Move to Jagran APP

छह और सात अगस्‍त को भारी बारिश के संकेत, वज्रपात का भी खतरा, सोच-समझकर निकलें अपने घरों से...

अगस्त की शुरुआत के साथ ही धनबाद में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। बारिश का सिलसिला 10 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान 5 अगस्त को राज्य के कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की प्रबल संभावना है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2022 07:20 AM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2022 07:20 AM (IST)
छह और सात अगस्‍त को भारी बारिश के संकेत, वज्रपात का भी खतरा, सोच-समझकर निकलें अपने घरों से...
धनबाद समेत आसपास के जिलों में शुक्रवार को भी बारिश हो सकती है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: अगस्त की शुरुआत के साथ ही धनबाद में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। बारिश का सिलसिला 10 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान 5 अगस्त को राज्य के कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की प्रबल संभावना है।

loksabha election banner

6 और 7 अगस्त को राज्य के दक्षिणी और उससे सटे भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है। इसके साथ ही मेघ गर्जन और वज्रपात का खतरा भी बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को मानसून ट्रफ झारखंड के बाहर था। राजस्थान से मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ होकर भुवनेश्वर के रास्ते बंगाल की खाड़ी की तक फैला था। एकाएक लो प्रेशर की दिशा बदलने से गुरुवार को दोपहर बाद धनबाद समेत आसपास के जिलों में गर्जन के साथ झमाझम बारिश हुई। शुक्रवार को भी बारिश हो सकती है।

दूसरी ओर, बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सक्रिय हो रहा है। मौसम विभाग के पूर्वाकलन के मुताबिक, 7 अगस्त के आसपास बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर पूरी तरह सक्रिय हो सकता है। लो प्रेशर की ओर जाने वाले बादलों से ही 6 और 7 अगस्त को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। धनबाद में भी बंगाल की खाड़ी के लो प्रेशर का प्रभाव देख सकता है।

मौसम विभाग की ओर से अगले 15 दिनों का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है। मौसम विभाग से जारी पूर्वानुमान में 5 से 11 अगस्त के दौरान राज्य के अलग-अलग हिस्से में बारिश जारी रहने का अनुमान है। हालांकि पूरे राज्य में एक समान बारिश नहीं होगी। कुछ जगह पर भारी बारिश हो सकती है तो कुछ जगहों पर सामान्य बारिश होगी। इसके बाद 12 से 18 अगस्त के दौरान भी बारिश जारी रह सकती है। इस अवधि में भारी बारिश की संभावना नहीं है। बारिश जारी रहने से तापमान भी स्थिर बना रहेगा। अगले पांच दिनों तक तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। इसके साथ अगले पखवाड़े में भी दिन और रात के तापमान की उलटफेर की संभावना नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.