Move to Jagran APP

सुबह से ओटीपी के लिए परेशान रहे छात्र, पॉलीटेक्निक में एडमिशन के लिए नहीं भर पाए फाॅर्म

व्यवस्थागत खामियों का खामियाजा छात्रों को उठाना पड़ रहा है। जिले के तीन सरकारी और दो निजी पॉलीटेक्निक में संचालित डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू तो जरूर हो गई लेकिन इसने छात्रों को परेशान करके रख दिया। प्रवेश के लिए मेरिट लिस्ट के आधार पर कॉलेज सेलेक्‍ट करना है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 05:01 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 05:01 PM (IST)
सुबह से ओटीपी के लिए परेशान रहे छात्र, पॉलीटेक्निक में एडमिशन के लिए नहीं भर पाए फाॅर्म
इसने छात्रों को परेशान करके रख दिया।

जेएनएन, धनबाद: व्यवस्थागत खामियों का खामियाजा छात्रों को उठाना पड़ रहा है। जिले के तीन सरकारी और दो निजी पॉलीटेक्निक में संचालित डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू तो जरूर हो गई, लेकिन इसने छात्रों को परेशान करके रख दिया।

loksabha election banner

पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए मेरिट लिस्ट के आधार पर कॉलेज सेलेक्‍ट करना है। जेसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर मंगलवार रात तक मात्र एक घंटे तक लिंक खुला रहा है। बुधवार को तो हद ही हो गई। शाम पांच बजे तक वेबसाइट पर एक भी फॉर्म नहीं भरा जा सका। फॉर्म भरने के क्रम में मोबाइल ओटीपी और ईमेल ओटीपी इनवैलिड दिखा। एक बार नहीं बल्कि बार-बार आवेदन करने के दौरान इनवैलिड ही लिखा आता रहा। इसकी वजह से छात्र छात्राएं काफी परेशान हैं। एक कारण यह भी है कि 15 नवंबर से ही काउंसिलिंग होनी थी। अभी तक काउंसिलिंग नहीं हो सकी है। छात्रों को डर सता रहा है कि कहीं साल बर्बाद न हो जाए।

आवेदन करने वाले छात्रों गौरव सिंह, राकेश कुमार राम, अनामिका विश्वकर्मा, विक्रम मंडल, विक्की कुमार पंडित, संस्कार कुमार, पिंटू कुमार, प्रवीण कुमार, अतुल कुमार ने बताया कि सुबह नौ बजे से बार-बार प्रयास कर रहे हैं, लेकिन हमेशा मोबाइल ओटीपी और ईमेल ओटीपी इनवैलिड आ जा रहा है। जेसीईसीइबी के फोन नंबर पर संपर्क नहीं हो पा रहा है। कोई बताने वाला भी नहीं है कि ऐसा क्यों हो रहा है।

पांचों पॉलीटेक्निक को मिलाकर 1970 सीटों पर मिलेगा प्रवेश: इस वर्ष दाखिला मैट्रिक या अन्य समकक्ष परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर होगा। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। धनबाद के पांचों पॉलीटेक्निक को मिलाकर 1970 सीट पर छात्रों को प्रवेश मिलेगा। 22 नवंबर तक काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। इस दौरान अभ्यर्थी संस्थान तथा ट्रेड की प्राथमिकता भर सकेंगे।

22-24 नवंबर तक सीटों का आवंटन होगा तथा 22-25 नवंबर तक संबंधित संस्थानों में प्रमाणपत्रों का सत्यापन तथा नामांकन होगा। प्रथम काउंसिलिंग के बाद रिक्त रह जानेवाली सीटों के के लिए 28 से 30 नवंबर तक दूसरी काउंसिलिंग होगी। पॉलीटेक्निक विशेषज्ञ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में सरकारी, निजी एवं पीपीटी मोड में 38 पॉलीटेक्निक कॉलेज हैं। इसमें 13 सरकारी, 18 निजी और चार सेमी गवर्नमेंट संस्थान शामिल है। इनमें लगभग 12 हजार सीट है। धनबाद की बात करें तो यहां सरकारी में 714 और निजी में 1256 कुल 1970 सीट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.