Move to Jagran APP

मुख्य सड़कों से जुड़ने वाले लिक रोड से 20 मीटर पहले लगेगा गति अवरोधक

जिले के सभी मुख्य सड़कों से जुड़ने वाली लिक रोड के जंक्शन प्वाइंट से 20 मीटर पहले गति अवरोधक लगाया जाएगा। वहीं शहर के 16 चिह्नित स्थानों पर ट्रैफिक लाइट सिगनल सिस्टम लगया जाएगा। शनिवार को हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने यह निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 10:28 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 10:28 PM (IST)
मुख्य सड़कों से जुड़ने वाले लिक रोड से 20 मीटर पहले लगेगा गति अवरोधक
मुख्य सड़कों से जुड़ने वाले लिक रोड से 20 मीटर पहले लगेगा गति अवरोधक

जागरण संवाददाता, धनबाद : जिले के सभी मुख्य सड़कों से जुड़ने वाली लिक रोड के जंक्शन प्वाइंट से 20 मीटर पहले गति अवरोधक लगाया जाएगा। वहीं शहर के 16 चिह्नित स्थानों पर ट्रैफिक लाइट सिगनल सिस्टम लगया जाएगा। शनिवार को हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने यह निर्देश दिया। गति अवरोधक के लिए आरईओ कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया तो सिग्नल लाइट के लिए नगर निगम को नए सिरे से प्रक्रिया को प्रारंभ करने, श्रमिक चौक गोलंबर का व्यास कम करने के लिए नगर आयुक्त, पथ निर्माण विभाग एवं ट्रैफिक डीएसपी को श्रमिक चौक का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। वहीं एनएच-2 एवं एनएच-32 पर स्थित सभी ब्लैक स्पॉट के बारे में विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध कराने तथा वहां दुर्घटना रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर विस्तृत ब्यौरा देने का निर्देश एनएचएआइ पदाधिकारियों को दिया। सांसद सह अध्यक्ष सड़क सुरक्षा समिति पशुपतिनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इस अवसर पर उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट एवं राज्य सरकार के निर्देशों को सभी गंभीरता से लें और उसका अनुपालन सुनिश्चित करें। अनुपालन प्रतिवेदन के साथ संबंधित छायाचित्र भी समर्पित करें। सड़क सुरक्षा के संबंध में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक के दौरान नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी अनीस ने बताया कि बैंक मोड़, सिटी सेंटर तथा सरायढेला क्षेत्रों में पार्किंग हेतु स्थल का चयन कर लिया गया है। सीमांकन की प्रक्रिया की जा रही है। उपायुक्त ने इन सभी क्षेत्रों में पार्किंग व्यवस्था के लिए दीर्घकालिक योजना बनाने का निर्देश दिया। बैठक में अनुमंडल दंडाधिकारी सुरेंद्र कुमार, जिला भू अर्जन पदाधिकारी सतीश चंद्र, माडा के प्रबंध निदेशक दिलीप कुमार, अंचल अधिकारी धनबाद प्रशांत कुमार लायक, एनएचएआइ दुर्गापुर के मैनेजर टेक्निकल अनंत लाल, प्रमुख अभियंता एमके वर्मा एवं सरफराज अहमद, आरईओ के रामाशीष राय व अन्य लोग उपस्थित थे।

loksabha election banner

--------------------------------

उपायुक्त जैसी गंभीरता दिखाए सभी पदाधिकारी : सांसद

बैठक के दौरान सांसद पशुपतिनाथ सिंह ने कहा कि भविष्य को देखते हुए पार्किंग की व्यवस्था से संबंधित योजना बनाई जानी चाहिए। नगर निगम द्वारा कई स्थानों पर सड़क पर पार्किंग की बंदोबस्ती कर देने से सड़क जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। सड़क के किनारे दुकान की बंदोबस्ती करना एवं पार्किंग की बंदोबस्ती करना बंद की जानी चाहिए। जो दुकानें ट्रैफिक में बाधा उत्पन्न कर रही हैं उनका आवंटन रद्द होना चाहिए। नगर निगम के पुराने कार्यालय में विश्वस्तरीय पार्किंग की व्यवस्था की जा सकती है।

-------------------

दुर्घटना होने पर 108 पर करें कॉल

बैठक के दौरान सिविल सर्जन डा. गोपाल दास ने बताया कि सड़क पर दुर्घटना होने की स्थिति में 108 नंबर पर कॉल करके एंबुलेंस बुलाया जा सकता है तथा एंबुलेंस के माध्यम से ट्रामा सेंटर जाने की पूरी व्यवस्था उपलब्ध कराई जाती है। वहीं उपायुक्त ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार के वर्तमान संकल्प के अनुसार सड़क दुर्घटना में मृतक व्यक्ति के परिजन को एक लाख रुपयों की मुआवजा राशि प्रदान करने का प्रावधान किया गया है।

------------------------------

पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप कर सीएनजी गाड़ी लेने वाले को दी जाएगी सब्सिडी

बैठक के दौरान जिला परिवहन पदाधिकारी ओम प्रकाश यादव ने बताया कि अप्रैल माह से जिले में पांच सीएनजी पंप खुल रहे हैं। भविष्य में इन पंपों की संख्या और बढ़ाने की योजना है। यह निर्णय लिया गया है कि सीएनजी किट वाले व्यावसायिक वाहनों को ही अब नई परमिट जारी की जाएगी। पुराने वाहनों को स्क्रैप कर सीएनजी वाहन लेने वालों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से उन्हें सब्सिडी की राशि भी प्रदान की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.