Move to Jagran APP

शैक्षिणक सत्र 2020-21 में पहली से आठवीं कक्षा में कटौती की गई सिलेबस ही होगा लागू

कोरोना महामारी को लेकर स्कूल बंद हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। जिन बच्चों के पास स्मार्ट फोन नहीं है वे तो पढ़ाई से तो दूर है हीं ऑनलाइन कंटेंट से भी महरूम हैं। इसको देखते हुए स्कूली

By Atul SinghEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 05:46 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 06:31 PM (IST)
शैक्षिणक सत्र 2020-21 में पहली से आठवीं कक्षा में कटौती की गई सिलेबस ही होगा लागू
कोरोना महामारी को लेकर स्कूल बंद हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित

जागरण संवाददाता, धनबाद : कोरोना महामारी को लेकर स्कूल बंद हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। जिन बच्चों के पास स्मार्ट फोन नहीं है वे तो पढ़ाई से तो दूर है हीं ऑनलाइन कंटेंट से भी महरूम हैं। इसको देखते हुए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए संक्षिप्त पाठयक्रम जारी किया है। शैक्षिणक सत्र 2020-21 में पहली से आठवीं कक्षा में कटौती की गई सिलेबस ही लागू होगा। सिलेबस से उन सभी चैप्टर को हटाया गया है। जिसका ज्ञान बच्चों को पूर्व की कक्षाओं में मिल चुका है।शिक्षा विभाग ने उन सभी अध्यायों को हटा दिया है जो बच्चों के लिए थोड़ा लेंदी और उबाउ है। जिन अध्यायों को हटाया गया है उनमें लंबी कहानी, कविता आदि शामिल है। इसके अलावा स्व अधिगम में सुगमता से नहीं पढ़ पाने वाले पाठों को भी हटा दिया गया है। पहली कक्षा में हिंदी में पतंग, में-में मेला, भोला और भोलू जैसे चैप्टर हटाए गए हैं। वहीं गणित में मापन, आंकड़ा बनाना, मुद्रा जैसे चैप्टर को हटा दिया गया है। इसी तरह कक्षा दो के अंग्रेजी विषय से फूड, हाउस, मींस ऑफ ट्रांसपोर्ट, विलेज, गार्डेन जैसे चैप्टर हटा दिए गए हैं। चौथी कक्षा में समय, मुद्रा, पैटर्न, आंकड़ों का निरूपण को सिलेबस से हटा दिया गया है। इसी तरह कक्षा आठवीं में हिंदी से बड़े भाई साहब, अमरूद का पेड़ जैसे चैप्टर, विज्ञान की कोशिका, विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव, जंतुओं का जनन, फसल उत्पादन व प्रबंधन जैसे चैप्टर को हटा दिया गया है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.