Move to Jagran APP

ब्लॉक चार में ओरिएंटल का काम बंद, 200 मजदूरों पर लटकी बेरोजगारी की तलवार

संवाद सहयोगी कतरास गोबिदपुर क्षेत्र के ब्लॉक 4 कोलियरी में कोयले के उत्पादन में लगी ओरिए

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 06:30 AM (IST)
ब्लॉक चार में ओरिएंटल का काम बंद, 200 मजदूरों पर लटकी बेरोजगारी की तलवार
ब्लॉक चार में ओरिएंटल का काम बंद, 200 मजदूरों पर लटकी बेरोजगारी की तलवार

संवाद सहयोगी, कतरास: गोबिदपुर क्षेत्र के ब्लॉक 4 कोलियरी में कोयले के उत्पादन में लगी ओरिएंटल आउट सोर्सिंग कंपनी ने काम करने से हाथ खड़ा कर दिया है। 18 अप्रैल से कंपनी का काम बंद है। बीसीसीएल प्रबंधन को पत्र देकर कहा कि जब तक जमीनी समस्या का समाधान नहीं हो जाता तब तक काम बंद रहेगा। कंपनी ने कर्मियों की हाजिरी पर भी रोक लगा दी है। करीब दो सौ मजदूरों पर बेरोजगारी की तलवार लटकती दिखाई दे रही है। मजदूर गोलबंद होकर अपने हक और अधिकार को लेकर आंदोलन पर उतर आए हैं। मजदूरों का कहना है कि बिना सूचना दिए कंपनी प्रबंधन ने 18 अप्रैल से उनकी हाजिरी रोक लगा दी है। कर्मियों ने यह सवाल उठाया है कि जब कंपनी पूर्ण रूप से बंद नहीं है तो फिर हाजिरी पर रोक क्यों लगाई है। कर्मी 18 अप्रैल से हाजिरी दिए जाने और वेतन भुगतान की मांग कर रहे हैं। वे हाई पावर कमेटी द्वारा निर्धारित सभी सुविधाओं की मांग कर रहे हैं।

loksabha election banner

कर्मियों ने कोलियरी व क्षेत्रीय प्रबंधन के अलावा कंपनी प्रबंधन सहित अन्य आला अधिकारी को संयुक्त रुप से हस्ताक्षरित आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है।

----------------

5 साल में जमीनी समस्या का समाधान नहीं करा सकी बीसीसीएल

वर्ष 2016 से ओरिएंटल कंपनी अनुबंध के तहत ब्लॉक 4 में काम कर रही रही है। फिलहाल जमीनी समस्या बताकर काम करने से असमर्थता जाहिर की है। ऐसे में सवाल उठता है कि पिछले 5 साल में बीसीसीसीएल अनुबंध में वर्णित भूखंड को खाली कराकर उसे उपलब्ध क्यों नहीं करा पाई। जमीन खाली नहीं थी तो उसे योजना में कैसे शामिल किया गया? ------------

बीसीसीएल प्रबंधन जमीन नहीं उपलब्ध करा पाई। कटहल धौड़ा खिलानधौड़ा की जमीन खाली करा कर देने का अभी तक मसला हल नहीं हुआ। काम बंद रहने के चलते कर्मियों को नो वर्क नो पे का नोटिस दिया गया है। जमीनी समस्या का हल होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

युनूस अंसारी, महाप्रबंधक, ओरिएंटल

-----

काम करने के लायक ओरिएंटल आउटसोर्सिंग पैच में जमीन है। कंपनी प्रबंधन की सूचना का जवाब दिया जा रहा है।

केके सिन्हा, प्रोजेक्ट अफसर, ब्लॉक 4

--------------

कंपनी ने जान बूझकर दूसरे कारणों से काम बंद किया है, जमीन के चलते नहीं। उच्च प्रबंधन हस्तक्षेप कर मजदूरों को हक दिलाए।

लक्ष्मण महतो, क्षेत्रीय अध्यक्ष, एटक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.