थम गए। डीसी लाईन से गुजरने वाली जो ट्रेनें जहां थी वहीं रुक गई।

loksabha election banner

ट्रेन रुकते ही जैसे ही रेलवे कंट्रोल रूम को खबर मिली महकमे में  खलबली मच गई। रात में ही रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे। ट्रेनों को मैन्युअल सिस्टम के माध्यम से पास कराया गया। हालांकि ट्रेनों बिना सिगनल के इधर से गुजरने में काफी विलंब का सामना करना पड़ा । नया रिले लगाने के बाद सिग्नल काम करना शुरू कर दिया। करीब तीन घंटे से अधिक समय तक सिग्नल फेल रहा। 

 *रात दो बजे हुई थी घटना* 

रात दो बजे के करीब रिले मशीन की चोरी की घटना हुई थी जिससे सिंगनल फेल कर गया। सिंगल नहीं मिलने ट्रेन रुक गई। जब रेलवे केबिन के कर्मियों से संपर्क किया तो  सिग्नल फेल हो जाने की जानकारी मिली। रेलवे कर्मियों ने पहले समझा कि सिग्नल में  कोई तकनीकी खराबी आ गई है। जांच करने के बाद पता चला कि तीन सिग्नल  रिले बाक्स से 21 रिले अपराधियों ने चोरी कर लिया है। हालांकि हैरत की बात यह है कि सभी बाक्स लगा हुआ था। जांच के दौरान पाया गया कि बक्सों के साथ साथ कोई छेड़छाड़ नहीं किया गया और सभी में ताला लगा हुआ था। अधिकारियों ने चाबी से ही बक्से को खोला। चोरी गया रिले की कीमत करीब बीस हजार रुपये आंकी गई है। 

 *आरपीएफ ने शुरू की छापेमारी आसपास के इलाकों में संदिग्धों से कर रही पूछताछ*

 देर रात की घटना के बाद से ही आरपीएफ बांसजोड़ा और उसके आसपास के इलाकों में छापेमारी कर रही है। इस काम में आरपीएफ ने अपने गुप्तचरों को भी लगाया है। संदिग्धों से पूछताछ भी की जा रही है। धनबाद आरपीएफ पोस्ट का प्रभार संभाल रहे राजीव कुमार ने बताया की सघन छापेमारी की जा रही है। हालांकि इस मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.