Move to Jagran APP

लिलोरीपथरा बस्ती के पास तेज आवाज के साथ बंद चानक में बना गोफ

संस लोदना/झरिया बीसीसीएल लोदना कोलियरी की घनी आबादी वाली लिलोरीपथरा बस्ती के पास रविवार

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 07:27 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 07:27 PM (IST)
लिलोरीपथरा बस्ती के पास तेज आवाज के साथ बंद चानक में बना गोफ
लिलोरीपथरा बस्ती के पास तेज आवाज के साथ बंद चानक में बना गोफ

संस, लोदना/झरिया : बीसीसीएल लोदना कोलियरी की घनी आबादी वाली लिलोरीपथरा बस्ती के पास रविवार को तेज आवाज के साथ एक बंद चानक में लगभग 20 फीट वर्गाकार सौ फीट गहरा गोफ हो गया। गोफ वाले स्थान में पहले से चानक था। कंपनी के समय कोयला उत्पादन कर चानक से निकाला जाता था। गैस का रिसाव नहीं हो रहा है। प्रबंधन ने दो दशक पूर्व इसकी भराई करा दी थी। जानकारी पाकर लोदना कोलियरी के अधिकारी व कर्मी मौके पर पहुंचे। स्थानीय लोगों के सहयोग से सुरक्षा के लिए गोफ के चारों ओर बांस से घेराबंदी कराई गई। रविवार होने के कारण प्रबंधन ने गोफ भराई का काम शुरू नहीं किया। सोमवार से गोफ भराई कराने की बात कही। गोफ में लगातर पानी का लेबल बढ़ने से लोगों में भय समाया है। प्रबंधन ने क्षेत्र को अग्नि प्रभावित बता कर बस्ती को खाली करने की बात लोगों से कही है। कहा कि पहले लोगों को नोटिस दी जा चुकी है। घटना स्थल लोदना-झरिया मुख्य मार्ग के किनारे है।

loksabha election banner

क्षेत्र में बड़ा हादसा टला :

लिलोरीपथरा व आसपास के लोग गोफ वाले खुले स्थान की ओर टहलने व शौच के लिए जाते हैं। दिन होने के कारण कम लोग उस ओर थे। सुबह में गोफ होता तो बड़ी घटना हो सकती थी। लोगों का कहना कि बस्ती के लोग जमींदोज होने से बाल-बाल बच गए। घटनास्थल के पास बड़ी संख्या में असंगठित मजदूर रहते हैं। पास में मां लिलोरी का मंदिर है। घटना के बाद से लोगों में भय व्याप्त है।

----

जेआरडीए की ओर से कई लोगों को किया गया है आवास आवंटित

लिलोरीपथरा के करीब 124 लोगों को जेआरडीए की ओर से बेलगढि़या में आवास आवंटित किया गया, लेकिन वहां पर कोई रोजगार का साधन नहीं होने से नहीं गए। लोगों ने कहा कि बस्ती के लोगों को एक साथ रोजगार का साधन देकर हटाया जाए। कुछ को आवास मिला है। अधिकांश को आवास नहीं मिला है।

..

डेढ़ माह के अंदर गोफ की तीसरी घटना

लिलोरीपथरा बस्ती के पास डेढ़ माह के अंदर गोफ की तीसरी घटना हुई है। 13 जून को लिलोरीपथरा बस्ती में पुजारी सुरेंद्र पांडेय के बंद आवास में करीब दो सौ फीट का गोफ हो गया था। पूर्व में यहां हवा चानक था। इसके दो दिन बाद बस्ती के समीप एक और गोफ हो गया था।

---------------

लिलोरीपथरा व आसपास का पूरा क्षेत्र अग्नि प्रभावित है। बरसात के दिनों में भू धंसान की घटना बढ़ जाती है। गोफ वाले स्थान पर पूर्व में चानक था। इसकी भराई पहले की गई थी। खतरनाक क्षेत्र को खाली कर लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने का नोटिस पूर्व में ही दिया गया है।

- एम कुंडू, परियोजना पदाधिकारी लोदना कोलियरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.