Move to Jagran APP

Innovation : देसी एप तैयार कर चीनी एप को मात देंगे आइएसएम के छात्र, 8 श्रेणियों में मिली चुनौती Dhanbad News

ISM के छात्र देश-दुनियां में काम आने वाली चीजें बनाएंगे। इसका निर्देश जारी किया है जिसमें कहा है कि आत्मनिर्भर बनने के लिए संस्थान के छात्रों को इनोवेटिव आइडिया पर काम करना होगा।

By Sagar SinghEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 05:55 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 05:55 PM (IST)
Innovation : देसी एप तैयार कर चीनी एप को मात देंगे आइएसएम के छात्र, 8 श्रेणियों में मिली चुनौती Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। आइआइटी आइएसएम (IIT ISM Dhanabad) के छात्र देश और दुनियां में काम आने वाली चीजें बनाएंगे। आइएसएम ने इसका निर्देश जारी किया है, जिसमें कहा है कि आत्मनिर्भर बनने के लिए संस्थान के छात्रों को इनोवेटिव आइडिया पर काम करना होगा। प्रोफेसर इसके लिए छात्रों को न केवल प्रोत्साहित करें, बल्कि छात्रों के साथ मिलकर वैकल्पिक एप और तकनीक तैयार करें, जो देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काम आ सके। आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत देश में देसी एप को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री ने युवाओं को देशी एप बनाने को कहा है।

loksabha election banner

पीएम की अपील के बाद आइआइटी आइएसएम ने भी अपने छात्रों को इस अभियान में शामिल होेकर देसी एप तैयार करने का निर्देश दिया है। हालांकि आइएसएम में पढ़ने वाले छात्रों ने पिछले कुछ वर्षों में कई अच्छे एप बनाकर देश विदेश में पुरस्कार भी पा चुके हैं। इस बार पीएम की अपील के बाद एक और बड़ा प्लेटफार्म इन छात्रों को मिला है। लॉकडाउन में घर पर बैठे छात्रों के लिए यह एक बेहतर मौका भी है। पिछले चार महीनों से कोरोना वायरस को खत्म करने को लेकर कई परियोजनाओं पर काम चल रहा है देश के केंद्रीय मंत्री ने आइएसएम के प्रोजेक्ट की तारीफ भी की है। एक बार फिर आइएसएम छात्रों को अपने को साबित करने का मौका मिला है।

उल्लेखनीय है कि सीमा पर चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच भारत ने चीन की 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह चुनौती इन ऐप के विकल्प पेश करने के लिए शुरू की गयी है। संस्थान के निदेशक प्रो. राजीव शेखर ने भी छात्रों से कहा है कि छात्र बेहतर आइडिया के साथ एप तैयार करने में अपनी उर्जा लगा। अपने को साबित करने के लिए छात्रों को सरकार की ओर से एक बेहतर मौका मिला है।

इन श्रेणी में बनाना है एप : इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और अटल इनोवेशन मिशन की साझेदारी के तहत नीति आयोग ने डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर भारत इनोवेट चैलेंज शुरू किया है जिसके तहत छात्रों को मोबाइल गेम्स, सोशल मीडिया और फोटो-वीडियो एडिटिंग एप बनाना है। इस चैलेंज के तहत अधिकतम 20 लाख रुपये तक का इनाम मिलेगा। इस चैलेंज का मंत्र है ‘मेक इन इंडिया फॉर इंडिया एंड द वर्ल्ड’।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.