Move to Jagran APP

6th JPSC Result 2020: औरों के लिए प्रेरणा बना अमीन, पहले पंक्चर की दुकान से निकल बना LDC, अब डिप्टी कलेक्टर

अमीन अंसारी ने बच्चों को ट्यूशन तक पढ़ाया। पिता के पंक्चर की दुकान पर फुर्सत में हाथ भी आजमाया। 2008 में एलडीसी (लोअर डिविजन क्लर्क) में नौकरी लग गई। अब मंजिल मिल गई है।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 11:19 AM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 11:19 AM (IST)
6th JPSC Result 2020: औरों के लिए प्रेरणा बना अमीन, पहले पंक्चर की दुकान से निकल बना LDC, अब डिप्टी कलेक्टर
6th JPSC Result 2020: औरों के लिए प्रेरणा बना अमीन, पहले पंक्चर की दुकान से निकल बना LDC, अब डिप्टी कलेक्टर

तोपचांची, जेएनएन। प्रशासनिक सेवा में जाने का सपना भारत का लगभग हर एक युवा अपने जीवन काल में कम से कम एक बार जरूर देखता है। लेकिन कुछ ही युवा जिंदगी की तमाम बाधाओं को पार कर इस मुकाम को हासिल कर लेते हैं। ऐसे ही एक युवा का नाम है अमीन। तोपचांची प्रखंड के सुदूर ग्रामीण इलाके भुइया चीतरो गांव में चितरो पेट्रोल पंप के पास अमीन अंसारी के पिता मोहम्मद शब्बीर की पंक्चर बनाने की एक छोटी सी दुकान है।

loksabha election banner

शब्बीर को आज अपने बेटे पर नाज है। मंगलवार देररात जारी जेपीएससी के परिणाम में अमीन ने सफलता हासिल की है। अमीन ने गरीबी में रहकर संघर्ष के सहारे यह सफलता पाई है। दुकान में ही पंक्चर के साथ-साथ चॉकलेट, बिस्किट रखकर बेचते हैं, ताकि घर की आर्थिक स्थिति सुधर सके। हालांकि यह भी लॉकडाउन की तिथि से बंद है। बेटे की सफलता पर पिता ने कहा कि जिंदगी के संघर्ष का फल मिल गया है। बच्चों की शिक्षा देने को लेकर जिंदगी भर मैंने जो मेहनत की, आज वह सबके सामने है। अमीन की अम्मी जोहरा खातून ने कहा कि जिंदगी की सबसे बड़ी खुशी मिली है। अब हमारे दिन भी बहुरेंगे।

एलडीसी की नौकरी से आगे भी कुछ करना था

अमीन ने बताया कि मैट्रिक की पढ़ाई गोमो आजाद हिंद हाई स्कूल तथा इंटर से लेकर बीए तक कि पढ़ाई गोमो पीएनएम कॉलेज से की। बिना किसी कोचिंग ही खुद से तैयारी कर यह मुकाम पाया। शुरुआत दिनों में काफी संघर्ष करना पड़ा था। कई दफा आर्थिक संकट का भी सामना करना पड़ा। बच्चों को ट्यूशन तक पढ़ाया। पिता के पंक्चर की दुकान पर फुर्सत में हाथ भी आजमाया। 2008 में एलडीसी (लोअर डिविजन क्लर्क) में नौकरी लग गई। इसके बाद जिंदगी थोड़ी आसान हुई और जुट गए जेपीएससी की तैयारी में। अमीन का एक छोटा भाई वन विभाग में कार्यरत है। अमीन की सफलता पर प्रदेश मुखिया संघ के अध्यक्ष विकास कुमार महतो और मुखिया शोएब अंसारी बधाई देने घर पहुंचे। कहा, अनीस की सफलता से पूरा पंचायत गौरवान्वित महसूस कर रहा है। 

नीतिश और रूपम भी सफल

मानटांड़ गांव के नीतीश कुमार तथा रंगरीटांड़ की बेटी रूपम महतो ने भी जेपीएससी में सफलता पाई है। रूपम महतो बोकारो डीवीसी प्लस टू स्कूल में शिक्षिका के पद पर कार्यरत हैं। तोपचांची प्रखंड का नाम रौशन करने को लेकर प्रमुख सरिता देवी ने सभी को बधाई दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.