Move to Jagran APP

Sido Kanhu Murmu University: एसकेएमयू ने कोरोना काल में तैयार किया परीक्षा का रोड मैप, कुलपति ने कहा-जल्द घोषित होगी तिथि

Sido Kanhu Murmu University Dumka कुलपति ने कहा कि छात्रों को परीक्षा विभाग की ओर से मैसेज भेजा गया है। जिसमें उनसे परीक्षा केंद्र का विकल्प मांगा गया है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 03:56 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 03:56 PM (IST)
Sido Kanhu Murmu University: एसकेएमयू ने कोरोना काल में तैयार किया परीक्षा का रोड मैप, कुलपति ने कहा-जल्द घोषित होगी तिथि
Sido Kanhu Murmu University: एसकेएमयू ने कोरोना काल में तैयार किया परीक्षा का रोड मैप, कुलपति ने कहा-जल्द घोषित होगी तिथि

दुमका [ आरसी सिन्हा ]। Sido Kanhu Murmu University सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय, दुमका ने ऑफलाइन परीक्षा की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। कोरोना काल में विवि ने परीक्षा लेने के रोड मैप पर काम कर लिया है। तकरीबन 21 हजार परीक्षार्थी हैं। जो सेमेस्टर चार व छह के साथ एमबीए और एमसीए के भी हैं। यूजीसी के मानकों का पूरा ख्याल रखकर सितंबर के अंत तक परीक्षा हो सकती है। कुलपति डॉ. सोनाझरिया मिंज ने जागरण से बातचीत में कहा कि जल्द ही परीक्षा की तिथि घोषित कर दी जाएगी। संभावना है कि सितंबर के अंत तक परीक्षा शुरू होगी। यूजी (अंडर ग्रेजुएट) , पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट) एवं प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षाएं होंगी। कुलपति ने कहा कि कोविड के कारण स्वास्थ्य को प्राथमिकता में रखते हुए दो बातों का खास ध्यान रखा गया है। भीड़ नियंत्रण एवं छात्रों को परीक्षा केंद्र के शहर में आवासन नहीं करना पड़े। छात्रावास में रहने की आवश्यकता नहीं हो।

loksabha election banner

छात्रों से मांगा गया घर के नजदीक के केंद्र का विकल्प

कुलपति ने कहा कि छात्रों को परीक्षा विभाग की ओर से मैसेज भेजा गया है। जिसमें उनसे परीक्षा केंद्र का विकल्प मांगा गया है। कहा गया है कि वह अपने गृह जिला के सबसे नजदीक का परीक्षा केंद्र बताएं। ताकि घर से जाकर परीक्षा दे सकें। छात्र एवं उनके अभिभावक का जवाब भी आ रहा है। परीक्षा के दो पेपर के बीच कम से कम तीन दिन का अंतर रखा जा रहा है। ताकि परीक्षार्थी को कोई परेशानी नहीं हो। परीक्षा केंद्र पर सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। शारीरिक दूरी के हिसाब से बैठने की व्यवस्था रहेगी। मास्क लगाना अनिवार्य है।

एलएलबी और बी-टेक की भी होगी परीक्षा

सितंबर से होने वाली परीक्षा में यूजी सेमेस्टर छह में तकरीबन 17 हजार छात्र हैं। पीजी सेमेस्टर चार में 2500 परीक्षार्थी हैं। प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा में एलएलबी, एमबीए, एमसीए, बी-टेक के दो हजार। पीएचडी कोर्स वर्क में 200 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। विश्वविद्यालय के नियंत्रण में संताल परगना के 28 कॉलेज हैं। 13 कालेज अंगीभूत हैं। 13 कॉलेज स्थायी संबद्ध प्राप्त हैं और दो कालेज अस्थायी तौर पर संबद्ध प्राप्त है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.