Move to Jagran APP

Home Isolation में रह रहे कोरोना वायरस संक्रमितों के लिए अब चिंता की बात नहीं, मिलेगी टेलीमेडिसिन सेवा

होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों से जूम कॉल या गूगल मीट के माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सक टेलीमेडिसिन स्टूडियो से जुड़ेंगे तथा उन्हें उचित परामर्श उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने बताया कि इस संबंध में टेलीमेडिसिन स्टूडियो में सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 05:33 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 05:33 PM (IST)
Home Isolation में रह रहे कोरोना वायरस संक्रमितों के लिए अब चिंता की बात नहीं, मिलेगी टेलीमेडिसिन सेवा
धनबाद में 30 साल से कम उम्र के मरीजों के लिए होम आइसोलेशन की सुविधा।

धनबाद, जेएनएन। उपायुक्त उमाशंकर सिंह के निर्देश पर होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित मरीजों को उचित उपचार एवं परामर्श उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 14 अप्रैल 2021 से टेलीमेडिसिन सेवा प्रारम्भ की जाएगी। इस संबंध में उपायुक्त ने बताया कि कई बार होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों की निगरानी, उन्हें उचित उपचार तथा परामर्श उपलब्ध कराने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि इसी संदर्भ में 14 अप्रैल 2021 से होम आइसोलेशन में रह रहे सभी संक्रमित मरीजों एवं जिला अंतर्गत स्थित सभी कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों हेतु टेलीमेडिसिन सेवा प्रारंभ की जाएगी।

loksabha election banner

अतिरिक्त चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति

इस के लिए टेलीमेडिसिन स्टूडियो में अतिरिक्त विशेषज्ञ चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों से जूम कॉल या गूगल मीट के माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सक टेलीमेडिसिन स्टूडियो से जुड़ेंगे तथा उन्हें उचित परामर्श उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने बताया कि इस संबंध में टेलीमेडिसिन स्टूडियो में सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

एशियन जालान अस्पताल के सभी कर्मियों की होगी जांच

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद ने एशियन द्वारकादास जालान सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कार्यरत सभी कर्मियों की कोरोना जांच कराने का निर्णय लिया है। इस संबंध में उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने बताया कि विगत दिनों धनबाद जिला अंतर्गत कोरोना महामारी संक्रमण दर में तीव्रता देखी जा रही है। संक्रमण के उचित प्रबंधन के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य प्रबंधन के दृष्टिकोण से ट्रीटमेंट, टेस्टिंग एंड ट्रैकिंग को समय रहते पूर्ण करने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार धनबाद कटिबद्ध है। उन्होंने बताया कि आईडीएसपी सेल धनबाद द्वारा प्राप्त कोरोना संक्रमित मरीजों की सूची का अध्ययन करने के बाद प्रतीत हो रहा है कि एशियन द्वारकादास जालान सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में बहुत सारे मरीज संक्रमित पाए गए हैं।  उन्होंने कहा उक्त संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद ने निर्णय लिया है कि एशियन द्वारकादास जालान सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कार्यरत सभी कर्मियों की कोरोना जांच कराई जाए। उन्होंने बताया कि इस के लिए दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है।

बुधवार को हॉटस्पॉटों पर चलाया जाएगा सघन कोविड-19 जांच अभियान

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद द्वारा चिन्हित हॉटस्पॉट स्थलों पर सघन कोविड जांच अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने बताया कि विगत दिनों में धनबाद जिला अंतर्गत कोरोना संक्रमण की तीव्र गति देखी गई है। कोरोना संक्रमण के उचित प्रबंधन के लिए आवश्यक है कि ज्यादा से ज्यादा जांच कराई जाए एवं जांच उपरांत उचित स्वास्थ्य प्रबंधन उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने बताया कि विगत दिनों में संक्रमित मरीजों के आंकड़ों के अध्ययन करने के उपरांत हॉटस्पॉट स्थलों को चिन्हित किया गया है। जहां चरणबद्ध तरीके से सघन कोविड जांच अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में बुधवार, 14 अप्रैल 2021 को मटकुरिया, वासेपुर, वनस्थली कॉलोनी एवं तेलीपाड़ा में सघन जांच अभियान चलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.