This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

दो करोड़ रुपये की लागत से संवरेगा राजा तालाब

संस झरिया झरिया के ऐतिहासिक राजा तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास शुक्रवार

JagranFri, 11 Jun 2021 08:02 PM (IST)
दो करोड़ रुपये की लागत से संवरेगा राजा तालाब

संस, झरिया : झरिया के ऐतिहासिक राजा तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास शुक्रवार को सांसद पीएन सिंह की उपस्थिति में झरिया की विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह ने नारियल फोड़कर किया। लगभग दो करोड़ की लागत से सुंदरीकरण का काम होगा। झरिया विधानसभा के कई अन्य क्षेत्रों में भी सरकारी योजनाओं का शिलान्यास किया गया। विधायक ने कहा कि इस बार शिलान्यास हुआ है तो काम भी अच्छा होगा। स्थानीय लोगों से अपील करते हुए कहा कि तालाब के सुंदरीकरण कार्य की वे मॉनीटरिग करें।

प्रथम चरण में तालाब में घाट निर्माण, तालाब की सफाई, घाट के पास व पानी में पत्थर लगाए जाएंगे, ताकि छठ व्रतियों को कीचड़ से छुटकारा मिल सके। इसके बाद तालाब की चारदीवारी का निर्माण कराया जाएगा। तालाब के समीप हुए अतिक्रमण के सवाल पर कहा कि पहले गैर विवादित कार्य अच्छे ढंग से हो जाए और तालाब सुंदरीकरण का काम दिखने लगेगा तो लोग खुद ही इस विवाद को समाप्त कर देंगे।

सांसद पीएन सिंह ने कहा कि इस बार इस ऐतिहासिक राजा तालाब की नई तस्वीर दिखाई पड़ेगी। कहा कि फिलहाल 14 वें वित्त आयोग की राशि से इसका सुंदरीकरण का कार्य चालू हो रहा है। इसके बाद जो भी काम अधूरा बचेगा, उसके लिए यहां की विधायक और हम अपने निधि से पूरा करा कर सुंदरीकरण कार्य में सहयोगी बनेंगे। भाजपा के नितिन भट्ट, राजकुमार अग्रवाल, शैलेश सिंह चंद्रवंशी, श्रवण राम, रिकू शर्मा, राज माली, शिव कुमार अग्रवाल, संजय, कांग्रेस के रामजी सिंह, मुख्तार खान, अशोक बर्णवाल, विक्रमा सिंह यादव, एहसान खान, प्रीतम रवानी, झुन्नू गुप्ता, कमल शर्मा, भोला नाथ सिंह आदि थे।

-----

वर्ष 2014 में भी हुआ था घाट की सफाई कार्य का शिलान्यास

अक्टूबर 2014 को नगर विकास मंत्री सुरेश पासवान ने झरिया पहुंचकर प्रथम चरण में होने वाले राजा तालाब के सफाई कार्य का शिलान्यास किया था। शिलान्यास के दौरान आनन-फानन में शिलापट्ट नगर निगम ने राजा तालाब के पास लगवाया था। नगर विकास मंत्री ने यहां 48 लाख की लागत से होने वाले सफाई कार्य का शिलान्यास किया था।

-----

10 वर्ष में 96 लाख रुपये हो चुके खर्च

राजा तालाब के सुंदरीकरण को लेकर 10 वर्षों में लगभग 96 लाख 82 हजार 154 रुपये सौंदर्यीकरण के नाम पर खर्च किए गए। ठेकेदार ने अधिकांश राशि की लूटखसोट कर ली। नाला छोड़ कोई कार्य जमीन पर नहीं दिखता है। वर्ष 2009-10 में प्रथम राशि 24 लाख 67 हजार 380 रुपये निगम की ओर से तालाब के पास स्ट्रीट लाइट, बोल्डर पीचिग, पीसीसी रोड, तार से घेराबंदी, दलदल जमीन की कटाई के लिए दिए गए थे। वर्ष 2010-11 में दूसरी राशि बकरीहाट मोड़ से लक्ष्मनिया मोड़ होते हुए अग्रसेन भवन के पीछे तक बड़ा नाला के निर्माण कार्य के लिए 24 लाख 08 हजार 870 रुपए का आवंटन किया गया था। वर्ष 2013-14 में तीसरी राशि तालाब में बने दलदल स्थान की कटाई के लिए 48 लाख रुपये का आवंटन किया गया था।

Edited By Jagran

धनबाद में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!