Move to Jagran APP

नई पहलः पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर स्कूल से वंचित बच्चों को ढूंढेंगे गुरूजी Dhanbad News

नामांकन प्रक्रिया के दौरान विद्यालय में अभिभावक व दस वर्ष के उपर के बच्चों को शारीरिक दूरी का अनुपालन कराते हुए नामांकन के साथ पोशाक व किट का वितरण किया जा रहा है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 12:04 PM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 12:04 PM (IST)
नई पहलः पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर स्कूल से वंचित बच्चों को ढूंढेंगे गुरूजी Dhanbad News
नई पहलः पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर स्कूल से वंचित बच्चों को ढूंढेंगे गुरूजी Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। लॉकडाउन बाद शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने में शिक्षा विभाग व उसके निर्देश पर शिक्षक जुट गए हैं। विद्यालयों में शत-प्रतिशत नामांकन को लेकर शिक्षक पोषक क्षेत्र में आनेवाले बच्चों का नामांकन घर-घर जाकर करेंगे। इस दौरान अगले वर्ग में अपग्रेड नहीं हुए बच्चे, पढ़ाई छोड़ चुके व लॉकडाउन के दौरान परिवार के साथ बाहर से आए बच्चों का नामांकन भी किया जाएगा। इस संबंध में क्षेत्रिय शिक्षा उप निदेशक मिथिलेश कुमार सिन्हा ने आदेश जारी किया है।

loksabha election banner

आदेश में कहा गया है कि कक्षा एक से 12 तक नामांकन किया जा रहा है। इस दौरान सभी विद्यालयों के शिक्षकों को नामांकन प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया गया है। इस वैश्विक महामारी में नामांकन के दौरान शिक्षकों को शरीरिक दूरी का पालन करने के साथ मास्क का प्रयोग करने का आदेश दिया गया है। वहीं जिन छात्र-छात्राओं का नामांकन होगा उन्हें नामांकन के समय ही विद्यालय से दिए जाने वाली सामग्री पुस्तक, पोशाक भी उपलब्ध करा दिया जाए। आदेश के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक ने सभी प्रखंड पदाधिकारी व विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष संजय कुमार ने कहा कि विद्यालय में नामांकन प्रक्रिया के दौरान विद्यालय में अभिभावक व दस वर्ष के उपर के बच्चों को सामाजिक दूरी का अनुपालन कराते हुए नामांकन के साथ पोशाक व किट का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट की भयावह स्थिति को देखते हुए घर-घर जाकर नामांकन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराना उचित नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.